Nissan Ariya EV SUV: सुरक्षा के लिहाज से टॉप रेटिंग हासिल करने वाली एसयूवी निसान अरिया भारत में जल्द होगी लॉन्च

Nissan Ariya EV SUV: यह लेटेस्ट कार जापानी कंपनी के भारतीय लाइनअप में सबसे ऊपर हाेगी और इसे लिमिटेड एडिशन के तहत उतर जाएगा, आइए जानते हैं निसान की अपकमिंग इलेक्ट्रिक एसयूवी आरिया के बारे में

Jyotsna Singh
Published on: 23 July 2024 10:13 AM GMT
Nissan Ariya EV SUV
X

Nissan Ariya EV SUV

Nissan Ariya EV SUV: भारतीय में लॉन्च होने जा रही कार निर्माता निसान की अब तक की सबसे एडवांस फीचर्स से लैस गाड़ी 2023 निसान एरिया को इंश्योरेंस इंस्टीट्यूट फॉर हाइवे सेफ्टी (IIHS) की टॉप सेफ्टी पिक+ रेटिंग मिली है, जो मार्च 2023 के बाद बनी गाड़ियों के लिए दी गई है। यह एजेंसी की अब तक किसी गाड़ी को दी गई सबसे उच्च रेटिंग में शामिल है।निसान मोटर्स भारत में अपनी निसान एक्स-ट्रेल एसयूवी को अगस्त महीने में लॉन्च करने के बाद इस बाजार में इलेक्ट्रिक SUV अरिया को पेश करेगी।

यह लेटेस्ट कार जापानी कंपनी के भारतीय लाइनअप में सबसे ऊपर हाेगी और इसे लिमिटेड एडिशन के तहत उतर जाएगा। निसान मोटर्स ने भारत में लांच होने जा रही अरिया एसयूवी कार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में 2020 में ही लॉन्च किया जा चुका है। जबकि भारत में लॉन्च से पहले 2023 से इसे लगातार टेस्टिंग के लिए उतारा जा रहा है। टेस्टिंग के दौरान लीक हुई जानकारी के आधार पर ये SUV काफी हद तक लुक और डिजाइन के मामले में 2019 में पेश किए गए कॉन्सेप्ट मॉडल से मेलफोर-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन और दो बैटरी पैक खाता है। जिससे इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये निशान का नेक्स्ट लांच होने वाला मॉडल हो सकता है।


अरिया EV डिजाइन

निसान का आगामी मॉडल अरिया EV की डिजाइन लैंग्वेज की बात करें तो इसमें वेरिएंट के आधार पर 19-इंच या 20-इंच के टायर मिलते हैं। इसके केबिन में डैशबोर्ड पर 12.3-इंच की 2 बड़ी स्क्रीन और बोस ऑडियो सेटअप के साथ एक हेड-अप डिस्प्ले भी मिलता है। इस एसयूवी में नई डिजाइन शील्ड को शामिल किया गया है। कुछ बाजारों में इसे एक चमकदार निसान लोगो के साथ भी पेश किया गया है। इस कार मेंआगे और पीछे को जोड़ने वाली एक सोल्डर लाइन दी गई है।इस एसयूवी को कूपे जैसी खास स्टाइल के साथ डिजाइन किया गया है। सुरक्षा के लिए इसमें एडवांस ड्राइवर असिस्ट फीचर को जोड़ा गया है।


अरिया EV पावरट्रेन

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बिक्री की जा रही अरिया सिंगल-मोटर, रियर-व्हील-ड्राइव और ट्विन-मोटर, फोर-व्हील-ड्राइव पावरट्रेन और दो बैटरी पैक 63kWh और 87kWh को जोड़ा गया है। इसमें 63kWh बैटरी पैक से लैस कार 402 किलोमीटर की रेंज देने में सक्षम है वहीं 87kWh बैटरी पैक से लैस कार 529 किलोमीटर की रेंज दे सकता है।


अरिया EV कीमत

निसान मोटर्स की अपकमिंग एसयूवी अरिया EV की कीमत 50 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। मिली जानकारी के अनुसार, 50 इलेक्ट्रिक कार का पहला जत्था पहले ही आयात किया जा चुका है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story