×

News Budget Electric Cars: 10 से 11 लाख रुपये के बजट में आ रही ये इलेक्ट्रिक गाड़ियां, आइये देखें सारी जानकारी यहां

News Budget Electric Cars 2023: लो बजट में इलेक्ट्रिक कार लेने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिये बेहतरीन मौका जल्द ही पेश होने वाला है।

Jyotsna Singh
Published on: 3 Nov 2023 12:33 PM GMT
News Budget Electric Cars 2023
X

News Budget Electric Cars 2023 (Photo - Social Media)

News Budget Electric Cars 2023: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इलेक्ट्रिक गाड़ियां बड़ा बदलाव लेकर सामने आईं हैं। हरित ईंधन के विकल्प के तौर पर भारतीय बाजार में मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का बाजार एक बड़ा रूप ले चुका है। वाहन निर्माता कंपनियां ऑटो मार्केट में अलग-अलग बजट में कई बेहतरीन इलेक्ट्रिक गाड़ियों को लॉन्च कर रहीं हैं। प्राप्त जानकारियों के अनुसार कई भारतीय दिग्गज कंपनियां आने वाले समय में अपने लो बजट सेगमेंट को पेश करने जा रहीं हैं। जिनमें मुख्य रूप से महिंद्रा एंड महिंद्रा, किआ मोटर्स और टाटा मोटर्स की इलेक्ट्रिक गाड़ियां शामिल हैं। इस समय अगर आप भी अपने लिए एक लो बजट में इलेक्ट्रिक कार लेने का प्लान बना रहें हैं तो आपके लिये बेहतरीन मौका जल्द ही पेश होने वाला है। आइये जानते हैं इलेक्ट्रिक सेगमेंट में लॉन्च होने जा रहीं लो बजट इलेक्ट्रिक कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

टाटा पंच EV कार (Tata Punch EV Car Details)

टाटा मोटर्स ने टाटा पंच EV को पेश करने की पूरी तैयारी कर ली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, इस गाड़ी की कीमत करीब 10 लाख रुपये हो सकती है।इस बात की उम्मीद की जा रही है कि कंपनी पंच EV को इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में पेश कर सकती है। सिंगल चार्ज में यह 350 किलोमीटर तक की दूरी तय करेगी।


टाटा मोटर्स ने टाटा पंच EV को अपकमिंग ऑल-इलेक्ट्रिक माइक्रो-SUV अल्फा प्लेटफॉर्म पर बनाया गया है।लांच होने के बाद इस एसयूवी को इस सेगमेंट में टिगोर और नेक्सन EV के मध्य में रखा जा सकता है।

हुंडई एक्सटर EV कार (Hyundai Exter EV Car Details)

दिग्गज वाहन निर्माता कोरियाई कंपनी हुंडई बहुत जल्द ही एक शानदार EV कार लॉन्च कर सकती है। हुंडई अपनी अपकमिंग कार एक्सटर EV लाने की तैयारी कर रही है। इस कार में सिंगल चार्ज में 300-350 किलोमीटर की रेंज मिलने की संभावना है।


इसकी कीमत 11 लाख रूपये के करीब होने की उम्मीद है।इसमें 25-30kWh क्षमता का बैटरी पैक दिया जा सकता है । कई शानदार खूबियों से लैस इस कार को पहली बार हुंडई एक्सटर के इलेक्ट्रिक को टेस्टिंग के दौरान कंपनी से शोकेस किया था।

डिजाइन के मामले में यह इलेक्ट्रिक कार काफी हद तक हुंडई एक्सटर के ICE मॉडल से मेल खाती हो सकती है।

MG कॉम्पैक्ट इलेक्ट्रिक कार (MG Comet EV Car Details)

भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी मजबूत पैठ रखने वाली MG मोटर्स अपनी नई इलेक्ट्रिक कार को भारतीय ऑटो मार्केट में जल्द ही पेश करने वाली है। इसकी रेंज की बात करें तो यह कार सिंगल चार्ज में 300-350 किलोमीटर की रेंज देने की क्षमता रखती है। नया वर्जन कॉमेट EV पर बेस्ड होने की उम्मीद है। लुक के मामले में काफी हद तक कॉमेट EV के ही समान होने की संभावना है।


यह सिंगल चार्ज में 300-350 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम साबित हो सकती है। इसकी कीमत की बात करें तो करीब ₹10 लाख होने की उम्मीद है। एमजी की इस कार में सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर और लिथियम आयन बैटरी-पैक का विकल्प मिलेगा। इस तरह से ये कार अपनी खूबियों के चलते लंबी रेस का घोड़ा साबित होने की उम्मीद है।

होंडा एलिवेट इलेक्ट्रिक कार (Honda Elevate EV Car Details)

इलेक्ट्रिक सेगमेंट में विस्तार करते हुए होंडा बहुत जल्द ही एक नई इलेक्ट्रिक गाड़ी होंडा एलिवेट इलेक्ट्रिक लॉन्च करनें की तैयारी कर रही है। इसकी कीमत 20 लाख रूपये हो सकती है। हालांकि कंपनी ने अभी इसकी खूबियों और कीमतों से पर्दा नहीं हटाया है। इस बात की भी संभावना है कि होंडा एलिवेट में ड्यूलटोन डैशबोर्ड के साथ आरामदायक 5-सीटर केबिन को कंपनी शामिल कर सकती है।


वर्तमान में कंपनी इस गाड़ी पर काम कर रही है और इसे 2024 में देश में लॉन्च किया जा सकता है।होंडा कंपनी एलिवेट इलेक्ट्रिक को 'e' बैजिंग के साथ पेश कर सकती है। कंपनी इसमें 222 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम 35.5kWh बैटरी पैक का इस्तेमाल कर सकती है।

किआ AY इलेक्ट्रिक कार (KIA EV6 Car Details)

फ्यूचरिस्टिक लुक के साथ किआ मोटर्स भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी एक किफायती इलेक्ट्रिक कार AY को लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। इसकी लंबाई 4.3 मीटर होने की उम्मीद की जा रही है। इसकी विंडस्क्रीन, A-पिलर्स, ORVMs, बोनट और सामने के दरवाजे सेल्टस के लुक को शेयर कर सकते हैं। इसमें ऑल-LED लाइटिंग सेटअप और DRLs के साथ प्रोजेक्ट LED हेडलाइट्स जैसे फीचर्स दिए जा सकते हैं।


इसकी कीमत की बात करें तो सेल्टोस की तर्ज पर निर्मित कार की शुरुवाती अनुमानित कीमत 12 लाख येन के आस पास हो सकती है। इसका आकार और एक्सटीरियर किआ सेल्टोस से मिलता-जुलता होगा।

Admin 2

Admin 2

Next Story