×

Honda Amaze Discontinued: अमेज के एंट्री-लेवल E वेरिएंट और एलीट एडिशन की बिक्री हुई बंद

Honda Amaze Discontinued:होंडा अमेज का एंट्री-लेवल E वेरिएंट और एलीट एडिशन को मार्केट से बाहर कर दिया गया है, आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 2 April 2024 12:43 PM GMT
Honda Amaze Discontinued
X

Honda Amaze Discontinued 

Honda Amaze Discontinued: मौजूदा समय में भारतीय ऑटोमोबिल सेक्टर तेजी हो रहे अत्याधुनिक तकनीकी विकास से समृद्ध होता जा रहा है। यही वजह है ऑटोमेकर कम्पनियां पहले की तुलना में अब कहीं ज्यादा तकनीकी फीचर्स से लैस होती जा रहीं हैं। इसी कड़ी में दिग्गज जापानी कार निर्माता होंडा अपने बेहद लोकप्रिय मॉडल अमेज के लाईनअप में दो ट्रिम को पूरी तरह से बंद करने के फैसला ले चुकी है। होंडा अमेज का एंट्री-लेवल E वेरिएंट और एलीट एडिशन को मार्केट से बाहर कर दिया गया है।अब होंडा अमेज के भारतीय ऑटोमार्केट में केवल 2 वेरिएंट्स- S और VX ही बिक्री के लिए उपलब्ध हैं। इसी के साथ ही कई अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस तीसरी जनरेशन मॉडल लाने की तैयारी कर रही है। होंडा अमेज का बंद किया गया एलीट एडिशन पिछले साल त्योहारी सीजन के दौरान ही भारतीय बाजार में पेश किया गया था। वहीं एंट्री-लेवल E वेरिएंट कम सुविधाओं से लैस होने के कारण टैक्सी ऑपरेटर्स द्वारा खरीदा गया था। इन दोनों ही सेडान कार को ज्यादा सफलता नहीं मिली क्योंकि प्रतिद्वंद्वी हुंडई ऑरा, मारुति डिजायर और टाटा टिगोर से तगड़ी प्रतिस्पर्धा करनी पड़ी थी।

अमेज का थर्ड जनरेशन मॉडल जल्द ही होगा लॉन्च

होंडा कंपनी अपने भारतीय लाइन अप में जल्द ही थर्ड जेनरेशन मॉडल को शामिल करने जा रही है। मिली जानकारियों के आधार पर कंपनी अमेज के नेक्स्ट मॉडल की लॉन्च की घोषणा 2024 की आखिरी तिमाही में कर सकती है। इस कार में शामिल किया जाने वाला इंजन मौजूदा 1.2-लीटर, 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन के समान ही होने की उम्मीद की जा रही है। होंडा की अपकमिंग थर्ड जेनरेशन होंडा सिटी और होंडा एलिवेट के समान प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होकर निर्मित की जा सकती है। साथ ही इस बात की भी जानकारी मिली है कि न्यू होंडा अमेज का डिजाइन ग्लोबल मार्केट में पहले से मौजूद एक बड़े आकार की होंडा सेडान के लुक को साझा करता हुआ नजर आ सकता है। वहीं इस कार के इंटीरियर की बात करें तो इसके केबिन के लुक और फीचर्स में कई बड़े बदलाव देखने को मिल सकते हैं। वहीं लॉन्च होने के समय ही कंपनी इस अपकमिंग न्यू अमेज कार की कीमत का खुलासा करेगी। लेकिन अटकलों के आधार पर इस बात की उम्मीद की जा रही है कि भारतीय बाजार में इस आगामी वाहन की एक्स-शोरूम कीमत 8 लाख रुपये से ज्यादा हो सकती है।हाल ही में सेफ्टी के लिए अमेज में सभी 5 सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर का फीचर जोड़ा गया है।

Shalini singh

Shalini singh

Next Story