×

5 Royal Enfield: 2024 में रॉयल एनफील्ड की लांच होंगी 5 नई बाइक्स, रॉयल एनफील्ड देश में कर रही अपनी लाइनअप को अपडेट करने की तैयारी

5 Royal Enfield: साल 2024 में अब ये कम्पनी अपने 5 नई रेट्रो बाइक्स मॉडल को लांच कर सकती है। प्राप्त जानकारी के आधार पर इन आगामी बाइक्स के निर्माण कार्य पर तेज़ी से काम भी किया जा रहा है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 9 Jan 2024 2:44 AM GMT (Updated on: 9 Jan 2024 5:04 AM GMT)
Royal Enfield will launch 5 new bikes
X

Royal Enfield  5 new bikes  (photo: social media )

5 Royal Enfield: भारतीय ऑटो मार्केट में अपने नाम का परचम लहराने वाली दिग्गज बाइक निर्माता कंपनी रॉयल एनफील्ड की धाकड़ बाइक्स मार्केट में अपनी तगड़ी पैठ रखती हैं। ग्राहकों की सुविधा का ख्याल रखते हुए और अपनी मार्केट पर मजबूत पकड़ बनाए रखने के लिए समय के साथ ये कंपनी अपने मॉडल में नए फीचर्स को शामिल करती रहती है। इस समय रॉयल एनफील्ड अपने कई मॉडल को तैयार कर अपने पोर्टफोलियो का विस्तार करने की योजना बना रही है। इसी तर्ज पर वर्ष 2023 में भी रॉयल एनफील्ड कंपनी ने कई शानदार मॉडल को देश के दो पहिया वाहन बाजार में बिक्री के लिए उतारा है। जिसके अंतर्गत मीटियोर 650 बाइक और हिमालयन 450 बाईक ने इस साल लांच होने के बाद मार्केट से जबरदस्त प्रतिक्रिया प्राप्त की है। वहीं साल 2024 में अब ये कम्पनी अपने 5 नई रेट्रो बाइक्स मॉडल को लांच कर सकती है। प्राप्त जानकारी के आधार पर इन आगामी बाइक्स के निर्माण कार्य पर तेज़ी से काम भी किया जा रहा है।

आइए जानते है रॉयल एनफील्ड द्वारा 2024 पेश की जाने वाली बाइक्स से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से......

अपकमिंग रॉयल एनफील्ड स्क्रैम्बलर 650 बाईक

रॉयल एनफील्ड आने वाले साल 2024 में अपनी कई धाकड़ बाइक्स को लांच कर सकती है। जिनमें से एक स्क्रैम्बलर 650 बाइक भी इस लिस्ट में शामिल है। मिली जानकारियों के आधार पर आने वाले साल के शुरुवाती महीनों में ही ये बाईक लांच की जा सकती है। इस बाईक को बेहतरीन ऑफ रूट बाईक के तौर पर शामिल करने के लिए इसमें

648cc के पैरेलल-ट्विन, ऑयल-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया जा सकता है। ये इंजन 47bhp की पावर और 52Nm टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है। इस बात की भी संभावना जताई जा रही है कि बेहतर ऑफ-रोड परफॉरमेंस पाने के लिए कम्पनी इस बाईक के इंजन को ट्यून भी कर सकती है।

इस बाईक को बेहद खास बनाते इस बाईक में शामिल फीचर्स की बात करें तो इसमें एक ऑफसेट सिंगल-पॉड कंसोल, ऑल-LED लाइटिंग सेटअप, रिब्ड सीट, एक लंबा हैंडलबार, अंडाकार साइड पैनल जैसे शानदार फीचर्स मिलेंगे


