×

New Renault Duster SUV: ग्लोबल मार्केट में लॉन्च होने जा रही नई रेनॉ डस्टर एसयूवी, इसके इंटीरियर का हुआ खुलासा, जानिए डिटेल्स

New Renault Duster SUV: एसयूवी के इंटीरियर से जुड़े फाइनल डिटेल्स के बारे में अंदाजा प्राप्त हुईं तस्वीरों के जरिए काफी हद लगाया जा सकता है। इस बात की भी संभावना की जा रही है कि नई डस्टर को ग्लोबल मार्केट में 29 नवंबर, 2023 को पेश किया जा सकता है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 15 Nov 2023 10:15 AM GMT (Updated on: 15 Nov 2023 10:15 AM GMT)
New Renault Duster SUV is going to be launched in the global market, its interior revealed, know the details
X

ग्लोबल मार्केट में लॉन्च होने जा रही नई रेनॉ डस्टर एसयूवी, इसके इंटीरियर का हुआ खुलासा, जानिए डिटेल्स: Photo- Social Media

New Renault Duster SUV News: रेनॉ ऑटोमेकर कम्पनी की गाड़ियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजार में अपनी तगड़ी पैठ बनाने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। कॉम्पैक्ट एसयूवी कॉन्सेप्ट को लेकर सफलता की सीढ़ी चढ़ने वाली इस वाहन निर्माता कंपनी की धाक भारतीय ऑटो मार्केट में भी देखी जा सकती है। जिसमे लो बजट सेगमेंट में रेनॉ इंडिया की क्विड कार ने तगड़ी बिक्री से कम्पनी को मुनाफा कमाने का शानदार मौका दिया है। इसी क्रम में अब कम्पनी अपनी नई रेनॉ डस्टर कांसेप्ट को जल्द ही पेश कर सकती है। इस एसयूवी के इंटीरियर से जुड़े फाइनल डिटेल्स के बारे में अंदाजा प्राप्त हुईं तस्वीरों के जरिए काफी हद लगाया जा सकता है। इस बात की भी संभावना की जा रही है कि नई डस्टर को ग्लोबल मार्केट में 29 नवंबर, 2023 को पेश किया जा सकता है।

वहीं भारत में ये नई डस्टर 2025 तक भारत में आने की उम्मीद की जा रही है। भारत में लॉन्च होने वाली सबसे अधिक प्रतिस्पर्धी देने वाली 5-सीटर मिडसाइज़ एसयूवी सेगमेंट में ये मॉडल साबित हो सकता है। लॉन्च के बाद इसका मुकाबला हुंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, फॉक्सवैगन ताइगुन, स्कोडा कुशाक, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा और टोयोटा अर्बन क्रूज़र हाइराइडर से होगा।

आइए जानते हैं नेक्स्ट-जनरेशन डस्टर नई एसयूवी के डिजाइन डिटेल्स के बारे में....

कैसा होगा नई रेनॉ डस्टर का डिज़ाइन

नई रेनॉ डस्टर के डिज़ाइन की बात करें तो प्राप्त हुईं तस्वीरों के माध्यम से इस अप कमिंग कार के डिज़ाइन का अंदाजा लगाने में काफी हद सफलता मिली है। जिसमें इस बात का पता चलता है कि इस एसयूवी के इंटीरियर में रियर डोर के नीचे क्लैडिंग में एक खास किंक को भी शामिल किया गया है। इसके शार्प स्टाइल वाली वी-आकार की टेल-लाइट्स पीछे के डिजाइन को अलग और खास लुक देने का काम बखूबी कर रही है। इसके खास रियर हंचेस को हटा लिया गया है।

नई डस्टर बिगस्टर पर बेस्ड एसयूवी है। वहीं इसमें नए स्टाइल एलिमेंट्स दिए गए हैं। हालांकि बिगस्टर कॉन्सेप्ट 4.6 मीटर लंबी और 3-रो एसयूवी है, लेकिन डस्टर ज्यादा कॉम्पैक्ट दिखती है और इसकी लंबाई अधिक नहीं है। नई डस्टर का प्रोफाइल बिगस्टर के समान है, इसमें स्क्वायर व्हील आर्च, रूफ रेल्स और स्पॉइलर दिए गए हैं। हालांकि कंपनी ने इसे मूल डस्टर से जोड़ते हुए टेपरिंग रियर क्वार्टर ग्लास को डिजाइन दिया है। इसके अलावा डिज़ाइन के एक हिस्से में 'बी' और 'सी' पिलर्स को ब्लैक कलर में दिया गया है, जो मिरर्स के नीचे एक काली खड़ी शेडो-लाइन' बनाता है। पेटेंट इमेज में स्टाइलिश टेन-स्पोक अलॉय व्हील्स भी देखने को मिल हैं, जो इसके टॉप वेरिएंट में दिया जा सकता है।

इस प्रोडक्शन मॉडल एसयूवी में एक हाई बोनट लाइन, खास वाई-आकार के हेडलैंप और एक पतली ग्रिल है जो दोनों हेडलैंप को एक यूनिट में इंटीग्रेट करती है। नीचे की ओर एक चपटा बुल-बार शेप बम्पर शामिल मिलता है, जिसके दोनों तरफ दो वर्टिकल एयर वेंट्स भी दिए गए हैं।


थर्ड-जेन डस्टर इंजन पॉवर

थर्ड-जेन डस्टर के इंजन पावर की बात करें तो अंतरराष्ट्रीय बाजार में लांच होने की तैयारी कर रही इस एसयूवी में कम्पनी तीन नए इंजन विकल्प को शामिल कर सकती है। जिसमें एंट्री-लेवल 120hp, 1.0-लीटर टर्बो-पेट्रोल, एक 140 एचपी, 1.2-लीटर पेट्रोल हाइब्रिड, और एक 170hp, 1.3-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन को 170hp इंजन के साथ पेश किया जाएगा। इसमें कोई डीजल इंजन का विकल्प नहीं मिलेगा। नई डस्टर में डीजल इंजन के समान माइलेज देने के लिए मजबूत हाइब्रिड और प्लग-इन हाइब्रिड सिस्टम को शाम किए जाने की भी उम्मीद है।

यह अब तक की सबसे पॉवरफुल डस्टर साबित हो सकती है। इसकी कीमत की बात करें तो भारत में लॉन्च होने के टाइम इस एसयूवी की कीमत 13.00 लाख के आस पास होने की उम्मीद है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story