×

Skoda Slavia and Kushaq: इस शानदार कीमत पर स्कोडा कुशाक और स्लाविया एलिगेंस एडिशन भारत में लॉन्च, मिलेंगे कई कॉस्मेटिक अपडेट्स

Skoda Slavia and Kushaq: अभी हाल ही में इस कम्पनी ने अपने पॉपुलर मॉडल कुशाक और स्लाविया का एलिगेंस स्पेशल लिमिटेड एडिशन की भारत में लॉन्च कर दिया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 29 Nov 2023 4:45 AM GMT (Updated on: 29 Nov 2023 4:45 AM GMT)
Skoda Slavia and Kushaq
X

Skoda Slavia and Kushaq  (photo: social media )

Skoda Slavia and Kushaq: दिग्गज कार निर्माता स्कोडा अपने अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस गाड़ियों के चलते ग्लोबल मार्केट में तगड़ी पैठ रखती है। शानदार प्रदर्शन करने वाले वाहनों को पेश करने वाली स्कोडा चेक ऑटोमोबाइल निर्माता कंपनी है जिसे 1925 में लॉरिन एंड क्लेमेंट के उत्तराधिकारी के रूप में स्थापित किया गया था। इस कम्पनी का मुख्यालय म्लाडा बोलेस्लाव, चेक गणराज्य में स्थित है। इस लोकप्रिय ऑटोमोबिल कम्पनी की पहली कार स्कोडा सन 1905 में लॉन्च की गई थी। अपने आरंभ में स्कोडा सिर्फ टू सीटर कार के तौर पर निर्मित की गई थी। इस कार में शामिल इंजन की बात करें तो बिलकुल आरंभ में फ्रंट-माउंटेड इंजन और रेडिएटर को शामिल किया गया था। अपनी बढ़ती डिमांड और लोकप्रियता के चलते स्कोडा सन 1907 तक एक प्रतिष्ठित कंपनी के तौर अपना नाम स्थापित करने में सफल साबित हुई थी। अब इस कम्पनी की गाड़ियां पूरे वैश्विक पटल पर अपना मुकाम हासिल कर चुकी हैl यह कंपनी दुनिया भर में गाड़ियों की बिक्री करती है।

अभी हाल ही में इस कम्पनी ने अपने पॉपुलर मॉडल कुशाक और स्लाविया का एलिगेंस स्पेशल लिमिटेड एडिशन की भारत में लॉन्च कर दिया है। एलिगेंस एडिशन के तौर कुशाक और स्लाविया को पेश किया है। कम्पनी ने इन दोनों मॉडल में पावरट्रेन को मौजूदा मॉडल के समान ही शामिल किया, जिसमें किसी भी तरह का कोई परिवर्तन नहीं किया गया है। स्कोडा कंपनी ने कोई इन दोनों पॉपुलर मॉडल में कई कॉस्मेटिक अपडेट कर इन्हें काफी ज्यादा सुविधाजनक बनाने की कोशिश की है।

SUV और सेडान के ये नये एडिशन ऑल-ब्लैक थीम में पेश किए गए हैं। आइए जानते हैं स्कोडा के हाल ही में लॉन्च हुए दो मॉडल एलिगेंस एडिशन कुशाक और स्लाविया से जुड़े डिटेल्स के बारे में....

एलिगेंस एडिशन कुशाक और स्लाविया पावरट्रेन

एलिगेंस एडिशन कुशाक और स्लाविया में कम्पनी द्वारा दिए गए अपडेट्स के बाद इसमें शामिल पावरट्रेन की बात करें तो इस एलिगेंस एडिशन में शामिल दोनों कारों में 1.5-लीटर TSI पेट्रोल इंजन मिलेगा। ट्रांसमिशन के लिए इस इंजन को 6-स्पीड मैनुअल के साथ 7-स्पीड DSG गियरबॉक्स के साथ कनेक्ट किया है। ये इंजन 150ps की पावर और 250Nm का टॉर्क जनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम है।


एलिगेंस एडिशन कुशाक और स्लाविया फीचर और डिजाइन

स्कोडा कुशाक और स्लाविया के एलिगेंस एडिशन की खूबियों की बात करें तो स्कोडा की इन दोनों ही गाड़ियों की खूबियों की बात करें तो कुशाक में 17-इंच के ड्यूल-टोन अलॉय व्हील मिलते हैं, जबकि स्लाविया में 16-इंच के अलॉय व्हील को शामिल किया गया है। दोनों गाड़ियों के केबिन में शामिल फीचर्स की बात करें तो इसमें एल्यूमीनियम फिनिश वाले पैडल, स्टीयरिंग व्हील पर 'एलिगेंस' ब्रांडिंग, सीटबेल्ट और अगले रेस्ट और पीछे की सीट्स पर एलिगेंस-ब्रांडेड कुशन जैसी सुविधाओं से लैस किया गया है। सेफ्टी फीचर्स की बात करें तो सुरक्षा के लिए इन दोनों ही कारों में 6 एयरबैग, ESC, TPMS, हिल-होल्ड असिस्ट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर मिलते हैं।इन दोनों ही गाड़ियों को डीप ब्लैक एक्सटीरियर शेड के साथ पेश किया गया है। साथ ही क्रोम से घिरा फ्रंट ग्रिल, u77क्रोम में बॉडी साइड मोल्डिंग और बी-पिलर पर 'एलिगेंस' बैज भी इस इन दोनों मॉडल को बेहद खास बनाते हैं।


एलिगेंस एडिशन कुशाक और स्लाविया कीमत

स्कोडा कुशाक और स्कोडा स्लाविया के एलिगेंस एडिशन जिन्हे हाल ही में कम्पनी ने भारतीय ऑटो मार्केट में पेश किया है। भारतीय बाजार में इनकी कीमतों की बात करें तो 18.31 लाख रुपये और 17.52 लाख रुपये एक्स-शोरूम है। एलिगेंस एडिशन के लिए इन दोनों ही कारों में उपलब्ध स्टाइल वेरिएंट की तुलना में 20,000 रुपये अधिक खर्च करने होंगे।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story