इस बाईक की अनुमानित कीमत 3.5 लाख रुपये है।

रॉयल एनफील्ड हंटर 450

रॉयल एनफील्ड के लॉन्च होने वाले आगामी मॉडल की खूबियों की बात करें तो कम्पनी इस समय एक नई रोडस्टर बाइक हंटर 450 को भी आने वाले साल में लांच कर सकती है। इस बाइक में सुरक्षा फीचर्स के तौर पर ड्यूल चैनल ABS और ड्यूल डिस्क ब्रेक की सुविधा भी उपलब्ध मिल सकती है। जानकारी के अनुसार, इस बाइक में हिमालयन वाला 452cc का सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड, DOHC इंजन दिया जा सकता है, जो 40.02hp और 40Nm का पावर जनरेट करने की क्षमता रखता है। लांच होने के बाद ये बाइक ट्रायम्फ स्पीड 400 से मुकाबला कर सकती है।


इस बाईक की अनुमानित कीमत 3 लाख रुपये है।

अपकमिंग रॉयल एनफील्ड शॉटगन 650

रॉयल एनफील्ड की लांच होने वाली आगामी मॉडल की लिस्ट में शॉटगन 650 का नाम भी आता है। कंपनी इस बाईक के स्टैंडर्ड वर्जन को अगले महीने 2024 जनवरी में देश के दो पहिया वाहन बाजार में बिक्री के लिए पेश कर सकती है। बेहतर प्रदर्शन के लिए इस बाईक में 648cc वाले पैरेलल-ट्विन, एयर और ऑयल-कूल्ड इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो अधिकतम 47hp की पावर और 52Nm का पीक टॉर्क जनरेट कर सकता है। ये बाइक को रेट्रो लुक देने के साथ इसमें गोल हेडलाइट, स्प्लिट सीट, गोल टेललाइट के साथ टर्न इंडिकेटर्स और ड्यूल पी-शूटर एग्जॉस्ट सिस्टम दिया गया है।ये बाइक अपने धाकड़ इंजन पावर के चलते एक लीटर पेट्रोल में यह 20-25 किलोमीटर की माइलेज देने सक्षम साबित होगी। इस बाईक की अनुमानित कीमत 3.4 लाख रुपये है।


रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक हिमालयन

रॉयल एनफील्ड कम्पनी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी अपना विस्तार कर रही है। जिसका अंदाजा EICMA 2023 बाईक शो में पेश की गई रॉयल एनफील्ड की इलेक्ट्रिक हिमालयन बाइक के कॉन्सेप्ट वर्जन को देखकर लगाया जा सकता है।

इस बाईक में कम्पनी एक बेहतरीन प्रदर्शन करने में सक्षम पावरफुल बैटरी पैक और सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर को शामिल कर सकती है। इस इलेक्ट्रिक सेटअप की मदद से यह बाइक सिंगल चार्ज में 200 किलोमीटर की रेंज तय करने में सक्षम साबित होगी।उम्मीद की जा रही है कि अगले साल कंपनी इस बाइक के प्रोडक्शन वर्जन को बिक्री के लिए उतार सकती है। कंपनी इसे 3 लाख रुपये के आस-पास लॉन्च कर सकती है।


अपकमिंग रॉयल एनफील्ड क्लासिक बॉबर 350

रॉयल एनफील्ड कम्पनी जल्द ही 350cc सेगमेंट में एक भोकाली बाइक पेश कर सकती है। कंपनी इसे रॉयल एनफील्ड बॉबर 350 नाम से बाजार में बिक्री के लिए पेश कर सकती है। बॉबर 350 में शानदार इंजन के तौर पर 349cc, सिंगल-सिलेंडर इंजन को शामिल किया जा सकता है। ये इंजन 20.2bhp की पावर और 27Nm का टॉर्क पैदा करने की क्षमता रखता है।

ट्रांसमिशन के लिए इसे 5-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा जाएगा। इस बाईक में शामिल फीचर्स के तौर पर साइड बॉडी पैनल, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, स्विचगियर, फ्यूल टैंक और व्हीलबेस क्लासिक 350 के समान ही होंगे। इस बाईक की अनुमानित कीमत 2.5 लाख रुपये के करीब हो सकती है।



Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story