×

New Fronx Maruti Suzuki: मारुति फ्रोंक्स भविष्य की स्पोर्टी कार में नई आकृति, इन फीचर्स से भरपूर

New Fronx Maruti Suzuki: हेडलैंप को एकदम नये तीन क्रिस्टल डिजाइन का रुप दिया गया है जो कि बाजार में एकदम नई डिजाइन है।

Prashant Sharma
Written By Prashant Sharma
Published on: 2 March 2023 4:34 AM GMT
NEW FRONX Maruti Suzuki NEXA
X

NEW FRONX Maruti Suzuki NEXA (photo: social media )

New Fronx Maruti Suzuki: मारुती सुज़ुकी फ्रॉन्क्स भविष्य की स्पोर्टी कार में नई आकृति, सुरक्षा, प्रीमीयम गुणवता, आराम, प्रीमीयम फीचर्स से भरपूर है। फ्रॉन्क्स के फ्रंट में नेक्स वेव ग्रील और क्रिस्टल ब्लॉक एल.ई.डी., डी.आर.एल. दिया गया है। हेडलैंप को एकदम नये तीन क्रिस्टल डिजाइन का रुप दिया गया है जो कि बाजार में एकदम नई डिजाइन है। यह डिजाइन कार को औरों से अलग करती है ।

FRONX के सामने का लुक बहुत ही बोल्ड है जिससे यह कार ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित करती है। जो ग्राहक मारुति सुजुकी की बैलेनो लेना चाहते हैं , उन ग्राहकों के लिये फ्रॉन्क्स एक नया विकल्प है । फ्रॉन्क्स में आज के फैशन के फिचर्स , सुरक्षा , टेक्नोलॉजी इस कॉम्पैक्ट स्पोर्टी कार में दिया गया है। एलॉय व्हील में भी नया जेमेट्रिक प्रीक्शन कट डिज़ाइन दिया है, जो देखने में प्रीमीयम लुक देता है। कार के पीछे फुल एल.ई.डी. कनेक्टेड आर.सी.एल. लाइट डिज़ाइन में है । जब यह रात में जलती है तो ग्राहकों को बहुत ही आकर्षित करती है एवं सुरक्षा की दृष्टि कोण से भी उत्तम है ।

दो इंजन का विकल्प

FRONX में दो इंजन का विकल्प दिया गया है। इसमें 1.0 लीटर बूस्टरजेट इंजन है , दूसरा एडवांस 1.2 लीटर के-सीरिज ड्यूल जेट, ड्यूल वी.वी.टी. इंजन विकल्प के साथ आ रहे है। 1.0 ली. इंजन डायरेक्ट फ्यूल इंजेक्शन के साथ स्मार्ट हायब्रीड टेक्नोलॉजी के साथ है। वहीं 1.2 ली. इंजन आइडियल स्टार्ट स्टॉप टेक्नोलॉजी (आई.एस.एस.) के साथ सुपर ड्राइव परफॉरमेन्स बेस्ट फ्यूल माइलेज दे रही है। 1.0ली. टर्बो के- सीरीज इंजन 998 सी.सी. के साथ 100.6 पी.एस. पावर व 147.6 एन.एम. का टॉर्क, 5 एम.टी. व 6 ए.टी. (गियर) ट्रान्समीशन के साथ है और 1.2 ली. के- सीरीज इंजन 1197 सी.सी., 89.73 पी.एस. का पावर व 113 एन.एम. टॉर्क, 5 एम.टी.और 6 ए.टी․ (गियर) ट्रान्समीशन के साथ है। सामान रखने के लिये 308 लीटर का बूट स्पेस उपलब्ध है। टर्निंग रेडियस 4.9 मीटर का है जिससे कार को कम जगह में आराम से मोड़ सकते हैं।

आसानी से होगी पार्क

सीटी ड्राइविंग में कार को आसानी से पार्क कर सकते हैं। 37 लीटर की फ्यूल टैंक कैपेसिटी दि गई है। टायर साइज 195/60 R16 व्हील साइज होने से कार के लुक को बढ़ाता है। वैरिएंट की बात करें तो 1.2 ली इंजन में कुल तीन ग्रेड आ रहे हैं, सीग्मा, डेल्टा डेल्टा प्लस । इन तीनों ग्रेड में मैनुअल गियर का विकल्प मौजूद है , AMT आटोमेटेड मैनुअल गियर डेल्टा व डेल्टा प्लस ग्रेड में आ रहा है। एवं 1.0 लीटर टर्बो इंजन में डेल्टा प्लस, जीटा, अल्फा ग्रेड में मैनुअल व आटोमेटीक गियर दोनों ट्रांसमिशन का विकल्प मौजूद है।

