×

Most Demand MPV Cars: शानदार फीचर्स के साथ सबसे ज्यादा डिमांड में ये आठ सीटों वाली एमपीवी, इनकी कीमत बस इतनी

Most Demand MPV Cars: एसयूवी गाड़ियों में इस समस्या का हल हो जाता है, सब एक साथ बैठ कर राइड का लुत्फ उठा सकते हैं। वैसे तो एसयूवी सेगमेंट में 5 सीटर से लेकर 8 सीटर तक कई सेगमेंट मौजूद हैं जिनमें 8 सीटर कार की लोकप्रियता फैमिली कार के तौर पर कहीं ज्यादा होती देखी जाती है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 9 Sep 2023 10:07 AM GMT
Most Demand MPV Cars
X

Most Demand MPV Cars  (photo: social media )

Most Demand MPV Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में आजकल एसयूवी का क्रेज देखते ही बन रहा है। ज्यादातर ऑटो मेकर कंपनियां अब अपने मॉडल को एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च कर रहीं हैं। इस सेगमेंट की सबसे खास बात ये है कि आप अपने दोस्तों, परिवार के साथ एक गाड़ी में ही बैठकर घूमने का लुत्फ उठा सकते हैं। जहां अभी तक एक गाड़ी में साथ बैठकर घूमने न चल पाने के कारण लॉन्ग ड्राइव के मजे में रंग नहीं जम पाता था । वहीं अब एसयूवी गाड़ियों में इस समस्या का हल हो जाता है, सब एक साथ बैठ कर राइड का लुत्फ उठा सकते हैं। वैसे तो एसयूवी सेगमेंट में 5 सीटर से लेकर 8 सीटर तक कई सेगमेंट मौजूद हैं जिनमें 8 सीटर कार की लोकप्रियता फैमिली कार के तौर पर कहीं ज्यादा होती देखी जाती है। आइए जानते हैं मार्केट में मौजूद 8 सीटर कारों से जुड़ी जानकारियों के बारे में-

टोयोटा इनोवा हाईक्रॉस

भारतीय बाजार में जापानी कार कंपनी टोयोटा की शानदार तस्वीरें एमपीवी इनोवा हाईक्रॉस बेहद लोकप्रिय 8 सीटर कार है। इस आठ सीटों वाले वैरिएंट की एक्स शोरुम कीमत की शुरूआत 18.35 लाख रुपये से हो जाती है और इसका टॉप वैरिएंट 24.06 लाख रुपये में मिलता है। कंपनी ने कुछ समय पहले ही इसे नए अवतार में लॉन्च किया है। हाईक्रॉस में सात और आठ सीटों का विकल्प दिया जाता है। हाईक्रॉस के कुल पांच वैरिएंट बाजार में उपलब्ध हैं, जिनमें से तीन में आठ सीटों का ऑप्शन मिलता है। इन वैरिएंट्स में जी-एसएलएफ, जीएक्स और वीएक्स शामिल हैं।


इनोवा क्रिस्टा

कंपनी इनोवा क्रिस्टा एमपीवी मॉडल के इस एमपीवी की कीमतों की बात करें तो इनोवा टोयोटा इनोवा क्रिस्टा की प्राइस 19.99 लाख रुपये से शुरू होकर 26.05 लाख रुपये तक जाती है। टोयोटा इनोवा क्रिस्टा कुल 5 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - इनोवा क्रिस्टा का बेस मॉडल 2.4 जीएक्स 7 सीटर है और टॉप वेरिएंट टोयोटा इनोवा क्रिस्टा 2.4 जेडएक्स 7 सीटर की प्राइस ₹ 26.05 लाख है। इसे भी आठ सीटों के विकल्प के साथ ऑफर किया जा रहा है। कंपनी की ओर से इसके कुल चार वैरिएंट बाजार में उपलब्ध करवाए गए हैं । जिनमें जेडएक्स, वीएक्स, जीएक्स और जी वैरिएंट शामिल हैं। जेडएक्स में सिर्फ सात सीटों का विकल्प दिया गया है । जबकि बाकी तीन वैरिएंट में सात और आठ सीटों का विकल्प मिलेगा।


महिंद्रा मराजो

देश की सबसे ज्यादा स्पेस के साथ एसयूवी बनाने वाली कंपनी के तौर पर मराजो बड़े परिवार के लिए एक बेहतरीन विकल्प के तौर पर मानी जाती है। महिंद्रा मोटर्स की ओर sev इसके तीन वैरिएंट आते हैं। तीनों ही वैरिएंट में कंपनी आठ सीटों का विकल्प देती है।पहली रो में दो और बाकी दो रो में तीन-तीन लोगों को बैठाया जा सकता है। इसकी एक्स शोरुम कीमत की शुरुआत 13.70 लाख रुपये से हो जाती है।एफजेड कंपनी की यह एमपीवी आठ सीटर विकल्प के साथ भी मिलती है।




Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story