×

Royal Enfield Himalayan 450: जल्द ही मिलेगी रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 की डिलीवरी, जानिए डिटेल

Royal Enfield Himalayan 450 Bullet: आइए जानते हैं रॉयल एनफील्ड की लेटेस्ट बाईक हिमालयन 450 से जुड़े डिटेल्स के बारे में..

Jyotsna Singh
Published on: 9 March 2024 1:23 PM GMT (Updated on: 11 March 2024 7:05 AM GMT)
Royal Enfield Himalayan 450
X

Royal Enfield Himalayan 450

Royal Enfield Himalayan 450: भारतीय दो पहिया वाहन बाजार में रॉयल एनफील्ड कम्पनी की बाइक्स को खासा लोकप्रियता हासिल है। यही वजह है कि इस कंपनी की बाइक्स के लिए ग्राहकों को लंबे वेटिंग पीरियड का इंतजार करना पड़ता है। इसी क्रम में रॉयल एनफील्ड कम्पनी ने 2023 में अपनी न्यू बाईक हिमालयन 450 को लांच किया था। जिसपर ग्राहकों द्वारा मिली बंपर बुकिंग के चलते कंपनी को इसका वेटिंग पीरियड काफी लंबा रखना पड़ा है। वहीं हाल ही में रॉयल एनफील्ड की लेटेस्ट बाईक हिमालयन 450 के पीरियड से जुड़ी जानकारियां सामने आईं हैं। जिसके अनुसार ग्राहकों को इस बाईक की डिलीवरी के लिए अभी एक महीने और इंतजार करना पड़ सकता है।

ये होगा रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 का वेटिंग पीरियड

रॉयल एनफील्ड की लेटेस्ट बाईक हिमालयन 450 के लिए सामने आई वेटिंग पीरियड की जानकारी के अनुरूप कोलकाता और पुणे में रह रहे इसके ग्राहकों के लिए बड़ी ही खुशी की खबर है। वो इसे बिना किसी वेटिंग पीरियड का इंतजार किए बगैर ही डायरेक्ट शोरूम जाकर खरीद सकते हैं। मुंबई, बेंगलुरु में कुल 30 दिन यानी लगभग एक महीना, वहीं नई दिल्ली में इस बाईक का वेटिंग पीरियड 1-2 महीने के होने की संभावना है। चेन्नई और हैदराबाद में वेटिंग पीरियड 40-45 दिन का है।

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 फीचर्स

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में शामिल खूबियों की बात करें तो इस बाईक में कई सारी खूबियों से लैस एक नया TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता जो स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ को सपोर्ट करता है।वहीं ऑल-LED सेटअप, 17-इंच के अलॉय व्हील और स्विचेबल ड्यूल चैनल ABS के साथ ट्रैक्शन कंट्रोल जैसे शानदार फीचर्स को शामिल किया गया है। जी राइडर की सुरक्षा में अहम भूमिका निभाते हैं। इसी के साथ सस्पेंशन के लिए इस बाईक में फ्रंट व्हील ट्रैवल के साथ अपसाइड-डाउन फोर्क्स और पीछे मोनोशॉक यूनिट मिलती है, जबकि ब्रेकिंग के लिए दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक मिलते हैं। दोपहिया वाहन में बेहतरीन कनेक्टिविटी के लिए एक नया TFT इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर को बाईक के साथ जोड़ा गया है। जिसकी मदद से स्मार्टफोन कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ ब्लूटूथ को कनेक्ट करना बेहद आसान हो जाता है।

रॉयल एनफील्ड न्यू हिमालयन 450 इंजन पॉवर

रॉयल एनफील्ड हिमालयन 450 में शामिल इंजन पॉवर की खूबियों की बात करें तो हिमालयन 450 को 3 वेरिएंट- बेस, पास और समिट में पेश किया है। इस बाईक में एक नया शेरपा 452cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड कूलिंग इंजन को शामिल किया गया है। ये इंजन 39.5bhp की पावर और 40Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।इस इंजन को बेहतर प्रदर्शन के लिए स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है।

रॉयल एनफील्ड न्यू हिमालयन 450 की कीमत

रॉयल एनफील्ड न्यू हिमालयन 450 की कीमत की बात करें तो इस बाईक की एक्स-शोरूम कीमत अलग-अलग वेरिएंट अनुरूप ही ₹2.85 लाख रुपये से लेकर ₹2.98 लाख रुपये के बीच है। भारतीय बाजार में लांच होने के बाद ये बाईक KTM एडवेंचर 390, BMW G 310 GS, येज्दी एडवेंचर जैसी धाकड़ बाईक को तगड़ी टक्कर देती है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story