×

Mini Cooper Electric Car: 402 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है मिनी कूपर इलेक्ट्रिक कार, देखें कई बेहतरीन फीचर्स

Mini Cooper Electric Car Price: मिनी कूपर इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और रेंज की बात करें तो दोनों वेरिएंट में कई मिनी एक्सपीरियंस मोड्स मिलेंगे, जो एक नए गो-कार्ट मोड सहित सेल्फ डिस्प्ले और पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 8 Sep 2023 2:17 AM GMT (Updated on: 8 Sep 2023 2:47 AM GMT)
Mini Cooper Electric
X

Mini Cooper Electric (Social Media)

Mini Cooper Electric Car Price: ब्रिटिश कंपनी मिनी केवल ईवी ब्रांड के रूप में ग्लोबल बाजार में तेजी से लोकप्रियता हासिल कर रही है। नई मिनी कूपर इलेक्ट्रिक हैचबैक और नई मिनी कंट्रीमैन इलेक्ट्रिक कार को हाल ही में ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया गया है। वहीं पुरानी मिनी इलेक्ट्रिक कार की बात करें तो यह नई तीन दरवाजों वाली इलेक्ट्रिक हैचबैक एक खास तरह के ईवी प्लेटफॉर्म पर निर्मित की गई है। इस मिनी इलेक्ट्रिक कार की सबसे बड़ी खूबी है कि इसे ऑटो मेकर कम्पनी स्पॉटलाइट ऑटोमोटिव द्वारा निर्मित किया गया है। मिनी कार की मूल कंपनी स्पॉटलाइट ऑटोमोटिव ऑटोमेकर कम्पनी चीन स्थित बीएमडब्ल्यू और ग्रेट वॉल मोटर्स के बीच एक ज्वाइंट वेंचर है। मिनी वर्तमान समय में भारत में कूपर एसई की बिक्री करती है। भारत में जनवरी और मार्च 2024 के बीच जल्द ही इस मिनी कूपर एसई एसयूवी का न्यू जेनरेशन मॉडल भी लाने जा रही है। आइए जानते हैं इस मिनी कूपर इलेक्ट्रिक एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

मिनी कूपर इलेक्ट्रिक एसयूवी इंटीरियर

मिनी कूपर इलेक्ट्रिक एसयूवी के इंटीरियर की बात करें तो इसके अपकमिंग मॉडल कूपर इलेक्ट्रिक एसयूवी में स्टीयरिंग व्हील के आगे हेड-अप डिस्प्ले के लिए एक बिल्कुल नया रिफ्लेक्टिव पैनल शामिल किया गया है, जो पहले की तुलना में कहीं ज्यादा स्मूथ है। इस एसयूवी के इंटीरियर में शामिल केबिन के चारों ओर टेक्सचर सर्फेस इसके लुक को काफी ज्यादा आकर्षक बनाता है। इसका सिंपल इंटीरियर डिजाइन का लुक काफी कुछ 1959 के मूल बीएमसी मिनी की याद दिलाता है। जिसमें टॉगल बार के ऊपर एक गोल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को स्थापित किया गया है। इसके कर्व्ड डैशबोर्ड में एक 9.4-इंच OLED इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन मिलता है। कम्पनी अपने इस फीचर के लिए दावा करती है कि यह उसकी प्रोडक्शन कार में लगाया गया अब तक का पहला गोल टचस्क्रीन है। इसमें इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को हटाने के अलावा सैमसंग कम्पनी के भागीदारी के साथ मिनी का नया एंड्रॉइड-आधारित ऑपरेटिंग को शामिल किया गया सिस्टम है।

मिनी कूपर इलेक्ट्रिक: एक्सटीरियर

मिनी कूपर इलेक्ट्रिक के एक्सटीरियर की बात करें तो नई कूपर इलेक्ट्रिक मिनी कार सिंपल डिजाइन लैंग्वेज के साथ ग्लोबल मार्केट में पेश की गई है। इसके बदलाव की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार के नए मॉडल में बाहरी हिस्से से क्रोम, व्हील-आर्क ट्रिम हटा दिए गए हैं और अब इसमें फ्लश डोर हैंडल को शामिल किया गया है। फ्रंट फेंडर पर सिग्नेचर फॉक्स एयर वेंट को भी मिनी-मैलिस्टिक डिज़ाइन के लिए हटा दिया गया है। पीछे की तरफ, टेल-लाइट्स को नए ट्राइएंगुलर आकार के साथ एक फ्रेश लुक के साथ डिजाइन किया गया है। ब्लैक पोल का फ्लोटिंग रूफ दिया गया है। बैटरी स्पेस को कवर करने के लिए इसके व्हीलबेस स्पेस को एक्सटेंड किया गया है जिस वजह से इस गाड़ी की औसत लंबाई में अब थोड़ी कटौती कर दी गई है। बिना किसी बेज़ेल्स के नया ऑक्टेगोनल फ्रंट ग्रिल का आकार बड़ा हो गया है। कूपर इलेक्ट्रिक के बारे में कंपनी के क्रिएटिव प्रमुख ओलिवर हेइल्मर ने कहा है कि यह ‘ब्रांड की अनिवार्यताओं पर’ केंद्रित मॉडल है। कूपर इलेक्ट्रिक, मिनी के ट्रेडमार्क डिज़ाइन थीम पर गोलाकार हेडलाइट्स के साथ डिजाइन किया गया है।

मिनी कूपर इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और रेंज

मिनी कूपर इलेक्ट्रिक पावरट्रेन और रेंज की बात करें तो दोनों वेरिएंट में कई मिनी एक्सपीरियंस मोड्स मिलेंगे, जो एक नए गो-कार्ट मोड सहित सेल्फ डिस्प्ले और पावरट्रेन स्पेसिफिकेशन के साथ आते हैं। विभिन्न ड्राइविंग मोड को नई डिजिटल ड्राइविंग साउंड्स के साथ कंबाइन किया गया है। नया कूपर इलेक्ट्रिक एक पेट्रोल-इंजन वाले कूपर हैचबैक के साथ दिखने में सिमिलर हो सकता है। कूपर इलेक्ट्रिक दो वेरिएंट में उपलब्ध है। बेस कूपर ई में 184hp, 290Nm फ्रंट-माउंटेड मोटर है, जो 40.7kWh बैटरी पैक से जुड़ा है। इसमें 305 किमी की रेंज मिलने का दावा किया गया है, जो पुराने मॉडल से काफी अधिक है। टॉप-स्पेक कूपर एसई में 218hp और 330Nm आउटपुट वाला इलेक्ट्रिक मोटर शामिल किया गया है, जो 54.2kWh की बैटरी पैक से जुड़ा है। ये मॉडल 402 किमी की रेंज देने में पूरी तरह से सक्षम है। यह कार 6.7 सेकंड के 0-100kph की गति से रफ्तार भारती है। ये एसयूवी मात्र 30 मिनट में 95kW के फास्ट चार्जर से 10 से 80 प्रतिशत चार्ज होने की क्षमता रखती है। भारत में नई कूपर इलेक्ट्रिक लॉन्च के साथ सीधे तौर पर इस कार का कोई मुकाबला करने में सक्षम कोई मॉडल उपलब्ध नहीं है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story