Royal Enfield EV Bike: रॉयल एनफील्ड की पहली इलेक्ट्रिक बाइक के लॉन्च होने में लग सकता है समय

Royal Enfield EV Bike: रॉयल एनफील्ड EV लाने में देरी कर रही है।अब यह इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन वित्त वर्ष 2024-25 में नहीं पेश की जाएगी

Jyotsna Singh
Published on: 15 May 2024 6:41 AM GMT
Royal Enfield EV Bike
X

Royal Enfield EV Bike

Royal Enfield EV Bike: इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ते चलन के बीच रॉयल एनफील्ड भी अपनी इलेक्ट्रिक बाइक को पेश करने के लिए इस पर काम कर रही है। जिसके अगले साल लॉन्च होने की जानकारी सामने आ रही थी। वहीं अब ताजा रिपोर्ट के अनुसार कंपनी अब इस इलेक्ट्रिक बाइक को लॉन्च करने में थोड़ा और ज्यादा समय लगा सकती है। अपने इस निर्णय को लेकर कंपनी का कहना ​​है कि वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक स्कूटर्स की डिमांड को देखते हुए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स की बिक्री बेहद कम है।

इसके पीछे पेट्रोल इंजन बाईक की कीमत का कम होना भी माना जा रहा है। यही वजह की आसमान छूती ऊंची कीमतों के साथ इलेक्ट्रिक बाइक को लेकर अभी ग्राहकों के बीच उत्साह लगभग न के बराबर है। ऐसे में जब तक बैटरियां पैकेजिंग में छोटी, हल्की और इनकी कीमतों में कटौती नहीं हो जाती तब तक इलेक्ट्रिक बाइक के बाजार को बढ़ावा मिलना बहुत ही कठिन है। इसलिए रॉयल एनफील्ड EV लाने में देरी कर रही है।अब यह इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन वित्त वर्ष 2024-25 में नहीं पेश की जाएगी।

पावरट्रेन और अन्य फीचर्स की टेस्टिंग की कर रही तैयारी

रॉयल एनफील्ड कंपनी अगामी इलेक्ट्रिक बाइक को बाजार में पेश करने में भले ही अभी समय लगा रही हो लेकिन इस बाईक के मानक फीचर्स की टेस्टिंग के लिए तैयारियां कर रही है। जिसके लिए तमिलनाडु के चेय्यर में स्थित प्लांट पर नई फैक्ट्री का विस्तार करने से पहले रॉयल एनफील्ड मौजूदा प्लांट में EVs का निर्माण कर सकती है। मिली जानकारी के आधार पर कंपनी हिमालयन को पहली इलेक्ट्रिक बाइक के तौर पर पेश करेगी। जिसे अगले दो सालों यानी 2025 के अंत तक या 2026 की शुरुआत में लाॅन्च किया जा सकता है।


स्पेनिश स्टार्क फ्यूचर में लगभग 10 प्रतिशत की हिस्सेदार

इलेक्ट्रिक बाइक विकसित करने के लिए स्पेनिश स्टार्क फ्यूचर में लगभग 10 प्रतिशत की हिस्सेदार रॉयल एनफील्ड की मूल कंपनी आयशर मोटर्स ने इलेक्ट्रिक बाइक के निर्माण के लिए स्पेनिश स्टार्क फ्यूचर में लगभग 10 प्रतिशत की अपनी हिस्सेदारी भी हासिल कर ली है। इलेक्ट्रिक सेगमेंट में क्लासिक बाइक निर्माता ने तकनीकी क्षेत्र में एक्सपर्ट्स 100 इंजीनियर्स को शामिल कर एक टीम भी संगठित की गई है। इस टीम में मुख्य विकास अधिकारी के रूप में डुकाटी के साथ काम कर चुके मारियो अल्विसी को चयनित किया गया है वहीं इसका नेतृत्व ओला इलेक्ट्रिक के पूर्व मुख्य तकनीकी अधिकारी उमेश कृष्णप्पा के हाथों किया जाएगा।



Shalini singh

Shalini singh

Next Story