×

Royal Enfield Meteor 350: 2.2 लाख रुपये की कीमत पर लॉन्च हुई रॉयल एनफील्ड मेटेओर 350, इस नए वेरिएंट में मिलेंगी कई शानदार खूबियां

Royal Enfield Meteor 350: रॉयल एनफील्ड के न्यू वेरिएंट की बात करें तो इस कम्पनी ने भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड मीटियोर 350 क्रूजर को नए ऑरोरा वेरिएंट में लॉन्च कर दिया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 13 Oct 2023 3:58 AM GMT
Royal Enfield Meteor 350 Aurora variant
X

Royal Enfield Meteor 350 Aurora variant  (photo: social media )

Royal Enfield Meteor 350: भारतीय ऑटो मार्केट में रॉयल एनफील्ड की अपनी अलग ही धाक है। इस बाईक के रेट्रो लुक और दमदार माइलेज क्षमता जैसी कई खास खूबियों के चलते इसकी फैन्स फॉलोइंग की क्यू काफी लंबी है। क्लासिक बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए समय-समय पर नई तकनीक और फीचर्स को शामिल कर इस बाईक को अपडेट करती रहती है। इस समय अगर आप भी अपने लिए एक धाकड़ बाईक की तलाश में हैं तो रॉयल एनफील्ड मीटियोर 350 एक बेहतरीन विकल्प साबित हो सकती है। आइए जानते हैं रॉयल एनफील्ड मीटियोर 350 से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

इस नाम से होगा रॉयल एनफील्ड का नया वेरिएंट

रॉयल एनफील्ड के न्यू वेरिएंट की बात करें तो इस कम्पनी ने भारतीय बाजार में रॉयल एनफील्ड मीटियोर 350 क्रूजर को नए ऑरोरा वेरिएंट में लॉन्च कर दिया है। यह बाइक 349cc इंजन के साथ आती है और बाइक के दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक दिए गए हैं। सुरक्षा के लिहाज से बता दें कि कंपनी ने बाइक के इस ट्रिम को सेगमेंट में सुपरनोवा और स्टेलर ट्रिम के बीच में रखा है।नए वेरियंट के साथ Meteor 350 को खासतौर पर उन ग्राहकों को ध्यान में रखकर बनाया गया है जो रॉयल एनफील्ड बाइक को रेट्रो-लुक में लेना चाहते हैं।


रॉयल एनफील्ड मीटियोर 350 स्पेसिफिकेशन

कंपनी ने रॉयल एनफील्ड मीटियोर 350 की खास खूबियों की बात करें तो इस बाइक का वजन लगभग 191 किलोग्राम और व्हीलबेस 1,400mm है। वहीं, इसका ग्राउंड क्लीयरेंस 170mm है। इस बाईक को ट्विन डाउनट्यूब फ्रेम पर निर्मित किया गया है। इसमें टियरड्रॉप के शेप का फ्यूल टैंक, डिजिटल-एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल और पारदर्शी विंडस्क्रीन देखने को मिलते हैं।

इस मोटरसाइकिल के ऑरोरा वेरियंट में डीलक्स टॉरिंग सीट, ट्रिपर नेविगेशन, LED हेडलैंप और ऐल्युमिनियम स्विच क्यूब मौजूद हैं। वहीं टाइम रनिंग लाइट्स के साथ रेट्रो-स्टाइल वाले सर्कुलर हेडलैंप, रियर फेंडर, LED टेललैंप और एक USB चार्जर को शामिल किया गया है।

नई रॉयल एनफील्ड मीटियोर 349cc पावरट्रेन

बाइक 125 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ चलने में सक्षम है। कम्पनी का दावा है कि यह बाईक एक लीटर पेट्रोल में 35 से 42 किलोमीटर की दूरी तय कर सकती है। साथ ही इसमें शामिल पॉवर ट्रेन की बात करें तो इस बाईक में 349cc का सिंगल-सिलेंडर एयर कूल्ड इंजन मौजूद मिलता है। ये इंजन 20.1hp की पावर और 27nm का टॉर्क जनरेट करने में सक्षम है। ट्रांसमिशन के लिए इंजन को 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ ही जोड़ा गया है।कॉस्मेटिक और फीचर अपडेट्स के अलावा Meteor सीरीज में कोई और मैकेनिकल बदलाव नहीं किए गए हैं।


नई रॉयल एनफील्ड मीटियोर 349cc फीचर्स

नई रॉयल एनफील्ड मीटियोर 349cc बाईक में शामिल फीचर्स की बात करें तो नई ऑरोरा रेंज में रेट्रो-लुक जैसे दिखने वाले स्पोक व्हील्स और ट्यूब टायर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इंजन, एग्जॉस्ट सिस्टम और इंटरनल कंपोनेंट के साथ क्रोम-फिनिश पार्ट में उपलब्ध कराया गया है।

न्यू ऑरोरा वेरियंट को नए कलर्स और फीचर्स के साथ लॉन्च किया गया है। इसमें ऑरोरा ब्लू, ऑरोरा ग्रीन और ऑरोरा ब्लैक कलर में उपलब्ध कराया गया है।

सड़कों पर बेहतर संचालन प्रदान करने के लिए इसमें ट्रैक्शन कंट्रोल और एंटी ब्रेकिंग सिस्टम (ABS) के साथ आगे और पीछे दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक उपलब्ध हैं। सस्पेंशन का ध्यान रखते हुए इसमें आगे की तरफ इनवर्टेड फोर्क्स और पीछे की तरफ ड्यूल शॉक एब्जॉर्बर दिया गया है। इसके अलावा नई रॉयल एनफील्ड मीटियोर 349cc बाईक के दूसरे वेरियंट को भी अपडेट्स मिलने की उम्मीद हैं। जिसके अंतर्गत टॉप-स्पेसिफिकेशन्स वाले सुपरनोवा वेरियंट में अब LED हेडलाइट और ऐल्युमिनियम स्विच क्यूब देखने को मिलेंगे।

वहीं उसके स्टेलर वेरियंट में अब ट्रिपल नेविगेशन डिवाइस मिल सकती है।

नई रॉयल एनफील्ड मीटियोर 349cc की कीमत

नई रॉयल एनफील्ड मीटियोर 349cc बाईक की भारतीय बाजार में कीमत की बात करें तो यह बाइक कुल तीन वेरिएंट्स में बिक्री के लिए उपलब्ध है। इस बाइक के ऑरोरा वेरिएंट ट्रिम की कीमत 2.2 लाख रुपये, फायरबॉल ट्रिम की कीमत 2.05 लाख रुपये, स्टेलर की कीमत 2.11 लाख रुपये एक्स-शोरूम है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story