×

Royal Enfield Scrambler 450: रॉयल एनफील्ड जल्द ही लांच करेगी स्क्रैम 450 बाईक, जानिए क्या मिलेंगे फीचर

Royal Enfield Scrambler 450 Bike: आइए जानते हैं रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से...

Jyotsna Singh
Published on: 28 Feb 2024 9:04 AM GMT
Royal Enfield Scrambler 450 Upcoming Bike
X

Royal Enfield Scrambler 450 Upcoming Bike 

Royal Enfield Scrambler 450 Bike: भारतीय टू व्हीलर्स मार्केट में रॉयल एनफील्ड कम्पनी अपनी तगड़ी पैठ रखती है। ग्राहकों बीच इस बाईक को लेकर खासा क्रेज देखा जा सकता है। रॉयल एनफील्ड कम्पनी अपने ग्राहकों को जल्द ही एक और फीचर लोडेड न्यू बाईक का तोहफा देने जा रही है। रॉयल एनफील्ड की लेटेस्ट बाईक स्क्रैम 450 बाइक को टेस्टिंग के दौरान हाल ही में फर्राटा भरते हुए देखा जा चुका है। जिसके बाद इस बात का अंदाजा लगाया जा रहा है कि ये मॉडल बाइक का एक रोडस्टर वर्जन हो सकता है।टेस्टिंग के दौरान साझा हुईं तस्वीरों से इस बाईक से जुड़ी काफी कुछ जानकारियों का खुलासा हुआ है।

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक फीचर्स

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक से जुड़ी खूबियों की बात करें तो इस बाईक की टेस्टिंग के दौरान साझा हुईं तस्वीरों से पता चलता है कि, सुरक्षा फीचर्स के तौर पर इस बाईक में ब्रेकिंग के लिए ड्यूल-चैनल ABS के साथ दोनों सिरों पर डिस्क ब्रेक की सुविधा मिलेगी। लेकिन स्विचेबल ABS सुविधा के बारे में अंदाज लगाया जा रहा है कि ये मानक के तौर पर उपलब्ध होगी। इसके दोनों सिरों पर रोड-बायस्ड टायर से लैस 17-इंच के अलॉय व्हील को शामिल किया गया हैं। तस्वीरों में बाईक का अपस्वेप्ट एग्जॉस्ट फीचर हिमालयन 450 की याद दिलाता है। इस बाईक में ऑल-LED लाइटिंग, गोल हेडलैंप, कर्वी फ्यूल टैंक, ऑफसेट फिलर कैप, अलॉय व्हील, फोर्क गैटर, शॉर्ट टेल सेक्शन, सिंगल-पीस सीट आदि फीचर्स मिलेंगे। गोलाकार 4-इंच का TFT डिस्प्ले मिलेगा। इसी के साथ इस फीचर लोडेड बाईक में ब्लूटूथ, फोन कनेक्टिविटी, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन जैसे अत्याधुनिक फीचर्स के शामिल होने की भी संभावना है।

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक सस्पेंशन सेटअप

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक में मौजूद सस्पेंशन की खूबियों की अगर बात करें तो इस बाईक में आगे टेलीस्कोपिक फोर्क्स और पीछे मोनोशॉक यूनिट को शामिल किया जाएगा। हालांकि, USD फोर्क्स को वैकल्पिक सुविधा के रूप में पेश किया जा सकता है।

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक पावरट्रेन

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक में मौजूद पॉवर ट्रेन की खूबियों की बात करें तो इस न्यू बाइक में सीट की ऊंचाई 800mm रखी गई है। ताकि राइड के दौरान इसकी हैंडलिंग को और ज्यादा सुविधाजनक बनाया जा सके। साथ इस ऑफ रोडर बाईक में शानदार प्रदर्शन करने के लिए 452cc, लिक्विड कूल्ड, सिंगल-सिलेंडर और DOHC, 4-वाल्व इंजन को शामिल किया गया है। जो 40.02ps की पावर और 40Nm का टॉर्क जनरेट करने की क्षमता रखता है।

इसी के साथ इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ स्लिप और असिस्ट क्लच से भी कनेक्ट किया गया है।

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक कीमत

रॉयल एनफील्ड स्क्रैम 450 बाईक की कीमत की बात करें तो इस बाईक की कीमत लगभग ₹2.3 लाख रुपये एक्स-शोरूम होने की संभावना है। हालांकि कंपनी द्वारा अभी तक इस बाईक की कीमत का खुलासा नहीं किया गया है। रॉयल एनफील्ड की इस लेटेस्ट बाईक में कई कंपोनेंट रॉयल एनफील्ड हिमालयन से शेयर किए जाने की संभावना नजर आ रही हैं। 450cc पोर्टफोलियो में कम्पनी की सबसे किफायती बाइक की लिस्ट में इसका नाम शामिल होता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story