×

New Gen Toyota Fortuner: सेफ्टी फीचर्स से लैस होकर भारत में जल्द आएगी न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर

New Gen Toyota Fortuner: भारत में इस एसयूवी कार के 2025 तक आने की संभावना है। आइए जानते हैं न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 11 May 2024 10:04 AM GMT
New Gen Toyota Fortuner
X

New Gen Toyota Fortuner

New Gen Toyota Fortuner: ऑटोमेकर कंपनी टोNew Gen Toyota Fortunerवी में कई बड़े अपडेट्स को शामिल कर इसे रिलॉन्च करने जा रही है। मिली जानकारियों के आधार पर टोयोटा कंपनी फॉर्च्यूनर का नया मॉडल 2024 के अंत तक फिलहाल ग्लोबल मार्केट में पेश कर सकती है वहीं भारत में इस एसयूवी कार के 2025 तक आने की संभावना है।

TNGA-F आर्किटेक्चर पर बेस्ड होगी ये कार

टोयोटा कंपनी न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर को मौजूदा मॉडल IMV प्लेटफार्म को रिप्लेसकर, नई टोयोटा फॉर्च्यूनर TNGA-F आर्किटेक्चर पर निर्मित करेगी। TNGA-F प्लैटफॉर्म हाइब्रिड और इंटरनल कम्बशन इंजन सहित कई बॉडी वीस्टाइल और इंजन टाइप को सपोर्ट करता है। इस प्लैटफॉर्म की खासियत है कि इसे टोयोटा के हैवी लोडर गाड़ियों नए लेक्सस LX500d, टैकोमा पिकअप ट्रक, लैंड क्रूजर 300 SUV आदि के लिए इस्तेमाल किया जाता है।


न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर पावरट्रेन

न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर में शामिल पावरट्रेन की खूबियों की बाद करें तो टोयोटा का ये अगामी मॉडल माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस कर फॉर्च्यूनर के एक वर्जन के तौर पर पेश किया जा सकता है। माइल्ड हाइब्रिड तकनीक से लैस कर लॉन्च होने जा रहे फॉर्च्यूनर के इस वैरिएंट में कम्पनी ने एक 2.8-लीटर डीजल इंजन, 48V सेटअप और इलेक्ट्रिक मोटर जनरेटर को जोड़ा है। ये सेटअप 201bhp की मैक्सिमम पावर और 500Nm का टॉर्क जेनरेट करने पर की क्षमता से लैस है। इसके अपडेटेड मॉडल में इन खूबियों के अतिरिक्त, रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम के साथ ही माइल्ड हाइब्रिड सिस्टम वाहन के पावर आउटपुट को एक्स्ट्रा 16bhp तक और टॉर्क को 42Nm तक बढ़ाने में पूरी तरह से सक्षम है।


नई टोयोटा फॉर्च्यूनर में रियर-व्हील ड्राइव और 4X4

ड्राइवट्रेन विकल्प मिलेंगे। 4X4 सेटअप वाला 2.8-लीटर डीजल 12.65 kmpl का माइलेज देने में सक्षम होगा। जबकि इंजन के माइल्ड हाइब्रिड वर्जन से 13.15 kmpl का माइलेज मिलने की पुष्टि की जा रही है। इसके अलावा इस एसयूवी में उपलब्ध माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन को 6-स्पीड ऑटोमैटिक गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया जाएगा।


न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर सेफ्टी फीचर्स

न्यू जेनरेशन टोयोटा फॉर्च्यूनर में सेफ्टी फीचर्स के तौर पर बेहतर कंट्रोल और एफिशिएंसी के लिए नई टोयोटा फॉर्च्यूनर व्हीकल स्टेबिलिटी कंट्रोल सिस्टम मौजूद होगा। वहीं हाइड्रोलिक स्टीयरिंग सिस्टम को इलेक्ट्रिक पावर-असिस्टेड यूनिट में बदलाव किया जाएगा। हाइड्रोलिक स्टीयरिंग सिस्टम को इलेक्ट्रिक पावर-असिस्टेड यूनिट से रिप्लेस किया जाएगा। बेहतर कंट्रोल और एफिशिएंसी केADAS तकनीक को जोड़ने के साथ ही फॉर्च्यूनर में अपडेट के साथ प्रोएक्टिव ड्राइविंग असिस्ट, लेन ट्रेसिंग असिस्ट, लेन डिपार्चर अलर्ट, प्री-कोलिजन सिस्टम, डायनेमिक रडार क्रूज कंट्रोल, ऑटोमैटिक हाई बीम, रोड साइन असिस्ट जैसे लेटेस्ट फीचर्स को जोड़ा गया हैं।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story