TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Renault Nishan के कर्मचारियों को होगी वेतन में बढ़ोतरी, कंपनी और कर्मचारियों के बीच हुआ ये समझौता

Renault Nishan: इस तरह के समझौते न केवल यह सुनिश्चित करते हैं कि संस्था के कर्मचारी न सिर्फ अपना कार्य अच्छी तरह से करते हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित करते हैं कि वे फर्मों की प्रतिनिष्ठा वान भी बने रहें।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 1 March 2023 11:20 AM GMT (Updated on: 1 March 2023 11:21 AM GMT)
Renault Nishan
X

Renault Nishan (सोशल मीडिया) 

Renault Nishan: रेनॉल्ट निसान ने हाल ही में चेन्नई संयंत्र में अपने कर्मचारी संघ के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जिसके तहत उनके वेतन में वृद्धि की जाएगी। रेनॉल्ट निसान के कर्मचारी अब वर्तमान में प्रतिमाह अपनी आय के साथ ही साथ वेतन वृद्धि के अलावा कुछ और भी लाभ प्राप्त कर सकेंगे।

रेनॉल्ट निसान ऑटोमोटिव इंडिया प्राइवेट लिमिटेड ने अपने कर्मचारियों के प्रतिनिधि संघ, रेनॉल्ट निसान इंडिया थोझिलालर संगम के साथ एक दीर्घकालिक समझौते के अनुरूप तैयार हुए अंतिम निष्कर्ष की घोषणा की है।

आइए इसके विषय में जानते हैं विस्तार से...

कंपनी ने एक बयान में कहा, "संघ के साथ समझौता स्थिरता सुनिश्चित करने के लिए है, इसमें 1 अप्रैल, 2019 से 31 मार्च, 2025 तक छह साल की अवधि तक प्रभावी होना शामिल है। आरएनआई के एक सूत्र ने कहा, 'ज्यादातर कर्मचारी समझौते से खुश हैं और करीब 2500 लोगों ने इसे स्वीकार किया है।' मैनेजमेंट एंड यूनियन ने संयुक्त रूप से म्यूचुअल फंड की रिपोर्ट दर्ज की है। जिसमें कहा गया है कि "हम इस महत्वपूर्ण समझौते पर पहुंचकर बहुत खुश हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि कर्मचारियों की शिकायतों को सीधे एक लंबे संघर्ष के बाद समाधान प्राप्त करने में इस समझौते के माध्यम से प्रतिनिधित्व किया गया था, साथ ही हमारी कार्यक्षमता के कल्याण और आकांक्षाओं को हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता के रूप में रखा गया।

600 मिलियन / 5,300 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा

"लाइवमाइकल के प्रबंध निदेशक कीर्ति प्रकाश ने कहा कि यह समझौता संयंत्र के लिए एक स्थायी और सफल भविष्य बनाने की हमारी यात्रा में एक और कदम है,"। इस महीने की शुरुआत में निसान-रेनॉल्ट गठबंधन ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों के लिए चेन्नई प्लांट में दो इलेक्ट्रिक वाहनों सहित छह अन्य मॉडल की मेनुफेक्चरिंग को बढ़ावा देने के लिए $600 मिलियन / 5,300 करोड़ रुपये के निवेश की घोषणा की थी।

40,000 से अधिक श्रमिकों के लिए कौशल विकास के अवसर पैदा हुए

RNAIPL ने 2010 में कार्यान्वयन शुरू करने के बाद से, संयंत्र में 2.4 मिलियन से अधिक रेनॉल्ट- निसान ने वाहनों का निर्माण किया है, जिन्हे 108 देशों को एक्सपोर्ट किया गया है। उस समय में रेनॉल्ट और निसान ने 1.8 बिलियन डॉलर का निवेश किया था, जिससे प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार पैदा हुआ और 40,000 से अधिक श्रमिकों के लिए कौशल विकास के अवसर पैदा हुए।

इस तरह के समझौते न केवल यह सुनिश्चित करते हैं कि संस्था के कर्मचारी न सिर्फ अपना कार्य अच्छी तरह से करते हैं बल्कि यह भी सुनिश्चित करते हैं कि वे फर्मों की प्रतिनिष्ठा वान भी बने रहें। मोटर वाहन उद्योग के साथ जुड़कर वर्कर द्वारा होने वाले लिंक वर्क को ध्यान मे रखते हुए, इस तरह के समझौते उस संस्था के कर्मचारियों के बीच कार्यबल को बढ़ावा देते हैं साथ ही प्रोडक्ट की गुणवत्ता में इजाफा करने के साथ ही उत्पादन क्षमता में भी काफी तेजी लाने का काम करते हैं।


Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story