Second-Hand Car खरीदते समय भूलकर भी ना करें ये गलती, पड़ सकते हैं मुसीबत में

Second-Hand Car: किसी भी पुरानी या सेकंड हैंड कार को खरीदने से पहले उस गाड़ी या कार की हिस्ट्री जरूरी अच्छी तरह से जान लेना चाहिए।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 12 Jun 2024 9:21 AM GMT
Second Hand Car Tips
X

Second Hand Car Tips 

Second Hand Car: कई बार लोग पर्याप्त बजट नहीं होने पर सेकंड हैंड गाड़ियां खरीदना पसंद करते हैं। कम दाम में ही तगड़ी फीचर्स वाली गाड़ियां घर लाई जा सकती हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि, सेकंड हैंड गाड़ी खरीदते समय कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है नहीं तो आप मुसीबत में पड़ सकते हैं। दरअसल कारों के दाम बढ़ने के कारण लोग सेकंड-हैंड कार खरीदने की सोचते हैं। ऐसे में आप भी अगर सेकंड हैंड कार खरीदने की सोच रहे हैं तो कुछ बातों को ध्यान में रखना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कि, सेकंड हैंड कार खरीदते समय कौन सी बात का ध्यान रखना चाहिए:


सेकंड हैंड कार खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान (Follow these tips for while buying second Hand Car):

बजट का रखें ध्यान

सेकंड-हैंड कार खरीदने से पहले आप अपने बजट को जरूर फिक्स कर लें। कभी-कभी लोग बिना बजट tay किए ही सेकंड हैंड कार खरीदने निकल जाते हैं। बेहतर डील मिलने के कारण लोग अपने बजट से ज्यादा वाली कार खरीद लेते हैं। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने बजट के हिसाब से ही कार खरीदें।

रिसर्च है जरूरी

सेकंड-हैंड कार खरीदने से पहले कार से जुड़ी जानकारी को इकट्ठा कर लें। जो कार आप खरीदने की सोच रहे हैं, उस कार की हिस्ट्री के बारे में पता करना जरूरी है। आप जिस कार को लेने की सोच रहे हैं तो ये जानें कि, कोई एक्सीडेंट तो नहीं हुआ है। अगर कार का कोई क्रिमिनल रिकॉर्ड है, तो उसके बारे में जांच पड़ताल कर लें। आप इन जानकारियों को इक्कठा कर लें तो आप भविष्य में किसी बड़ी मुसीबत में नहीं पड़ेंगे।

टेस्ट ड्राइव लें

सेकंड हैंड कार खरीदते समय टेस्ट ड्राइव लेना भी एक जरूरी स्टेप है। इससे आप कार की स्थिति का पता लगा सकते हैं। इसके लिए कार एक्सपर्ट की मदद ले जो आपको उस कार में दिख रही खराबी के बारे में बता सके। गाड़ी की डील फाइनल करने से पहले, उसकी परफॉर्मेंस के बारे में जानना बेहद जरूरी है।

सही डील में करें फाइनल

वहीं सेकंड हैंड कार की डील फाइनल करने से पहले उस कार की कीमत के बारे में सही जानकारी हासिल कर लें। डीलर के साथ कार की प्राइस को लेकर अपने हिसाब से मोल-भाव कर सकते हैं।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story