×

Mahindra SUV Cars: मात्र 15 लाख तक की कीमत में मौजूद हैं ये धाकड़ ऑफ रूट एसयूवी कारें, मिलेगा शानदार माइलेज

Mahindra Off-Road SUV Cars: ग्राहक अब लंबी पारी तय करने वाली ऑफ-रोडिंग गाड़ियों को ज्यादा पसंद कर रहें हैं। ऑटोमेकर कम्पनियां बाजार के रुख को देखते हुए अब लो बजट सेगमेंट्स में अपने आफ रूट वाहनों को पेश किया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 3 Dec 2023 1:30 AM GMT (Updated on: 3 Dec 2023 1:30 AM GMT)
Off Road SUV Cars
X

Off Road SUV Cars   (photo: social media )

Mahindra Off-Road SUV Cars: क्या आप ऑफ रूट ट्रैकिंग के शौकीन हैं, और आप अपनी कार से लंबी ऑफरूट ड्राइव लेना बेहद पसंद करते हैं। तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कि भारतीय ऑटोमार्केट में कई ऐसी धाकड़ गाड़ियां मौजूद हैं जो ऑफ रूट ड्राइव के लिए पूरी तरह से सक्षम साबित होती हैं। इसी के साथ एक आंकड़ा ये भी निकल कर आ रहा है कि पिछले कुछ सालों में देश में ऑफ-रोडिंग गाड़ियों की डिमांड में तेजी आई है। ग्राहक अब लंबी पारी तय करने वाली ऑफ-रोडिंग गाड़ियों को ज्यादा पसंद कर रहें हैं। ऑटोमेकर कम्पनियां बाजार के रुख को देखते हुए अब लो बजट सेगमेंट्स में अपने आफ रूट वाहनों को पेश किया है। ऐसे में अगर आप भी लो बजट सेगमेंट में कोई नई ऑफ-रोडिंग कार खरीदने का प्लान बना रहें हैं तो तो मार्केट में आपकी डिमांड के अनुरूप कई ऐसे वाहन हैं जो आपकी डिमांड पर पूरी तरह से खरे उतरने के लिए तैयार हैं। इन्हे ऑल-टेरेन कार के नाम से भी जाना जाता है। इन ऑफरूट गाड़ियों की खासियत होती की इनमें 4X4 व्हील ड्राइव मिलती है, जो इन्हें हर तरह के रास्तों पर चलने के काबिल बनाती है।

आइए जानते हैं भारतीय ऑटो मार्केट में उपलब्ध शानदार ऑफ रूट गाड़ियों से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

महिंद्रा स्कॉर्पियो-N

ऑफ रूट गाड़ियों की बात करें तो महिंद्रा मोटर्स के वाहनों का नाम टॉप पर आता है। कई दशक से महिंद्रा ऑफ रूट व्हीकल के तौर पर अपना परचम फहरा रही है। इसी क्रम में महिंद्रा मोटर्स की स्कॉर्पियो-N एक D सेगमेंट की SUV बेस्ट ऑफ रूट व्हीकल के तौर पर साबित हुई है। यह एसयूवी कार 4 व्हील्स ड्राइव के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस एसयूवी कार के इंजन पॉवर

की बात करें तो इसमें 2.0-लीटर m-स्टैलियन पेट्रोल इंजन उपलब्ध मिलता है। ये ताकतवर इंजन 200hp की पावर और 320Nm टॉर्क जनरेट करने में सफल होता है। इस गाड़ी में ड्यूल इंजन विकल्प के तौर पर मौजूद 2.2-लीटर m-हॉक डीजल इंजन भी शामिल किया गया है।

वहीं महिंद्रा स्कॉर्पियो-N की खूबियों की बात करें तो इस ऑफ रूट एसयूवी में वर्टिकल स्लैट्स के साथ नए डिजाइन का ग्रिल, मस्कुलर बोनट, बंपर-माउंटेड DRLs के साथ LED और बड़े एयर डैम जैसे फीचर्स गाड़ी को काफी क्लासी बनाते हैं। इस एसयूवी कार की कीमत की बात करें तो इसकी शुरुवाती कीमत करीब ₹13.3 लाख रुपये से आरंभ होती है।


