×

Skoda Enyaq Electric SUV: स्कोडा एनाक इलेक्ट्रिक SUV भारत में हुई लॉन्च, कीमत होगी इतनी...

Skoda Enyaq Electric SUV Price: स्कोडा कम्पनी ने अपनी इलेक्ट्रिक SUV को लॉन्च से पहले दिल्ली में आयोजित हुए भारत ग्लोबल मोबिलिटी एक्सपो में भी प्रदर्शित किया था।

Jyotsna Singh
Published on: 28 Feb 2024 5:13 AM GMT
Skoda Enac electric SUV launched in India, this car equipped with many features will cost this much
X

स्कोडा एनाक इलेक्ट्रिक SUV भारत में हुई लॉन्च, कई खूबियों से लैस इस कार की कीमत होगी इतनी: Photo- Social Media

Skoda Enac electric SUV: चेक ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी वैश्विक बाजार में अपने वाहनों के शानदार प्रदर्शन के लिए प्रसिद्ध है। इस कंपनी की स्थापना 1925 में लॉरिन एंड क्लेमेंट के उत्तराधिकारी के रूप में की गई थी। स्कोडा का मुख्यालय म्लाडा बोलेस्लाव, चेक गणराज्य में स्थापित है। ये ऑटोमोबाइल कंपनी भारत में भी अपनी मजबूत पकड़ रखती है। साथ ही इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी रेंज का विस्तार भी कर रही है। अभी हाल ही में स्कोडा ने भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार एनाक को लॉन्च किया है।

ये कंपनी अपने एनाक मॉडल को शुरुआत में कंप्लीटली बिल्ट यूनिट (CBU) के रूप में पेश करेगी। जिसके उपरांत मार्केट से मिली प्रतिक्रिया के अनुरूप स्कोडा कम्पनी इसी देश में स्थानीय स्तर पर इसका निर्माण का कार्य भी शुरू करने की योजना पर विचार बना रही है। स्कोडा कम्पनी ने अपनी इलेक्ट्रिक SUV को लॉन्च से पहले दिल्ली में आयोजित हुए भारत ग्लोबल मोबिलिटी एक्सपो में भी प्रदर्शित किया था।

आइये जानते हैं आगामी स्कोडा एनाक से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से..

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा डिजाइन

एनाक इलेक्ट्रिक SUV के डिजाइन की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार की लंबाई 4,648mm, चौड़ाई 1,877mm, ऊंचाई 1,618mm और व्हीलबेस 2,765mm है। इस कार के चमकदार ग्रिल, स्वेप्टबैक LED हेडलैंप, कंट्रास्ट ब्लैक इंसर्ट और अलॉय व्हील के साथ ही रैपराउंड टू-पीस LED टेल लाइट्स, स्कोडा लेटरिंग और टेलगेट पर एक नंबर प्लेट रिसेस के साथ इंटीग्रेटेड स्पॉइलर और एक शार्क-फिन एंटीना जैसे फीचर्स मिलते हैं। स्कोडा का ये नया इलेक्ट्रिक मॉडल MEB प्लेटफॉर्म पर बेस्ड होकर निर्मित किया गया है। जिसे विशेष रूप से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए डिजाइन किया गया है।

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा राइडिंग फीचर्स

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा में शामिल खूबियों की बात करें तो स्कोडा एनाक में कई खास एडवांस फीचर्स को शामिल किया गया है। जिसमें सुरक्षा फीचर्स के तौर पर ADAS, एक 360-डिग्री कैमरा, इंस्ट्रूमेंट कंसोल जैसे फीचर्स के साथ इंफोटेनमेंट सिस्टम के लिए डिजिटल स्क्रीन और केबिन में लेदरेट अपहोल्स्ट्री जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी।

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा राइडिंग पॉवरट्रेन

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा राइडिंग कार में शामिल पावरट्रेन की खूबी की बात करें तो ये कार 6.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है साथ ही ये 500 किलोमीटर से ज्यादा की रेंज देने की भी क्षमता से लैस है। भारत में लांच किया गया एनाक 80 वेरिएंट में 82kWh बैटरी और सिंगल इलेक्ट्रिक मोटर उपलब्ध मिलती है। इस कार की टॉप स्पीड 6.7 सेकेंड में 0-100 किमी प्रति घंटा की है।

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा राइडिंग कार कीमत

एनाक इलेक्ट्रिक SUV स्कोडा राइडिंग कार की शुरुआती कीमत की बात करें तो इस कार कीमत ₹50 लाख रुपये एक्स-शोरूम रहने की संभावना की जा रही है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story