×

EICMA 2022 में आज Royal Enfield Super Meteor 650 होगा प्रदर्शित, जानें सभी फीचर्स और कीमत

Royal Enfield Super Meteor 650 के इस महीने राइडर मेनिया में भारत आने की उम्मीद है। यह आज इटली के मिलान में होने वाले EICMA 2022 मोटरसाइकिल शो में अपनी वैश्विक शुरुआत करेगा।

Bishwajeet Kumar
Written By Bishwajeet Kumar
Published on: 7 Nov 2022 3:53 AM GMT
Royal Enfield Super Meteor 650
X

 Royal Enfield Super Meteor 650 (Image Credit :Royal Enfield/Instagram)

Royal Enfield Super Meteor 650 Price And Specifications : बड़े पुराने समय से भारतीय युवाओं के बीच रॉयल इनफील्ड की टू व्हीलर बाइक सबसे लोकप्रिय टू व्हीलर वाहन बनी हुई है। आज कम्पनी आगामी Royal Enfield Super Meteor 650 को इटली के मिलान में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय मोटरसाइकिल और सहायक उपकरण प्रदर्शनी (EICMA 2022) में प्रदर्शित करेगी। बता दें, EICMA इवेंट इस साल 8 और 9 नवम्बर को आयोजित किया जा रहा है जिसमें दुनिया भर की दिग्गज टू व्हीलर निर्माता कंपनियां अपनी-अपनी नई बाइक्स को प्रदर्शित करेंगी। Royal Enfield Super Meteor 650 क्रूज बाइक इंटरसेप्टर 650 और कॉन्टिनेंटल 650 के ऊपर बैठेगी। बाइक इंजन को 650 ट्विन्स के साथ साझा करेगी, जो कि 648cc, फ्यूल-इंजेक्टेड, फोर-स्ट्रोक, पैरेलल-ट्विन मोटर है जो एयर-ऑयल कूल्ड है। बाइक में LED टेल लैंप मिला है जो Meteor 350 पर भी मिलता है।

Royal Enfield Super Meteor 650 डिज़ाइन, फीचर्स

Royal Enfield ने Super Meteor 650 को फिर से टीज़ किया है। इस बार टीज़र में कथित सुपर उल्का के पिछले हिस्से को एक इम्यूलेटेड बैकग्राउंड के खिलाफ दिखाया गया है, पीछे की ओर का स्पष्ट दृश्य प्रदान करना। डिजाइन में अभी भी रेट्रो तत्व शामिल हैं और इसमें चुनने के लिए बहुत सारे सामान होंगे। मौजूदा 650 ट्विन्स की तुलना में बाइक का वजन 80 किलोग्राम अधिक होने की संभावना है। इस क्रूजर बाइक में एक एलईडी हेडलैंप भी मिलेगा जो वही इकाई है जो एसजी 650 अवधारणा पर पाई जाती है। चेसिस की बात करें तो यह बाइक Meteor 350 के चेसिस का बीफ-अप वर्जन भी हो सकती है या यह नई हो सकती है। Royal Enfield Super Meteor 650 में ट्विन एग्जॉस्ट और स्प्लिट सीट्स मिलती हैं, जबकि हैंडलबार को राइडर को आराम से क्रूज करने के लिए भरपूर लीवरेज की पेशकश करनी चाहिए।

Royal Enfield Super Meteor 650 इंजन

Royal Enfield Super Meteor 650 को ब्रांड के लाइनअप में Interceptor 650 के ऊपर स्थित होने की संभावना है। यह परिचित 648 सीसी फ्यूल-इंजेक्टेड, फोर-स्ट्रोक, पैरेलल-ट्विन एयर-कूल्ड इंजन से शक्ति प्राप्त करेगा। इंजन को स्लिप और असिस्ट क्लच के साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है। यह इंजन 47bhp और 52nm पीक टॉर्क विकसित करता है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक बाइक इंजन को 650 ट्विन्स के साथ साझा करेगी, जो कि 648cc, फ्यूल-इंजेक्टेड, फोर-स्ट्रोक, पैरेलल-ट्विन मोटर है जो एयर-ऑयल कूल्ड है। ट्रांसमिशन ड्यूटी एक सिक्स-स्पीड यूनिट द्वारा की जाएगी जो स्लिप और असिस्ट क्लच प्राप्त करती है।

EICMA 2022 में बाइक हो सकते हैं प्रदर्शित

KTM

केटीएम दुनिया की अगली पीढ़ी की कम क्षमता वाली ड्यूक को ईआईसीएमए में प्रदर्शित करेगी। हालांकि अभी तक, कंपनी की ओर से कोई पुष्टि नहीं हुई है। Duke 125, 200 और 390 के अपडेटेड वर्जन को भारत और यूरोप में देखा गया, जहां बाइक्स का निर्माण किया जाएगा। इस बात की प्रबल संभावना है कि KTM इन बाइक्स को EICMA में दिखा सके।

Harley Davidson

Harley-Davidson द्वारा EICMA में अपना Pan America 1250 प्रदर्शित करने की उम्मीद है। एक रिपोर्ट के अनुसार, कंपनी द्वारा पैन AM का एक छोटा और अधिक सुलभ संस्करण पेश करने की भी उम्मीद है, जिसे 975cc इंजन द्वारा संचालित किया जा सकता है। यह बाइक हैवीवेट ADV है जिसे BMW GS, Ducati Multistrada और Triumph Tiger 1200 जैसे अपने प्रतिद्वंद्वियों को टक्कर देने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

Suzuki

Suzuki EICMA इवेंट के दौरान अपने सबसे बहुप्रतीक्षित बाइक को प्रदर्शित कर सकता है। कंपनी की पैरेलल-ट्विन 700cc इंजन वाली बाइक का विकास लंबे समय से चल रहा है। सुजुकी की आने वाली बाइक अपने 650cc वी-ट्विन की जगह ले सकती है जो वर्तमान में एसवी 650 और वी-स्ट्रॉम 650 जैसे मॉडल को पावर देता है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story