Renault Kwid vs Maruti Alto: इतनी सस्ती कार, दौड़े चले आएंगे माध्यम आय वर्ग के लोग !

Renault Kwid vs Maruti Alto: वहीं सब कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में छोटी कार के विकल्प में रेनॉल्ट क्विड भी स्थानीय बिक्री और निर्यात दोनों ही मामले में काफी तेजी से सफलता हासिल कर रही है

Jyotsna Singh
Published on: 26 July 2024 4:39 PM GMT
Renault Kwid vs Maruti Alto:
X

Renault Kwid vs Maruti Alto:

Renault Kwid vs Maruti Alto: भारतीय कार बाज़ार इन दिनों जहाँ अपने ग्राहकों को सस्ती और आकार में छोटी साथ में अत्याधुनिक तकनीक से लैस कारे उपलब्ध कराने के लिए तमाम तरह के प्रयासों को अंजाम दे रहा है वहीँ विदेशों में भी इन कारों की डिमांड दिनों दिन खूब हो रही है। इस डिमांड की खपत को पूरा करने में सबसे ज्यादा मारुति कारें बाज़ार में अपनी मजबूत पकड़ बनायें हुए हैं। वहीं सब कॉम्पेक्ट एसयूवी सेगमेंट में छोटी कार के विकल्प में रेनॉल्ट क्विड भी स्थानीय बिक्री और निर्यात दोनों ही मामले में काफी तेजी से सफलता हासिल कर रही है।

Renault Kwid

कई शानदार खूबियों के साथ बिक्री की जा रही क्विड के बारे में कंपनी का दावा है कि कार सड़क पर 22 kmpl की हाई माइलेज देती है। कार का टॉप मॉडल क्विड क्लैम्बर स्पोर्ट्स लुक में आता है। इसमें डुअल कलर इंटीरियर थीम मिलती है, जो इसे हाई क्लास बनाती है। बता दें इस टॉप मॉडल को कंपनी 7.82 लाख रुपये ऑन रोड पर ऑफर कर रही है।रेनॉल्ट क्विड बाजार में मारुती आल्टो 10 से मुकाबला करती है।रेनॉल्ट क्विड में कंपनी की ओर से आपको बहुत ही तगड़ा इंजन विकल्प मिलता है। इसमें आपको 800 सीसी और 1000 सीसी की तीन सिलेंडर पेट्रोल इंजन दिया जाता है वहीं इस शानदार performence में आपको पांच स्पीड मैनुअल और ऑटोमेटिक ट्रांसमिशन के साथ मिलने वाली तसर एसयूवी है, इसमें आपको पांच स्पिन मैन्युअल ट्रांसमिशन की सुविधा भी दी जाती है। Renault Kwid में फैमिली की सेफ्टी के लिए चार एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम मिलता है। इस कार की चौड़ाई 1579 mm की है, ये हाई स्पीड कार है, जिसमें 130kmph की टॉप स्पीड मिलती है। कार की लंबाई 3731 mm की है, जिसे इसे कंट्रोल करना आसान है। इसमें 1474 mm की हाइट दी गई है।रेनाे की इस कार में रिवर्स पार्किंग सेंसर आता है, इसमें कैमरे का भी ऑप्शन मिलता है। कार में हाई पावर के लिए 999 cc इंजन दिया गया है। इस कार में हाई पिकअप के लिए 67bhp की पावर और 91Nm का टॉर्क जनरेट होता है।Renault Kwid बाजार में Maruti Alto K10 से मुकाबला करती है।इन दिनों Renault Kwid. कंपनी अपनी इस कार के बेस मॉडल को 4.69 लाख रुपये एक्स शोरूम में ऑफर कर ही है।


Maruti Alto

की बात करें तो ये कार 998 cc हाई पावर इंजन के साथ आती है। इसके छत को ब्लैक टोन देकर डुएल कलर स्कीम कैसे में बनाया गया है इसमें आपको डबल टोन कलर की स्कीम दी जाती है साथ ही इसमें आपको 8.2 इंच का टच स्क्रीन इंपॉर्टेंट सिस्टम मिलता है साथ ही यह आम रेस्ट और कंफर्ट सवारी करने में सक्षम है। Alto के इंजन की बात करें तो ये कार 998 cc हाई पावर इंजन के साथ आती है। ये हाई स्पीड कार है, जो सड़क पर 145 kmph की टॉप स्पीड देती है। ये 5 सीटर कार है जिसकी चौड़ाई 1490 mm की है। कार की लंबाई 3530 mm है।कार की हाइट 1520 mm की है। इस कार में 167mm का ग्राउंड क्लीयरेंस है। कंपनी का दावा है कि यह कार CNG पर 31.59 km/kg तक की माइलेज आसानी से निकाल लेती है। वहीं पेट्रोल पर यह कार 24.39 kmpl की माइलेज देती है।यह कार 5 स्पीड ट्रांसमिशन के साथ आती है।


जिससे टूटी सड़कों पर इसे चलाना आसान है। कार में एयरबैग और एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे सेफ्टी फीचर्स हैं। कार में इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल है, जो तेज स्पीड में कार को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें डिजिटल डिस्प्ले और सीट बेल्ट रिमांइडर का फीचर मिलता है। मारुति सुज़ुकी ऑल्टो 800 की एक्स-शोरूम क़ीमत 3.25 लाख से शुरू होती है वहीं, ऑल्टो k10 की एक्स-शोरूम क़ीमत Rs. 3.99 लाख से शुरू होती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story