×

Nexon EV Facelift Launch: नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट मॉडल हुई लॉन्च, इस एसयूवी में मिलेंगी कई शानदार खूबियां

Nexon EV facelift launch: नेक्सन ईवी का फेसलिफ्टेड वर्जन और भी ज्यादा बाजार में कमाल दिखाने वाला है। इस फेसलिफ्टेड मॉडल में फ्रेश लुक के साथ अट्रैक्टिव डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स और एक एडवांस्ड पावरट्रेन को बदलाव के तौर पर शामिल किया गया है।

Jyotsna Singh
Published on: 19 Sep 2023 3:49 AM GMT
Nexon EV facelift model launched, many great features will be available in this SUV
X

नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट: Photo- Social Media

Nexon EV facelift launch: एसयूवी सेगमेंट में मौजूदा समय में एक विस्तृत रेंज भारतीय ऑटो मार्केट में मौजूद है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट्स में टाटा मोटर्स बड़ी ही तेज़ी से अपने वाहनों की संख्या में इजाफा करती जा रही है। अभी हाल ही में इस कंपनी ने नई नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट का बाजार में बिक्री कर रही है। टाटा नेक्सन ईवी कॉम्पैक्ट एसयूवी के प्योर इलेक्ट्रिक वर्जन को कई बड़े बदलाव के साथ पेश किया गया है। नेक्सन ईवी की 53,000 से ज्यादा यूनिट्स की बिक्री करने के बाद अब इसका फेसलिफ्टेड वर्जन और भी ज्यादा बाजार में कमाल दिखाने वाला है। इस फेसलिफ्टेड मॉडल में फ्रेश लुक के साथ अट्रैक्टिव डिजाइन, लेटेस्ट फीचर्स और एक एडवांस्ड पावरट्रेन को बदलाव के तौर पर शामिल किया गया है। आइए जानते हैं टाटा नेक्सन ईवी कॉम्पैक्ट एसयूवी के प्योर इलेक्ट्रिक फेसलिफ्टेड वर्जन से जुडी डिटेल्स के बारे में-

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी सेफ्टी फीचर्स

टाटा नेक्सन ईवी में सेफ्टी फीचर्स का खासा खयाल रखा गया है। नेक्सन ईवी में अब लेटेस्ट सेफ्टी फीचर्स में हिल एसेंट और डीसेंट कंट्रोल और रियर डिस्क ब्रेक वहीं स्टैंडर्ड तौर पर 6 एयरबैग और ईएससी जैसे अत्याधुनिक फीचर्स शामिल मिलते हैं । वहीं इसके फ्रंट और रियर पार्किंग सेंसर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे सेफ्टी फीचर्स इस एसयूवी को काफी सेफ बनाते हैं।

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी कलर स्कीम: Photo- Social Media

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी कलर स्कीम

टाटा नेक्सॉन ईवी फेसलिफ्ट में कलर स्कीम की बात करें तो इसमें सात अलग-अलग एक्सटीरियर रंगों में विकल्प मिलते हैं। जिसमें एम्पावर्ड ऑक्साइड, प्रिस्टिन व्हाइट, इंटेन्सी टील, फ्लेम रेड, डेटोना ग्रे, फियरलेस पर्पल और क्रिएटिव ओशन जैसे रंग शामिल हैं।

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी इंटीरियर: Photo- Social Media

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी डिजाइन

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी के लेटेस्ट डिजाइन की बात करें तो ये ईवी अपने इंटरनल कंब्शन इंजन मॉडल के साथ पेश की गई है। इसमें एक अलग एयर डैम और पूरी-चौड़ाई वाली एलईडी लाइट बार मिलती है, जो ईवी को आईसीई मॉडल से अलग बनाती है। आईसीई-पावर्ड नेक्सन फेसलिफ्ट की तरह, ईवी भी टाटा कर्व कॉन्सेप्ट के डिजाइन से प्रेरित है। हालांकि, ईवी फॉसिल फ्यूल से चलने वाले मॉडल की तुलना में कुछ खास विशिष्टता के साथ आता है।

