×

Royal Enfield Bike: रॉयल एनफील्ड की आगामी नई बाईक क्लासिक 650 ट्विन जल्द हो सकती लॉन्च,कीमत होगी इतनी

Royal Enfield Bike: आइए जानते हैं अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 17 May 2024 11:27 AM GMT
Royal Enfield Bike ( Social Media Photo)
X

Royal Enfield Bike ( Social Media Photo)

Royal Enfield Bike: रॉयल एनफील्ड के भारतीय पोर्टफोलियो में शामिल क्लासिक 350 बाईक की बंपर डिमांड के चलते कंपनी की सफलता में ये बाईक अपनी मजबूत दावेदारी निभाती आई है। यही वजह ही कंपनी ‘क्लासिक’ नाम की लोकप्रियता को भुनाते हुए अपने आगामी मॉडल्स के नाम में क्लासिक शब्द का खासतौर से इस्तेमाल कर रही है। इसी कड़ी में ये कंपनी जल्द ही क्लासिक 650 बाईक को पेश करने की तैयारी कर रही है। कई बार इस बाईक को टेस्टिंग के दौरान अब तक देखा जा चुका है। लेकिन अब इसके जल्द ही मार्केट में पेश होने की उम्मीद की जा रही है। हाल ही में रॉयल एनफील्ड ने अपकमिंग ट्विन-सिलेंडर क्लासिक के लिए ट्रेडमार्क फाइल किया है। इस अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक की स्पाई तस्वीरें इंटरनेट पर देखने को मिलती हैं। जिनसे इस बाईक की खूबियों का अंदाजा लगाया जा सकता है। आइए जानते हैं अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से

अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक डिजाइन और स्पेसिफिकेशन

अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक की डिजाइन और स्पेसिफिकेशन की बात करें तोस्टाइल के मामले में, क्लासिक 650 अपने 350cc मॉडल के लुक को साझा करेगी। बदलाव के तौर पर इसमें एक अतिरिक्त पीशूटर एग्जॉस्ट मफलर फीचर को शामिल किया गया है। इस बाईक में क्रोम और ब्लैक-आउट दोनों ही एलिमेंट इसके वैरिएंट के अनुरूप शामिल मिलेंगे।अपकमिंग क्लासिक 650 ट्विन बाईक कंपनी के अन्य 650cc के मौजूदा मॉडल के समान प्लेटफार्म पर ही बेस्ड होगी। जिसमें इंटरसेप्टर, कॉन्टिनेंटल जीटी, शॉटगन और सुपर मेट्योर आदि बाइक्स का नाम आता है।वहीं इस बाईक के चेसिस की बात करें तो इसके सब-फ्रेम में अपडेट मिलने की संभावना है। जबकि सस्पेंशन सेटअप को बाइक के हिसाब से ट्यून किया जाएगा। रॉयल एनफील्ड ने ‘क्लासिक 650 ट्विन’ नाम का ट्रेडमार्क कराया है जो इस नई बाइक को इसके नाम के अनुरूप ही निर्मित किए जाने की पुष्टि करता है।


अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक फीचर्स

अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक बाईक में शामिल खूबियों की बात करें तो यह बाइक 19-इंच के फ्रंट और 18-इंच के रियर व्हील के साथ लॉन्च की जा सकती है। इस बाईक में वेरिएंट के आधार पर एलॉय या वायर-स्पोक्ड व्हील विकल्प को शामिल किया जा सकता है। रॉयल एनफील्ड, 650cc क्लासिक को एलईडी हेडलाइट सेटअप के साथ पेश कर सकती है। साथ ही इसमें क्लासिक 350 को साझा करता हुआ एक छोटा डिजिटल इंस्ट्रूमेंट इनसेट, एनालॉग इंस्ट्रूमेंट कंसोल और एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट जैसे आधुनिक फीचर्स भी मिलने की उम्मीद की जा रही है। जबकि ब्रेकिंग के लिए बाईक के दोनों ओर डुअल-चैनल ABS से लैस डिस्क ब्रेक शामिल मिलेंगे। क्लासिक 650 ट्विन में आगे की तरफ पारंपरिक टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे की तरफ ट्विन शॉक एब्जॉर्बर मौजूद मिलेंगे।


अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक पावरट्रेन

अपकमिंग बाइक क्लासिक 650 में धाकड़ प्रदर्शन के लिए एक 648cc का पैरेलल-ट्विन, ऑयल-कूल्ड इंजन को शामिल किया गया है। इस इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के माध्यम से 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया गया है। ये इंजन 47 bhp की पॉवर और 52 Nm का पीक टॉर्क जनरेट करने की क्षमता से लैस है।


अपकमिंग बाइक 650cc क्लासिक कीमत

रॉयल एनफील्ड की अपकमिंग क्लासिक 650 बाईक की कीमत की बात करें तो फिलहाल कंपनी द्वारा इस बाईक की आधिकारिक तौर पर कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। लेकिन इस बाइक में मौजूद खूबियों को देखते हुए इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि इसकी कीमत लगभग 3 लाख रुपये एक्स शोरूम के करीब हो सकती है। इसके अलावा शक्तिशाली इंजन के साथ अत्याधुनिक तकनीक से लैस फीचर्स के साथ ये बाईक अपने रेंज में सबसे किफायती मॉडल के तौर पर साबित होगी।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story