BMW: नई जनरेशन को जोड़ने के लिए BMW इस कार में कर रही पैनोरमिक डिस्प्ले फीचर शामिल करने की तैयारी

BMW: इस खूबी के चलते कार में अमेजॉन प्राइम, नेटफ्लिक्स या यूट्यूब जैसे ऐप्स पर 4K अल्ट्रा HD वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 31 July 2024 5:36 PM GMT
BMW
X

BMW

BMW: भारतीय बाजार में दिग्गज ऑटोमेकर कंपनी BMW ने हाल ही में 5-सीरीज लॉन्ग-व्हीलबेस (LWB) मॉडल को पेश किया था। वहीं अब ये कंपनी अब इस मॉडल में एक और शानदार फीचर को शामिल करने जा रही है। वैश्विक स्तर पर इस फीचर को पाने वाली बीएमडब्लू 5-सीरीज लॉन्ग-व्हीलबेस दूसरी कार है।ये नया फीचर पैनोरमिक डिस्प्ले (थिएटर स्क्रीन) की सुविधा के तौर पर इस मॉडल में अब उपलब्ध मिल सकता है।

इस बात की पुष्टि करते हुए कंपनी ने भी इस और इशारा किया है कि भविष्य में BMW 5-सीरीज LWB को इस फीचर के साथ लॉन्च किया जा सकता है। लेकिन भारत में लॉन्च से पहले यहां के ऑटो मार्केट में इस गाड़ी के भविष्य को लेकर जांच परख कर रही है। भारत में इसे पेश करने से पहले ये कार चीन में पैनोरमिक डिस्प्ले स्क्रीन के साथ बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस खूबी के चलते कार में अमेजॉन प्राइम, नेटफ्लिक्स या यूट्यूब जैसे ऐप्स पर 4K अल्ट्रा HD वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं। इसे हरमन/कार्डन या बोवर्स एंड विल्किंस सराउंड साउंड सिस्टम से जोड़ा जा सकता है।


क्या कहते हैं BMW ग्रुप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जीन-फिलिप पारेन

भारतीय मॉडल में पैनोरमिक डिस्प्ले स्क्रीन फीचर को शामिल किए जाने में मुद्दे पर BMW ग्रुप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष जीन-फिलिप पारेन का कहना है कि, ", लग्जरी कार निर्माता ने भारत में पेश किए गए वाहनों में फिलहाल अपनी इस नई सुविधा को नहीं जोड़ा है।पारेन ने कहा, "यह विकल्प अभी कार में उपलब्ध नहीं है, हम देख रहे हैं कि बाद में इसे कैसे पेश कर सकते हैं।" हालांकि भारत में इलेक्ट्रिक कार 5-सीरीज को असेंबल करना पहले से ही मुश्किल है, इसलिए इस कार में पैनोरमिक डिस्प्ले नहीं दिया गया है। हम समझते हैं कि स्थानीय असेंबली की राह में जल्द ही ये बाधा कम होगी।"हमारे नए BMW पैनोरमिक विज़न के साथ विंडस्क्रीन एक बड़ा डिस्प्ले बन जाता है, जो हमारे वाहनों के डिज़ाइन के लिए पूरी तरह से नई संभावनाओं को खोलता है।" "ड्राइवर तय करता है कि वह अपनी दृष्टि के क्षेत्र में कौन सी जानकारी प्रदर्शित करना चाहता है, या सभी यात्री पूरी सामग्री देख सकते हैं।"


बीएमडब्लू इलेक्ट्रिक कार 5-सीरीज में इस तरह काम करेगा पैनोरमिक डिस्प्ले फीचर

बीएमडब्ल्यू पैनोरमिक विज़न सिस्टम ड्राइवर और यात्रियों दोनों को महत्वपूर्ण जानकारी संप्रेषित करने का एक नया तरीका है। यह फुल-विंडशील्ड हेड-अप डिस्प्ले विंडशील्ड के निचले हिस्से पर जानकारी प्रोजेक्ट करता है। इसमें एडवांस कार्यक्षमताएँ शामिल हैं। पैनोरमिक डिस्प्ले फीचर से लैस 5-सीरीज LWS मॉडल में फोल्ड-डाउन 31.3-इंच स्क्रीन को 7-सीरीज में पेश किया जाता है, जिसमें 8K डिस्प्ले स्क्रीन मिलती है। इसे इलेक्ट्रिकली छत से नीचे की ओर फोल्ड भी किया जा सकता है।

इस स्क्रीन की खूबी है कि आप 16:9, 21:9 या 32:9 आस्पेक्ट रेशियो में करके 8000x2000 पिक्सल के हाई रिजॉल्यूशन वीडियो देखे सकते हैं।BMW पैनोरमिक व्यू कार में HUD डिस्प्ले को सचमुच विस्तारित करके इसका विस्तार करना चाहता है। ड्राइवर के सामने केवल एक छोटा सा वर्गाकार परावर्तित होने के बजाय, यह नया HUD विंडशील्ड के निचले हिस्से में फैला होगा और, न केवल ड्राइवर को सड़क पर अपनी नज़र रखते हुए जो दिखाई देता है, उसका विस्तार करेगा, बल्कि सामने वाले यात्री को भी उसी तरह देखने की अनुमति देगा एल। मिशन: इम्पॉसिबल घोस्ट प्रोटोकॉल मूवी में दिखाए गए BMW i8 कॉन्सेप्ट कार के विंडशील्ड की तर्ज पर इसे डिजाइन किया गया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story