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी पावर और स्पीड

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी के पावरट्रेन की बात करें तो कई बड़े कॉस्मेटिक अपडेट के साथ इस एसयूवी में अब न्यू जेनरेशन में ड्यूल मोटर को शामिल किया गया है। ये मोटर पिछली मोटर से वजन में 20 kg हल्की है। इसमें तीन अलग-अलग ड्राइविंग मोड - सिटी, इको और स्पोर्ट मिलते हैं।

यह ईवी एक बार चार्ज करने पर 465 किमी तक की रेंज देने का दावा करती है। ईवी का लॉन्ग रेंज वैरिएंट 143 bhp का अधिकतम पावर और 215 Nm का अधिकतम टॉर्क जेनरेट करने में सक्षम है। यह 8.9 सेकंड में 0 से 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ सकती है।

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी बैटरी और रेंज

टाटा फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी की बैटरी और मोटर पर आठ साल या 160,000 किमी की वारंटी दे रही है। नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट की एक और खासियत यह है कि यह V2L और V2V टेक्नोलॉजी के साथ आती है, जिससे कार को अन्य इलेक्ट्रिक उपकरणों को पावर दे सकती है और यहां तक कि अन्य इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज भी कर सकती है।

ये ईवी पहले की तुलना में अब ज्यादा एयरोडायनैमिक हो चुकी है। अब ये एसयूवी परफार्मेंस के मामले में पहले से अब कहीं ज्यादा बेहतर प्रदर्शन करने में सक्षम है। नेक्सन ईवी लॉन्ग रेंज फेसलिफ्ट में नेक्सन ईवी मैक्स के समान 40.5 kWh बैटरी पैक पहले की तरह ही मौजूद मिलता है। कम्पनी अपने इस फेसलिफ्ट मॉडल के लिए दावा करती है कि न्यूज नेक्सन ईवी रेंज 437 किमी से बढ़कर 465 किमी हो चुकी है।

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी लुक: Photo- Social Media

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी लुक

नेक्सन इलेक्ट्रिक एसयूवी के लुक की बात करें तो ये पूरी तरह बदल हुआ दिखेगा। अब इस एसयूवी की पूरी फ्रंट फासिया के साथ अपडेट किया गया है। ये एसयूवी नए स्प्लिट एलईडी हेडलैंप सेटअप के साथ आती है , जो एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट्स से लैस है। इसमें 16 इंच के अलॉय व्हील दिए गए हैं। प्री-फेसलिफ्ट वर्जन की तुलना में, नेक्सन ईवी के नए अवतार में विंडो लाइन में मिलने वाले ब्लू कलर को हटा दिया गया है। इसका ज्यादा एंगुलर बम्पर और एक नया इंटीग्रेटेड रूफ स्पॉइलर इसे रेंज रोवर की तरह फील देता है। एसयूवी के पीछे की तरफ, इसमें एक एलईडी लाइट बार मिलती है, जो नए टेलगेट की चौड़ाई तक फैलती है और दोनों तरफ नए डेल्टा-शेप के एलईडी टेल लैंप में मिल जाती है।

फेसलिफ्ट नेक्सन ईवी फीचर्स

नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट के फीचर्स की बात करें तो इसमें एयर प्यूरिफायर, सबवूफर के साथ जेबीएल ऑडियो सिस्टम और एक सनरूफ मिलता है। इसके केबिन को कई तरह के लेआउट अपडेट और नए फीचर्स से लैस किया गया है। उसमें मौजूद 12.3-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10.25-इंच इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर सहित दो नई बड़ी स्क्रीन केबिन के प्रीमियम फील को बढ़ाती हैं। ईवी में एक नया स्टीयरिंग-माउंटेड पैडल शिफ्टर, एक 360-डिग्री कैमरा, ब्लाइंड स्पॉट मॉनिटर, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर, वॉयस कमांड फंक्शन, हाइट एडजस्टेबल और वेंटिलेटेड फ्रंट सीट जैसी कई शानदार फीचर्स इस ईवी में मौजूद हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story