मारुति सुजुकी जिम्नी

दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी मारुति सुजुकी की पॉपुलर ऑफ-रोडिंग कार जिम्नी एसयूवी ग्राहकों के बीच अपनी तगड़ी पहुंच बनाने में कामयाब साबित हुई है। कम्पनी ने 2023 के मध्य में भारतीय बाजार में बिक्री के लिए उतारा था। इसमें शामिल फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में ऐपल कार प्ले और एंड्रॉयड ऑटो को सपोर्ट करने वाला 7.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और क्रूज कंट्रोल जैसी कई खूबियां शामिल मिलती हैं।

इसमें मस्कुलर बोनट और गोल हेडलाइट्स के साथ-साथ फॉगलैंप दिए गए हैं।

जिम्नी में 1.5 लीटर का 4 सिलेंडर वाला K15B पेट्रोल इंजन दिया गया है, जो 6,000rpm पर 101bhp की पावर और 4,000rpm पर 130Nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। इस एसयूवी की कीमत 12.74 लाख रुपये से शुरू होती है।


महिंद्रा थार :

भारतीय ऑटो मार्केट में ऑफ-रोडिंग गाड़ियों की लिस्ट में महिंद्रा थार ने शानदार बिक्री रिकॉर्ड कायम किया है। ये एसयूवी कार लगातार डिमांड में बनी हुई है। यह देश में सबसे अधिक बिकने वाली ऑफ-रोडिंग SUV है। इसे अक्टूबर, 2020 में लॉन्च की गई इस एसयूवी को अब तक कई अपडेट्स मिल चुके हैं। हाल ही में थार को ब्लैक एडिशन के साथ ब्लैक ग्रिल, चौड़े एयर और डैम बॉक्सी लुक के साथ पेश किया गया है।

इसमें शामिल इंजन पॉवर की बात करें तो इस एसयूवी में एक 2.0-लीटर, टर्बो पेट्रोल इंजन मिलता है। वहीं 2.2-लीटर का डीजल इंजन भी दिया गया है।

इस एसयूवी की खूबियों की बात करें तो इसमें LED DRLs, LED टेललाइट्स और हैलोजन हेडलैंप दिए गए हैं। इस एसयूवी की शुरुवाती कीमत 11 लाख रुपये है।


फोर्स गुरखा

ऑफ रोडिंग गाड़ियों की लिस्ट में बेहद रफटफ अंदाज के लिए लोकप्रिय एसयूवी कार फोर्स गुरखा की अपनी अलग ही धाक है। एक दमदार लुक वाली ऑफ-रोडिंग कार है। इस एसयूवी में शामिल इंजन पावर की बात करें तो इसमें 2.6-लीटर का डीजल इंजन मिलता है। यह इंजन 90hp की पावर और 260Nm का टार्क जनरेट करने में सक्षम है। वहीं फीचर्स की बात करें तो इसमें गोल AC वेंट, अलग तरह की दिखने वाली कैप्टन सीटें, दूसरी पंक्ति में अलग-अलग आर्मरेस्ट के साथ 3-स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे शानदार इंटीरियर फीचर्स मिलते हैं। वहीं एक्सटर्नल फीचर्स की बात करें तो इसमें मोनो-स्लैट ग्रिल, सर्कुलर LED DRL के साथ हेडलाइट्स, फॉग लाइट के साथ काले रंग का बंपर और फेंडर-माउंटेड फ्रंट टर्न इंडिकेटर्स इस गाड़ी को बेहद भोकाली लुक प्रदान करने का काम करते हैं।

फोर्स गुरखा एसयूवी की कीमत की बात करें तो इसकी कीमत ₹15.10 लाख रुपये से शुरू होती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story