×

Queen Elizabeth II Car: महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा इस्तेमाल की गई कार रेंज रोवर, अब नीलामी के लिए तैयार

Queen Elizabeth II Car Range Rover: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा इस्तेमाल की गई कार की खूबियों की बात करें तो आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "ट्रू लैंड बोट" के रूप में इस कार को विशेष रूप से शाही परिवार के इस्तेमाल के लिए इसका निर्माण किया गया था।

Jyotsna Singh
Published on: 4 Feb 2024 9:55 AM GMT
Queen Elizabeth II Car Range Rover Auction
X

Queen Elizabeth II Car Range Rover Auction 

Queen Elizabeth II Car: शाही गाड़ियों की एक झलक पाने के लिए लोग उत्साहित रहते हैं ऐसे में अगर ये रॉयल कार आपकी ही जाए तो ऐसा सोचना भी किसी मिरेकल से कम नहीं होगा। लेकिन अगर आप अपने दिल में शाही गाड़ी पर सवारी करने की ख्वाइश रखते हैं तो आपके लिए एक बड़ी खुश खबरी है। बस इस शौक को पूरा करने के लिए आपकी पॉकेट मजबूत होनी चाहिए। तो आपको बता दें कि 2016 और 2017 में रॉयल हाउसहोल्ड के बेड़े का हिस्सा रही ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा इस्तेमाल की गई, एक रेंज रोवर कार को अब नीलाम करने की तैयारी की जा रही है। इस शाही परिवार की कार को लेकर नीलामी घर ने इंस्टाग्राम पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संदेश दिया है कि, “बेस्ट उदाहरण के तौर पर यह मॉडल किसी भी म्यूजियम के लिए एक बेहतरीन विकल्प साबित होगा।” आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से-

नीलाम की जा रही शाही कार को ये हैं खूबियां

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय द्वारा इस्तेमाल की गई कार की खूबियों की बात करें तो आधिकारिक वेबसाइट के अनुसार, "ट्रू लैंड बोट" के रूप में इस कार को विशेष रूप से शाही परिवार के इस्तेमाल के लिए इसका निर्माण किया गया था।

"इस शानदार मोटरकार में ब्लैक डायमंड लेदर इंटीरियर दिया गया है, जो खास ब्लैक बैज कार्बन फाइबर ट्रिम के साथ काफी आकर्षक लगता है। इस कार में खास खूबियों के तौर पर कार को और ज्यादा सुविधाजनक बनाने के लिए महारानी के आदेश पर खास मोडिफिकेशन में कन्वर्ट लाइटिंग, अपडेटेड फिक्स्ड स्टेप्स और पुलिस इमरजेंसी लाइटिंग जैसे कई शानदार मोडिफिकेशन शामिल किए गए हैं। इसके अलावा, कार की फिटनेस की बात करें तो "इस रोल्स-रॉयस वारंटी बैलेंस के साथ मार्च 2024 तक इसे किसी सर्विसिंग की भी जरूरत नहीं है। कार के मीटर पर 18,000 मील की रीडिंग नोटेड है। वेबसाइट पर, कार में शामिल "ऑप्शनल एक्स्ट्रा फीचर्स" के तौर कई खूबियों को लिस्ट किया गया है, जिसमें "शूटिंग स्टार हेडलाइनर, आरआर मोनोग्राम टू हेडरेस्ट, मसाज सीट्स, प्राइवेसी ग्लास, ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम जैसे शानदार फीचर्स शामिल हैं।

इस कार की लग रही ऊंची कीमत

ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की कार की नीलामी की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। हाल ही में नीलामी घर ने इंस्टाग्राम पर कार की तस्वीरें भी साझा करी हैं। इन ऐतिहासिक तस्वीरों में पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा और पूर्व प्रथम महिला मिशेल ओबामा को इसमें बैठे दिखाया गया है। 2016 अप्रैल में एक प्राइवेट लंच लिए विंडसर कैसल में पहुंचने के बाद ओबामा को दिवंगत सम्राट और प्रिंस फिलिप के साथ इसी कार में एक सवारी की थी। इसी के साथ ब्रैमली नीलामीकर्ताओं ने नीलामीलॉयर ब्लू रेंज रोवर, आइवरी लेदर इंटीरियर के साथ, अपनी वेबसाइट पर 224,850 पाउंड यानी भारतीय मुद्रा के अनुसार 2 करोड़ से ज्यादा की बोली लगाई है। ये कीमतें अभी और भी ज्यादा ऊंची छलांग लगाएंगी।

ओरिजनल नंबर प्लेट के साथ बिकेगी ये कार

सबसे खास बात है कि अपने रॉयल हिस्ट्री की यादों को बरकरार रखने के लिए नीलामी के दौरान इस कार में वही नंबर प्लेट मौजूद है जो महारानी एलिजाबेथ द्वितीय के इस्तेमाल के समय इस गाड़ी पर चस्पा थी।हालांकि अभी तक शाही परिवार में हमेशा इस्तेमाल में लाई जाने वाली लैंड रोवर्स और रेंज रोवर्स वाहनों को आमतौर पर वाहन पंजीकरण संख्या, सेवा के बाद चलन से बाहर होने के बाद बदल जाया करता था। क्योंकि खास नियम के तहत किसी वाहन के पहले इस्तेमाल किए गए व्यक्ति की जानकारी कभी जाहिर नहीं की जा सकती है। अब इस नियम से अलग हटकर इस शाही कार में ओरिजनल रजिस्ट्रेशन नंबर में कोई बदलाव नहीं किया गया है। ये शाही नंबर इस गाड़ी की खासियत को और भी ज्यादा अहम बनाता है। शाही आयोजनों के दौरान इस कार की कई बार तस्वीरें आम लोगों के सामने आई हैं।

Admin 2

Admin 2

Next Story