×

Renault Duster SUV: 20 लाख की कीमत पर लॉन्च हो रही रेनो की नई जनरेशन डस्टर SUV, ट्रिपल इंजन विकल्पों के साथ कई खूबियों से लैस होगी ये कार

Renault Duster SUV: इन लीक हुईं तस्वीरों के जरिए अपकमिंग एसयूवी के लुक और डिजाइन से पर्दा उठ चुका है । इस एसयूवी के डिजाइन और फीचर्स अपने सेगमेंट्स की दूसरी कारों की तुलना में इस एसयूवी के फीचर्स अब काफी ओल्ड फैशन हो चुके थे जिन्हें तुरंत अपडेट करने की ज़रूरत थी।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 30 Nov 2023 3:00 AM GMT (Updated on: 30 Nov 2023 3:01 AM GMT)
new generation Duster SUV
X

new generation Duster SUV  (photo: social media )

Renault Duster SUV: भारतीय ऑटो मार्केट में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी रेनो गहरी पैठ बनाने में पूरी तरह से सफल साबित हुई है। इस कम्पनी का सब कॉम्पैक्ट एसयूवी तगड़ी बिक्री से काफी ज्यादा सफल साबित हुई है। इसी कड़ी में ये कम्पनी अपनी एक और लोकप्रिय मॉडल का अपग्रेड वर्जन लॉन्च करने जा रही है। मिली जानकारियों के आधार पर कम्पनी अपनी नई जनरेशन की रेनो डस्टर को 29 नवंबर को पूरी तरह से लांच करने की तैयारी कर चुकी है। इसका अंदाजा इस बात से से लगाया जा सकता है कि इस अपकमिंग कार के मॉडल को बार बार टेस्टिंग से गुजरते देखा गया है। जिस दौरान इस SUV की कैप्चर की कई गईं तस्वीरें सामने आईं हैं। इन लीक हुईं तस्वीरों के जरिए अपकमिंग एसयूवी के लुक और डिजाइन से पर्दा उठ चुका है । इस एसयूवी के डिजाइन और फीचर्स अपने सेगमेंट्स की दूसरी कारों की तुलना में इस एसयूवी के फीचर्स अब काफी ओल्ड फैशन हो चुके थे जिन्हें तुरंत अपडेट करने की ज़रूरत थी। इस वजह से पिछले साल फरवरी में रेनो ने डस्टर का उत्पादन बंद कर दिया था। रेनो भारतीय डस्टर को 2012 में भारतीय बाजार में पेश किया गया था। वहीं अब 11 साल बाद वापस इसके इंडियन ऑटो मार्केट में तहलका मचाने की तैयारी की जानकारी मिल रही है। भारतीय बाजार में इस गाड़ी को आगामी 2024 में कम्पनी पेश कर सकती है। आइये जानते हैं रेनो इंडिया की आगामी नई जनरेशन की डस्टर SUV से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

नई जनरेशन की डस्टर SUV फीचर्स

नई जनरेशन की डस्टर SUV में शामिल फीचर्स की बात करें तो सुरक्षा के लिहाज से इस एसयूवी में कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया गया है। इसमें करीब 6 एयरबैग, ABS के साथ EBD, क्रैश सेंसर, इंजन इम्मोबिलाइजर और रियर व्यू कैमरा जैसे कई बड़े फीचर्स मौजूद मिलेंगे। इससे पहले वाले मॉडल के तौर पर भारत में रेनो डस्टर केवल 5-सीटर वेरिएंट में उपलब्ध थी। आगामी रेनो डस्टर को 5-सीटर और 7-सीटर वेरिएंट के साथ कम्पनी उतार सकती है। इसमें फैब्रिक अपहोल्स्ट्री, ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, पार्किंग सेंसर और क्रूज कंट्रोल जैसे फीचर्स मिलने की उम्मीद है। SUV में टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम मिलेगा, जो एंड्रायड ऑटो और ऐपल कारप्ले को सपोर्ट करेगा।यानी ये कार एक फीचर लोडेड एसयूवी के तौर पर साबित हो सकती है।


नई जनरेशन की डस्टर SUV डिजाइन

नई जनरेशन की डस्टर SUV ki डिजाइन और लुक की बात करें तो कंपनी नई रेनो डस्टर को दो प्लेटफार्म CMF-B और BO प्लेटफॉर्म पर निर्मित कर पेश करेगी। डायमेंशन के मामले में नई रेनो डस्टर मौजूदा मॉडल से थोड़ी बड़ी होने की उम्मीद की जा रही है। गाड़ी में डिजाइन के बदलाव की बात करें तो इसमें एक नए डिजाइन का बोनट, चौकोर व्हील आर्च, V आकार की टेललाइट्स को शामिल किया जा सकता है। नई जनरेशन की डस्टर SUV गाड़ी में नए डिजाइन का फ्रंट फेसिया देखने को मिलेगा। नई जनरेशन की डस्टर SUV में गाड़ी में Y के आकार की LED हेडलाइट्स, वर्टिकल एयर इन्लेट्स के साथ नए डिजाइन के फ्रंट बंपर और स्किड्स प्लेट्स भी मौजूद मिल सकती है।


नई जनरेशन की डस्टर SUV इंजनों विकल्प

नई जनरेशन की डस्टर SUV में शामिल इंजन पावर की बात करें तो इस एसयूवी में तीन इंजनों के विकल्प मिल सकता है। अपने स्ट्रॉन्ग इंजन के चलते ये एसयूवी एक बेहतरीन ऑफ -रोडिंग गाड़ी साबित होगी। इस नई जनरेशन की डस्टर SUV में गाड़ी में पहला 1.3-लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन को कम्पनी शामिल कर सकती है। ये स्ट्रॉन्ग इंजन 154bhp की पावर जनरेट करने में सक्षम साबित होता है। इसी के साथ इस एसयूवी में 1.0-लीटर का टर्बो पेट्रोल मिल सकता है।वहीं तीसरे इंजन विकल्प के तौर पर इस एसयूवी में 1.2-लीटर के हाइब्रिड पेट्रोल इंजन का विकल्प भी मिलेगा, जो 170bhp की पावर और 200Nm का पीक टॉर्क पैदा करने में पूरी तरह तैयार होगा।

इस एसयूवी में ट्रांसमिशन के लिए इन तीनों इंजनों को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया जा सकता है।


नई जनरेशन की डस्टर SUV कीमत

नई जनरेशन की डस्टर SUV की कीमत की बात करें तो इस गाड़ी को करीब 20 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि आधिकारिक तौर पर कम्पनी द्वारा अभी इसकी कीमतों की जानकारी को साझा नहीं किया गया है।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story