×

Grand Vitara Mild vs Strong: मारुति सुजुकी की नई SUV का कौन वैरिएंट दमदार, जानें फीचर्स और कीमत

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara : 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को आखिरकार देश में 10.45 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। लॉन्च से पहले, मिड-साइज़ एसयूवी ने 50,000 से अधिक ऑर्डर प्राप्त किए।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 19 Oct 2022 9:23 AM GMT
Maruti Suzuki Grand Vitara
X

Maruti Suzuki Grand Vitara (Image Credit : Social Media)

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara : कार निर्माता कंपनी मारुति सुजुकी ने 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा को हाल ही में लांच किया गया है। ग्रैंड विटारा कई तरह के वैरिएंट में बिक्री के लिए उपलब्ध है और हमारा मानना ​​है कि यह सभी प्रकार के उपभोक्ताओं की जरूरतों को पूरा करेगा। कम्पनी ने इस कार को 10.45 लाख रुपये, एक्स-शोरूम की शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च किया गया है। लॉन्च से पहले, 2022 मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा ने 50,000 से अधिक ऑर्डर प्राप्त किए, इसके मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट के लिए लगभग समान संख्या में पंजीकरण किया, जबकि AWD ट्रिम्स के लिए केवल 4-5 प्रतिशत ऑर्डर पंजीकृत किए गए थे। गौरतलब है की मारुति सुजुकी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश करती है। रेंज का मुख्य आधार 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट है, लेकिन चुनने के लिए सेगमेंट-एक्सक्लूसिव टोयोटा-सोर्सेड 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड इंजन भी है।

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Specifications And Features : Mild Vs Strong

मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा का डिज़ाइन सबसे अधिक बोल्ड दिखता है, और स्ट्रांग हाइब्रिड और माइल्ड हाइब्रिड संस्करणों के बीच बहुत अंतर नहीं है। माइल्ड हाइब्रिड ट्रिम्स में एल्युमीनियम ट्रिम्स मिलते हैं। वहीं, हाइब्रिड ट्रिम्स पर डैशबोर्ड पर एक शैम्पेन गोल्ड ट्रिम पीस का उपयोग किया जाता है। खरीदारों के लिए कुल छह वेरिएंट उपलब्ध होंगे- सिग्मा, डेल्टा, जेटा, अल्फा, जेटा + और अल्फा +। इन चार प्रकारों में से, सिग्मा, डेल्टा, ज़ेटा और अल्फा माइल्ड हाइब्रिड वाले होंगे, जबकि ज़ेटा + और अल्फा + ट्रिम्स मजबूत हाइब्रिड वेरिएंट द्वारा संचालित होते हैं। माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट में स्ट्रांग हाइब्रिड वेरिएंट का डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, वायरलेस फोन चार्जर, पडल लैंप और हेड-अप डिस्प्ले और बहुत कुछ अनुपस्थित है।

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Engine : Mild Vs Strong

मारुति सुजुकी अपनी नई कॉम्पैक्ट एसयूवी ग्रैंड विटारा को दो पेट्रोल इंजन विकल्पों के साथ पेश करती है। रेंज का मुख्य आधार 1.5-लीटर माइल्ड-हाइब्रिड यूनिट है, लेकिन चुनने के लिए सेगमेंट-एक्सक्लूसिव टोयोटा-सोर्सेड 1.5-लीटर मजबूत हाइब्रिड इंजन भी है। ग्रैंड विटारा का माइल्ड हाइब्रिड इंजन स्ट्रांग हाइब्रिड पावरट्रेन की तुलना में कम शक्तिशाली है। हालांकि, ध्यान देने वाली बात यह है कि माइल्ड हाइब्रिड इंजन मारुति का परिचित चार-सिलेंडर इंजन है, जबकि मजबूत हाइब्रिड इकाई तीन-सिलेंडर इकाई है जो थोड़ी कम परिष्कृत है। माइल्ड हाइब्रिड इंजन आपको मैन्युअल और स्वचालित 'बॉक्स का विकल्प प्रदान करता है, जबकि मजबूत हाइब्रिड को केवल ई-सीवीटी मिलता है। ग्रैंड विटारा स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड, माइल्ड हाइब्रिड वेरिएंट की तुलना में लगभग चार सेकंड तेज है। मजबूत हाइब्रिड कारों को हार्ड एक्सीलरेशन के तहत इलेक्ट्रिक मोटर से तत्काल टॉर्क द्वारा सहायता प्रदान की जाती है, जिससे ग्रैंड विटारा को 0-100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से आगे बढ़ने में मदद मिलती है। ग्रैंड विटारा के माइल्ड हाइब्रिड ट्रिम्स में 1.5L माइल्ड हाइब्रिड पावरट्रेन है जो 4-सिलेंडर, नैचुरली-एस्पिरेटेड पावर प्लांट का उपयोग करता है। माइलेज की बात करें तो यह स्टिक शिफ्ट के साथ 21.11 kmpl, 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर के साथ 20.58 kmpl और AWD लेआउट के साथ, दावा किया गया माइलेज 19.38 kmpl है।

2022 Maruti Suzuki Grand Vitara Price : Mild Vs Strong

माइल्ड-हाइब्रिड पावरट्रेन के साथ एंट्री-लेवल ट्रिम्स के लिए मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा की कीमतें 10.45 लाख रुपये से शुरू होती हैं। दमदार हाइब्रिड वेरिएंट की बात करें तो कीमतें 17.99 लाख रुपये, एक्स-शोरूम से शुरू होती हैं।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story