Most Popular Diesel SUVs: ये हैं सबसे ज्यादा डिमांड में रहने वाली डीजल एसयूवी, किफायती कीमत के साथ मिलती है कई शानदार खूबियां

Most Popular Diesel SUVs: मार्केट में अभी भी कई ऐसे किफायती डीजल इंजन मॉडल मौजूद हैं जो कई खूबियों के साथ लोगों को खूब पसंद आ रहें हैं। चार साल की बची अपनी जीवन अवधि में डीजल इंजन के मॉडल को कंपनियां जल्द ही अपडेट कर सकती हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 30 Sep 2023 11:46 AM GMT
Kia Sonet SUV Diesel Variants
X

Kia Sonet SUV Diesel Variants (photo: social media )

Most Popular Diesel SUVs: पर्यावरण के प्रति जागरूकता की ओर तेज़ी से बढ़ता ऑटो सेक्टर अब पर्यावरण अनुकूल ईंधन के विकल्पों की ओर अपनी छलांग लगा रहा है। जिसमें अब तक कई ऐसे पर्यावरण अनुकूल ईंधन के विकल्पों को धरातल पर लाया भी जा चुका है और आगे नए विकल्पों की खोज पर शोध किए जा रहें हैं। लेकिन अभी भी देश के विशाल ऑटो मार्केट को पूरी तरह से नए विकल्पों की तरफ ले जाने में थोड़ा वक्त लग रहा है। यही वजह है केंद्र सरकार ने 2027 तक पूरी तरह से डीजल इंजन को समाप्त करने का निर्णय लिया है। मार्केट में अभी भी कई ऐसे किफायती डीजल इंजन मॉडल मौजूद हैं जो कई खूबियों के साथ लोगों को खूब पसंद आ रहें हैं। चार साल की बची अपनी जीवन अवधि में डीजल इंजन के मॉडल को कंपनियां जल्द ही अपडेट कर सकती हैं। आइए जानते हैं बेस्ट डीजल एसयूवी गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स....

किआ सोनेट एसयूवी डीजल वेरिएंट

किआ सोनेट एसयूवी के लाइनअप में डीजल वेरिएंट्स की लंबी लिस्ट शामिल है। जिनमें कुल 11 डीजल वैरिएंट्स के साथ एक एनिवर्सरी एडिशन भी शामिल है। इसमें एक पावरफुल 1.5-लीटर टर्बो मोटर है, जिसे 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है। डीजल पावरट्रेन मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ 100 बीएचपी और 240 एनएम का टॉर्क और ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ 115 बीएचपी और 250 एनएम का टॉर्क देता है। इसकी कीमत वेरिएंट के अनुसार ₹.10.69 लाख से आरंभ होकर ₹.11.39 लाख ऑन रोड कीमत के करीब जाती है।


महिंद्रा एक्सयूवी300 डीजल वेरिएंट

महिंद्रा एक्सयूवी300 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन और मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स दोनों विकल्पों से लैस 9 डीजल विकल्पों के साथ बिक्री की जाती है। इस एसयूवी में शामिल महिंद्रा एक्सयूवी300 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन दमदार 115 बीएचपी और 300Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी की खूबियों की बात करें तो इसमें लेदर अपहोलस्ट्री, एक रियर आर्मरेस्ट, मशीनीकृत अलॉय व्हील, एक सनरूफ, ऑटो-डिमिंग इंटीरियर मिरर, 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और डुअल-जोन ऑटोमैटिक एसी सहित कई फीचर्स मिलते हैं। महिंद्रा एक्सयूवी300 की कीमत 7.99 लाख से शुरू होकर 14.76 लाख तक जाती है। महिंद्रा एक्सयूवी300 कुल 25 वेरिएंट्स में उपलब्ध है - एक्सयूवी300 का बेस मॉडल w2 है और टॉप वेरिएंट महिंद्रा एक्सयूवी300 डब्ल्यू8 opt एएमटी dt डीजल की प्राइस ₹ 14.76 लाख है।


हुंडई वेन्यू डीज़ल वेरिएंट

हुंडई वेन्यू डीजल वैरिएंट में एस प्लस, एसएक्स, एसएक्स डुअल-टोन, एसएक्स (O), और एसएक्स (O) डुअल-टोन मिलता है। इस सबकॉम्पैक्ट एसयूवी को पावर देने वाला 1.5-लीटर टर्बो डीजल इंजन है जो 115 bhp और 250Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। वेन्यू को 2022 के मध्य में मिड-लाइफ अपडेट हासिल हुआ, और यह 2025 में अपने नेक्स्ट जेनरेशन के लिए तैयार है।हुंडई वेन्यू एसएक्स डीज़ल की कीमत 12.20 लाख रुपए है।

टाटा नेक्सन डीजल वेरिएंट

एसयूवी टाटा नेक्सन डीजल मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स विकल्पों सहित 30 विकल्प में मोजूद है। सभी वैरिएंट्स में 1.5-लीटर डीजल इंजन है जो प्रभावशाली 115 bhp और 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है। नेक्सन ने हाल ही में एक महत्वपूर्ण अपडेट किया है, जिसमें स्मार्ट, स्मार्ट+, स्मार्ट+ एस, प्योर, प्योर एस, क्रिएटिव, क्रिएटिव+, क्रिएटिव+ एस, फियरलेस, फियरलेस एस और फियरलेस+ एस जैसे ट्रिम्स वाले विविध मॉडल लाइनअप को पेश किया गया है। इसकी कीमत 12 लाख के करीब है।


महिन्द्रा बोलेरो / बोलेरो नियो

बोलेरो एसयूवी तीन अलग-अलग वैरिएंट्स - बी4, बी6 और बी6 (ओ) के साथ बिक्री की जाती हैं। वहीं महिंद्रा बोलेरो नियो के चार अलग-अलग वैरिएंट्स - N4, N8, N10, और N10 (O), रेंज-टॉपिंग N10 (O) हैं। ये दोनों एसयूवी 1.5 लीटर टर्बो डीजल इंजन से पावर लेती हैं, जो बोलेरो में 74.9 बीएचपी और बोलेरो नियो में 100 बीएचपी के साथ 260Nm का टॉर्क जेनरेट करता है।महिंद्रा बोलेरो नियो बेस मॉडल की क़ीमत Rs. 9.64 लाख से शुरू होती है और टॉप मॉडल की क़ीमत Rs. 12.15 लाख एक्स शो रूम है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story