×

Nissan Motors : निसान मोटर्स की भारत में 4 नए मॉडल लॉन्च करने की तैयारी, निर्यात के लिए बढ़ाएगी उत्पादन क्षमता

Nissan Motors : निसान अगले 3 सालों में भारतीय लाइनअप में 4 नए मॉडल को पेश करने जा रही है

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 27 March 2024 12:54 PM GMT
Nissan Motors :
X

Nissan Motors : 

Nissan Motors : भारतीय आटोमोबाइल सेक्टर की बढ़ती लोकप्रियता को देखकर अब ज्यादा से ज्यादा विदेशी ऑटोमेकर कंपनियां यहां अपनी मजबूत उपस्थिति दर्ज करना चाहती हैं। इसी कड़ी में जापानी कंपनी अपने वाहनों का विस्तार करने की तैयारी कर रही। मिली जानकारियों के आधार पर निसान अगले 3 सालों में भारतीय लाइनअप में 4 नए मॉडल को पेश करने जा रही है जिसमें एक EV मॉडल भी शामिल है।इसी के साथ कंपनी निसान मैग्नाइट फेसलिफ्ट पर भी काम कर रही है। और जल्द ही इसके लांच का भी ऐलान कर सकती है। भारतीय लाइनअप में वर्तमान में कंपनी केवल निसान मैग्नाइट मॉडल की ही बिक्री करती है।

भारत निर्मित वाहनों का निर्यात सालाना 1 लाख तक बढ़ाने की योजना

निसान मोटर इंडिया की वर्तमान में निर्यात क्षमता की बात करें तो ये कंपनी लैटिन अमेरिका, अफ्रीका, मध्य-पूर्व वैश्विक बाजार और बांग्लादेश जैसे कुल 108 देशों में निसान मैग्नाइट कॉम्पैक्ट SUV का निर्यात करती है।जापानी कंपनी निसान वैश्विक पटल पर मजबूत होते भारतीय ऑटोमार्केट की स्थिति को देखते हुए इस कंपनी ने ये लक्ष्य रखा है कि, वो भारत में निर्यात में तेजी लाने के लिए चेन्नई के ओरागडम स्थित अपने प्लांट की उत्पादन क्षमता में इज़ाफ़ा किया है। अपने इस लक्ष्य के चलते निसान कंपनी वित्त वर्ष 2026 तक मध्य में अपने भारत निर्मित वाहनों का निर्यात सालाना 1 लाख तक बढ़ाने की योजना पर भी आगे बढ़ रही है।


क्या कहते हैं निसान के CEO माकोटो उचिदा

भारत निर्मित वाहनों की निर्यात क्षमता में तेजी लाने के बारे में निसान के CEO माकोटो उचिदा ने कहा कि, "हम रेनो के साथ अपने गठन को फिर से डिजाइन करेंगे और भारत को निर्यात के केंद्र के रूप में उपयोग करना चाहेंगे।''इसी विषय पर निसान कंपनी के अध्यक्ष गिलाउम कार्टियर का कहना है कि, भारतीय बाजार 40 लाख से ऊपर बढ़ेगा, इसलिए देश में अपनी उपस्थिति बढ़ाना चाहते हैं। वर्तमान समय में निर्यात के क्षेत्र में भारत 10 लाख की वृद्धि हासिल करने के लिए मध्यावधि विकास योजना का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। निसान भारत में होने वाले कुल उत्पादन का लगभग 64 फीसदी निर्यात करती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story