×

New-Gen Tata Nexon Price and Design: एक डीजल और दो पेट्रोल इंजन, कई फीचर्स के साथ न्यू जेनरेशन टाटा नेक्सन हुई सीन, जानिए क्या होगा इसमें खास

New-Gen Tata Nexon Price and Design: अब टाटा कंपनी एसयूवी सेगमेंट में इसके न्यू जेनरेशन मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर चुकी है। जल्द ही यह कार अपने साथ की कारों से टक्कर लेती नजर आएगी।

Jyotsna Singh
Published on: 10 March 2023 9:15 AM GMT
New Generation Tata Nexon
X

New Generation Tata Nexon (Pic: Social Media)

New-Gen Tata Nexon Price and Design: इन दिनों ऑटोमोबाइल बाजार में एसयूवी का खासा क्रेज देखा जा रहा है। गाडियों को मेन्यूफैक्चर करने वाली कंपनियां अब लो बजट में बेहतरीन एसयूवी को देने का दावा करती नजर आ रहीं हैं। यही वजह है कि बैक टू बैक लगातार एसयूवी के लॉन्च का सिलसिला थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अपनी एसयूवी के लिए माना जाना नाम टाटा नेक्सन इस समय कंपनी की सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। साथ ही देश की सबसे बेस्ट सेलिंग गाड़ियों की लिस्ट में इसका नाम शुमार है।

अब टाटा कंपनी एसयूवी सेगमेंट में इसके न्यू जेनरेशन मॉडल की टेस्टिंग शुरू कर चुकी है। जल्द ही यह कार अपने साथ की कारों से टक्कर लेती नजर आएगी। टाटा मोटर्स बीते कुछ महीने से नई जनरेशन नैक्सॉन कॉम्पैक्ट एसयूवी को टेस्टिंग के साथ फाइनल टचअप देने पर काम कर रही है। नई टाटा नैक्सॉन फेसलिफ्ट को हाल में टेस्टिंग के दौरान देखा भी गया है जिससे साफ होता है कि टाटा कंपनी इसे जल्द ही भारत के ऑटोमोबाइल बाजार में पेश करने वाली है। टेस्टिंग के दौरान खींची गई तस्वीर से अंदाजा लगाया जा सकता है कि टाटा NEXON की इस न्यू जेनरेशन कार को बिल्कुल नई डिजाइन और स्टाइल के साथ मार्केट में लाया जा रहा है और इसी साल दिवाली तक टाटा मोटर्स इस गाड़ी को पेश कर अपने ग्राहकों को एक बेहतरीन तौफा दे सकती है। 2024 नैक्सॉन न्यू जनरेशन कार का इंटीरियर और फीचर्स की बात करें तो इसका पहले से मार्केट में मौजूद मॉडल से काफी कुछ अपडेट करने की कोशिश की गई है। हां ये जरूर कहा जा सकता है कि टाटा कर्व के कॉन्सेप्ट से इसका काफी कुछ तालमेल मिलता नजर आ सकता है। आइए जानते हैं इस अपकमिंग न्यू जेनरेशन टाटा Nexon car के डिटेल्स...

कैसा होगा इंटीरियर (New-Gen Tata Nexon Interior)

नई नेक्सॉन की इस न्यू जेनरेशन अपकमिंग कार के इंटीरियर की बात करें तो इसका लुक अपने पुराने मॉडल से बहुत कुछ अलग होगा। इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7.0 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकता है। साथ ही इसमें एक नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी दिया जा सकता है। इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी यूनिट और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

अपडेटेड पेट्रोल इंजन

2024 Tata Nexon में जबरदस्त माइलेज देने के लिए एक नया 1.2L टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन मिल सकता है, जो 125bhp की पॉवर और 225 Nm का टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम होगा। टाटा मोटर्स ने 2023 दिल्ली ऑटो एक्सपो में अपने दो नए टर्बो-पेट्रोल इंजनों को प्रदर्शित किया था। इस एसयूवी में एक 1.5L डीजल इंजन भी मिल सकता है जो 110bhp की पॉवर जेनरेट करता है। इसमें मैनुअल और एएमटी गियरबॉक्स का विकल्प को शामिल किए जाने के भी कयास लगाए जा रहें हैं।

टाटा Nexon का किस गाड़ी से होता है मुकाबला

टाटा नेक्सन की इस न्यू जेनरेशन कार का मुकाबला हुंडई क्रेटा से हो सकता है। जिसमें एक डीजल और दो पेट्रोल इंजन का विकल्प मिलता है। यह बाजार में सबसे अधिक बिकने वाली एसयूवी कारों में से एक है।

टाटा Nexon की क्या होगी कीमत

टाटा Nexon की कीमत की बात करें तो 2024 Tata Nexon की लॉन्च टाइमलाइन को लेकर फिलहाल कोई ऑफिशियल जानकारी नहीं उपलब्ध है। रिपोर्ट्स की मानें तो न्यू जनरेशन नेक्सॉन साल 2024 में अक्टूबर, नवंबर में सेल के लिए उपलब्ध होगी। वहीं कॉस्मेटिक और फीचर अपग्रेड की वजह से SUV का नया मॉडल अधिक महंगा हो सकता है मौजूदा समय में सबकॉम्पैक्ट SUV मॉडल लाइनअप 7.80 लाख रुपये से 14.35 लाख रुपये के बीच की कीमत पर उपलब्ध है। यह बात गौर किए जाने वाली है कि यहां बताई गईं कीमतें एक्स-शोरूम के मुताबिक हैं।

टाटा Nexon का कैसा होगा इंटीरियर

नई नेक्सॉन का इंटीरियर भी नया होगा। इसमें 10.25 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 7.0 इंच का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिल सकता है। साथ ही इसमें एक नया 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील भी दिया जा सकता है। इसमें वेंटिलेटेड सीट्स, फैक्ट्री फिटेड इलेक्ट्रिक सनरूफ, ऑटोमैटिक एसी यूनिट और 6 एयरबैग्स जैसे फीचर्स भी देखने को मिल सकते हैं।

टाटा Nexon का कैसा होगा डिजाइन

नेक्स्ट-जेन नेक्सन में पूरे हुड की चौड़ाई में कनेक्टेड एलईडी लाइट बार दिया जा सकता है। इसके टेललैंप क्लस्टर्स के बीच भी यही डिजाइन देखने को मिलेगा।

स्पाई तस्वीरों से पता चला है कि 2024 Tata Nexon का डिजाइन काफी एंगुलर होगा। इसमें नए डिजाइन का फ्रंट ग्रिल और बंपर मिलेगा। इसके डिजाइन एलिमेंट्स ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित टाटा कर्व कॉन्सेप्ट से मिलता जुलता होगा।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story