×

New Maruti Suzuki Swift: नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट लांच होने को है तैयार, भारत में शुरू हुई टेस्टिंग, नवंबर माह में लॉन्च की उम्मीद, जानें इसकी कीमत

New Maruti Suzuki Swift: नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2023 के फीचर्स की बात करें तो इस गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स का खास ख्याल रखा गया है जिसके अंतर्गत सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट II, एडेप्टिव हाई बीम सिस्टम और ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 7 Nov 2023 5:30 AM GMT (Updated on: 7 Nov 2023 5:30 AM GMT)
New Maruti Suzuki Swift is ready to be launched, testing started in India, launch expected in November
X

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट लांच होने को है तैयार, भारत में शुरू हुई टेस्टिंग, नवंबर माह में लॉन्च की उम्मीद: Photo- Social Media

Automobile News: भारतीय ऑटो बाजार में मारुति की गाड़ियां अपनी खूबियों के चलते अपनी खास पहचान रखती हैं। वैसे तो इस कम्पनी के कई मॉडल मार्केट में लंबे समय से अपनी धाक जमाने में पूरी तरह से सफल रहें हैं। लेकिन इस कंपनी की स्विफ्ट कार ने भी अपने बेहतरीन लुक और फीचर्स के चलते बेहद कम समय में ही अपनी मजबूत पकड़ बनाने में सक्षम साबित हुई थी। सुजुकी ने स्विफ्ट को पहली बार ऑटो एक्सपो 2004 में 'कॉन्सेप्ट S' के साथ शो केस किया था। जिसके उपरांत भारतीय में इसे मई, 2005 में मार्केट में बिक्री के लिए उतारा था। कम्पनी ने स्विफ्ट कार को B+ हैचबैक सेगमेंट में पहली बार पेश किया था। मारूति सुजुकी स्विफ्ट कार ने अपनी शानदार प्रदर्शन से एक सफल मॉडल के तौर पर अपनी पहचान बनाई है।

इसी क्रम में जापान की दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी ने हाल ही में संपन्न हुए जापान ऑटो शो के दौरान नई स्विफ्ट को आधिकारिक तौर पर पेश किया है। जिसके उपरांत इस नई स्विफ्ट कार टेस्टिंग के दौरान भारतीय सड़कों पर देखा गया है। मारूति स्विफ्ट का ये मॉडल टेस्टिंग के दौरान पूरी तरह स्टीकर से कवर किया गया था। जिसके उपरांत अब इस बात की उम्मीद की जा रही है कि मारुति सुजुकी अपनी अपकमिंग स्विफ्ट कार को इसी महीने यानी दीपावली के आस पास लॉन्च कर सकती है।

ये भी पढ़ें: Mahindra XUV400 Offers: दिवाली के इस अवसर पर महिंद्रा XUV400, XUV300 और अन्य मॉडल्स पर भारी छूट, जाने ऑफर्स

आइये जानते हैं अपकमिंग मारूति स्विफ्ट 2023 से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2023 फीचर्स

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2023 के फीचर्स की बात करें तो इस गाड़ी में सेफ्टी फीचर्स का खास ख्याल रखा गया है जिसके अंतर्गत सेफ्टी के लिए इसमें ड्यूल सेंसर ब्रेक सपोर्ट II, एडेप्टिव हाई बीम सिस्टम और ड्राइवर मॉनिटरिंग सिस्टम जैसे फीचर्स शामिल किए गए हैं।

वहीं इस कार के केबिन में एक सेंटर फ्लोटिंग टचस्क्रीन यूनिट, 3-स्पोक फ्लैट-बॉटम स्टीयरिंग व्हील और एक नया HVAC मॉड्यूल के साथ सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और ADAS तकनीक को भी जोड़ा गया है। मनोरंजन फीचर्स की बात करें तो उसके लिए इस कार में एंड्रॉयड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करने वाला इंफोटेनमेंट पैनल मिलता है।


अपकमिंग मारूति सुजुकी स्विफ्ट में ये होंगें बदलाव

अपकमिंग मारूति सुजुकी स्विफ्ट के अपडेटेड वर्जन में मौजूदा मॉडल की तुलना में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। जिसके अंतर्गत फ्लोटिंग रूफ लाइन के साथ उसके दोनों दरवाजे पर हैंडल दिए गए हैं। वहीं कार के पीछे की तरफ इसमें एंगुलर टेललाइट्स और एक स्पोर्टी बंपर भी मिलता है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट की लंबाई 3,860mm, चौड़ाई 1,735mm और ऊंचाई 1,500mm की गई है। अब नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट पहले से मौजूद मॉडल की तुलना में 15mm अधिक लंबी होगी, जबकि ऊंचाई 30mm और चौड़ाई 40mm कम हो सकती है। व्हीलबेस में कोई बदलाव नहीं किया गया है ये पहले के जैसे ही 2,450mm है। इसमें नई ग्रिल, L-आकार के LED DRLs और एक क्लैमशेल बोनट के साथ स्वेप्टबैक हेडलैंप मिलते हैं।

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट2023 पावर ट्रेन

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2023 पावर ट्रेन की बात करें तो भारत में इस गाड़ी में मौजूदा 1.2-लीटर K-सीरीज, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के साथ ही उतारा जाएगा।वहीं जापान में सुजुकी स्विफ्ट को 1.2-लीटर ड्यूल जेट, ड्यूल VVT पेट्रोल इंजन के साथ पेश किया गया था। इस बात की भी संभावनाएं हैं की मारूति सुजुकी कम्पनी इस कार में नए हाइब्रिड पावरट्रेन को भी शामिल कर सकती है, जो 35-40 किमी प्रति लीटर का माइलेज देने की क्षमता रखता है। नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2023 ट्रांसमिशन की बात करें तो ट्रांसमिशन के लिए इस गाड़ी के इंजन को 5-स्पीड मैनुअल और AMT गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जा सकता है।

ये भी पढ़ें: Mahindra XUV400 Offers: दिवाली के इस अवसर पर महिंद्रा XUV400, XUV300 और अन्य मॉडल्स पर भारी छूट, जाने ऑफर्स

नई मारुति सुजुकी स्विफ्ट 2023 कीमत

मारुति सुजुकी स्विफ्ट की कीमत की बात करें तो अभी कम्पनी ने अपने इस अपकमिंग मॉडल की कीमतों के बारे में किसी भी तरह की आधिकारिक जानकारी को साझा नहीं किया है। उम्मीद की जा रही हैं कि हाल ही में लॉन्च होने जा रही इस गाड़ी की जानकारी इसके लॉन्च के समय ही दी जाएगी। अगर अटकलों की माने तो न्यू मारूति स्विफ्ट की कीमत ₹ 7 लाख रुपये के करीब हो सकती है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story