सबसे बड़ी बात फ्रॉन्क्स में 6 स्पीड ऑटोमेटीक ट्रान्समीशन के साथ पैडल शिफ्टर दिया जा रहा है जो ग्राहकों को थ्रील ड्राइविंग का अनुभव करायेगा। यह तकनीक स्मार्ट हाइब्रीड के साथ आ रहा है। आटो गियर शिफ्ट के साथ स्टाप गो ट्रैफिक सीटी व हाइवे ड्राइविंग का अनुभव ही आनंदमय हो जाता है और साथ में क्रूज कन्ट्रोल भी आ रहा है , यह तो ड्राइविंग में चार चाँद लगा देता है।

आराम के लिये कार में स्टीयरींग माउंटेड कन्ट्रोल, क्रूज़ कन्ट्रोल, पैडल शिफ्टर, ड्राइवर सीट आर्म रेस्ट, रियर ए.सी. वेन्ट्स, रियर फास्ट चार्जिंग जैसे आरामदेह फिचर्स फ्रॉन्क्स स्पोर्टी कार में उपलब्ध है। रेड व ब्लैक टू-टोन प्लश इंन्टीरीयर होने से प्रीमीयम का एहसास होता है। ग्राहकों की सुरक्षा के लिये हाईटेक प्लेटफ़ॉर्म, छः एयर बैग, हील होल्ड असिस्ट, इलेक्ट्रीक स्टेबिलिटी प्रोग्राम जैसे फीचर्स ग्राहकों की सुरक्षा के लिये उपलब्ध है। लक्ज़री तकनीक में 22.86 से.मी., (9इंच) स्मार्ट प्ले प्रो प्लस इन्फोमेन्ट सिस्टम एच.डी. डिस्प्ले के साथ 360 डिग्री वीव कैमरा, वायरलेस चार्जिंग, हेड्स अप डिस्प्ले, सुजुकी कनेक्ट के साथ ड्रॉइविंग अनुभव को आरामदेह बना देता है। नौ रंगों में नई फ्रॉन्क्स कार आ रही है। जिससे की ग्राहकों को अपने मन पसंद का रंग मिल जाये मारुति सुजुकी कम्पनी ने यहाँ ग्राहकों का खास ध्यान रखा है। इन रंगो में (1) नेक्सा ब्लू (2) आर्कटिक व्हाइट (3) ग्रेण्डीयर ग्रे (4) अर्थ एन ब्राउन (5) अर्थएन ब्राउन प्लस ब्लूइश ब्लैक (6) ओपूलेण्ट रेड (7) ओपूलेण्ट रेड प्लस ब्लूइश ब्लैक (8) स्प्लेण्डेड सिल्वर (9) स्प्लेण्डेड सिल्वर प्लस ब्लूइश ब्लैक। नेक्सा मारुति ने फ्रॉन्क्स को आधुनिक तकनिक के साथ बाजार में उतार कर इस सिगमेन्ट में एक और विकल्प ला खड़ा कर दिया है। जिससे की ग्राहकों को अच्छे-अच्छे उत्पाद चुनने का विकल्प मिल गया है। वह भी कम कीमत में लगभग दस लाख से चौदह लाख के बीच फ्रॉनक्स स्पोर्टी हैचबैक कार की कीमत आने की सम्भावना है। इस प्राइस टैग में बाजार में मारुति सुजुकी की बैलेनो, ह्युंडई की आई- 20, टोयोटा की ग्लैन्जा,एम जी की एस्टर, टाटा की नेक्सॉन, सेंट्रॉन की सी 5, किया मोटर की सोनेट जैसे उत्पाद बाजार में उपलब्ध है। तो इस सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा के साथ ज्यादा विकल्प भी उपलब्ध है।

( लेखक ऑटोमोबाइल विशेषज्ञ हैं ।)

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story