×

Skoda Kodiaq 2024 Expected Price: सेकंड जेनरेशन स्कोडा की भारत में एंट्री लेने की तैयारी, 2024 में करेगी लांच, जानें डिटेल्स

Skoda Kodiaq 2024 Expected Price: स्कोडा भारत में अपने कई मॉडल की सफलता पूर्वक बिक्री करती है। इसी क्रम में निर्माता स्कोडा ने आधिकारिक तौर पर अपनी दूसरी जनरेशन की कोडियाक एसयूवी का खुलासा कर दिया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 19 Oct 2023 5:00 AM GMT (Updated on: 19 Oct 2023 5:00 AM GMT)
Skoda Kodiaq 2024 Expected Price
X

Skoda Kodiaq 2024 Expected Price (photo: social media ) 

Skoda Kodiaq 2024 Expected Price: स्कोडा की गाड़ियां सुपर लग्जरी फीचर्स के चलते एक रॉयल क्लास कार सेगमेंट में अपनी पहचान रखती हैं। स्कोडा कारें न सिर्फ चेक गणराज्य बल्कि चीन, रूस, स्लोवाकिया और भारत में भी निर्मित करके इनकी बिक्री की जाती हैं। इसी के साथ सबसे ज्यादा यूनिट का निर्माण ज्यादातर वोक्सवैगन समूह की साझेदारी के तहत यूक्रेन में स्थानीय साझेदारों के सहयोग से किया जाता हैं। इसकी सबसे बड़ी खूबी है कि स्कोडा समूह दुनिया भर में 35,000 से अधिक लोगों को रोजगार देता है। चेक ब्रांड की स्कोडा कार के भारतीय सहायक कंपनी की स्थापना 2001 में हुई थी। उनकी विनिर्माण सुविधा औरंगाबाद, महाराष्ट्र में और अनुसंधान सुविधा पुणे, महाराष्ट्र में स्थित है। स्कोडा भारत में अपने कई मॉडल की सफलता पूर्वक बिक्री करती है। इसी क्रम में निर्माता स्कोडा ने आधिकारिक तौर पर अपनी दूसरी जनरेशन की कोडियाक एसयूवी का खुलासा कर दिया है। जानकारियों के आधार पर यह गाड़ी 2024 में भारतीय बाजार में एंट्री ले सकती है। आइए जानते हैं

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी से जुड़े डिटेल्स के बारे में-

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी डिजाइन

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी के डिजाइन की बात करें तो कोडियाक में किए बदलाव के बाद इसका डिजाइन मौजूदा मॉडल के समान ही रखा गया है। जिसमें इसके डाइमेंशन की बात करें तो न्यू स्कोडा का व्हीलबेस और चौड़ाई क्रमशः 2.71 मीटर और 1.8 मीटर पहले के समान ही है। वहीं इसकी लंबाई में जरूर फर्क देखने को मिल सकता है। न्यू स्कोडा की लंबाई 61mm बढ़ने के बाद अब 4.75 मीटर हो गई है। इसके साथ ही नए डिजाइन के व्हील, C-आकार की टेललाइट्स, एक LED लाइट बार और रियर नंबर प्लेट स्लॉट के ऊपर एक बड़ा रिज पेश किया है।


सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी फीचर्स

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो लेटेस्ट कार के 7-सीटर केबिन में 2-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, 13.0-इंच का इंफोटेनमेंट सिस्टम और 10-इंच का वर्चुअल कॉकपिट, एम्बिएंट लाइटिंग, क्लाइमेट कंट्रोल और वायरलेस चार्जिंग जैसी सुविधाएं मिलेंगी।

नई स्कोडा कोडियाक को MQB-EVO प्लेटफॉर्म पर तैयार किया है, जिसमें नई ग्रिल, एक इंटीग्रेटेड LED स्ट्रिप और नए मैट्रिक्स LED हेडलाइट्स जैसे कई शानदार फीचर्स देखने को मिल सकते हैं।

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी पावरट्रेन

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी में शामिल पावरट्रेन की बात करें तो कम्पनी की योजना के फलस्वरूप आने वाले समय में स्कोडा कोडियाक का प्लग-इन हाइब्रिड iV वेरिएंट भी जल्द ही देखने को मिल सकता है। स्कोडा कोडियाक 100 किलोमीटर की इलेक्ट्रिक रेंज देने में सक्षम है। इसमें AWD को मानक के रूप में पेश किया गया है।भारत में कोडियाक को स्ट्रॉन्ग 2.0-लीटर, TSI पेट्रोल इंजन से लैस कर मार्केट में पेश किए जाने की पूरी संभावना है। यह ताकतवर इंजन 200bhp की पावर और 320Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता रखता है।

ट्रांसमिशन के लिए इसे 7-स्पीड DCT के साथ जोड़ा गया है।

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी की कीमत

सेकंड जनरेशन स्कोडा कोडियाक एसयूवी की कीमत की बात करें तो इस एसयूवी की कीमत के बारे में कम्पनी द्वारा आधिकारिक तौर पर खुलासा नहीं किया गया है पर अटकलों के आधार पर स्कोडा कोडियाक की कीमत ₹40 लाख रुपये एक्स-शोरूम के करीब हो सकती है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story