FASTag Rule: नया फास्टैग नियम हुआ लागू, बदल जाएंगे नियम, ये हुए हैं बदलाव

FASTag Rule: आइए जानते हैं नए फास्ट टैग नियम के तहत किस तरह से तैयारी करनी है.

Jyotsna Singh
Published on: 2 Aug 2024 2:56 PM GMT (Updated on: 2 Aug 2024 2:57 PM GMT)
FASTag Rule:
X

FASTag Rule: 

FASTag Rule: सड़क परिवहन और राज्यमार्ग मंत्रालय द्वारा राजमार्गों पर चार्ज किए जाने वाले टोल टैक्स को लेकर अब नए नियम कानून लागू कर दिए गए हैं। अब टैक्स चुकाने के लिए 1 अगस्त से यूजर्स को अपने फास्टैग खातों में आवश्यक बदलाव करने होंगे। नए नियमों का पालन नहीं करने पर फास्टैग को ब्लैकलिस्ट भी किया जा सकता है। जिसको दुबारा से चालू करवाने के लिए आपकी लंबी प्रक्रिया से गुजरना पड़ सकता है।इन नियमों में बदलाव के पीछे टोल प्लाजा पर भीड़ को कम करना है साथ ही टोल शुल्क का भुगतान करने में लगने वाले समय की बचत का लाभ वाहन मालिकों को मिलेगा। आइए जानते हैं नए फास्ट टैग नियम के तहत किस तरह से तैयारी करनी है...

KYC करें अपडेट

फास्ट टैग के नए नियम के तहत 1 अगस्त को 5 साल या इससे पुराने हो चुके फास्टैग खाते अमान्य हो जाएंगे, इसके साथ ही 3 साल पुराने हो चुके फास्टैग की 31 अक्टूबर तक KYC करना बेहद जरूरी है। इसलिए वाहन मालिकों को इस बात की जांच कर लेनी चाहिए कि उनका फास्टैग कहीं 5 साल या उससे ज्यादा पुराना तो नहीं हो गया है।अगर निर्धारित समय सीमा से ज्यादा पुराना हो गया है तो लंबी यात्रा पर निकलने से पहले इसकी जगह नया जारी करवा लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं आपका फास्टैग अकाउंट ब्लैकलिस्ट किया जा सकता है।

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर कराए लिंक

1 अगस्त या उसके बाद नया वाहन खरीदने पर वाहन मालिकों को 3 महीने के भीतर ही उस वाहन की पंजीकरण संख्या अपडेट करनी होगी। इसी के साथइससे पहले अप्रैल में लागू किए गए फास्ट टैग नियम के तहत कई कारों के लिए एक फास्टैग के उपयोग पर अंकुश लगाने के लिए एक वाहन के लिए एक खाते का उपयोग को अनिवार्य किया गया था। वहीं अब नए नियमों में वाहन के सामने और किनारे की तस्वीरें भी अपलोड करनी होंगी और फास्टैग को वाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और चेसिस नंबर के अलावा मालिक के फोन नंबर से जोड़ना होगा।

ऐसा नहीं किया तो देनी होगी दोगुनी टोल राशि

जारी नए नियमों के अनुसार यदि आपने ये गलती कर दी तो लंबा नुकसान उठाना पड़ सकता है। यानी विंडस्क्रीन पर फास्टैग चिपकाए बिना वाहनों को अब दोगुनी टोल राशि का भुगतान करना होगा।भारत में राष्ट्रीय राजमार्गों के सभी टोल प्लाजा पर अब ये नई गाइडलाइन लागू होने की उम्मीद है। यह निर्णय टोल प्लाजा पर देरी को कम करने और दूसरों के लिए असुविधा पैदा नहीं करने के लिए लिया गया था।भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) ने इस महीने की शुरुआत में फास्टैग को लेकर नए दिशा-निर्देश को लेकर जानकारी साझा कर दी थी,जिसे आज से लागू कर दिया गया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story