Skoda New Electric Cars: स्कोडा इलेक्ट्रिक कार के साथ लॉन्च करेगी तीन मॉडल, आइये जाने पूरी जानकारी

Skoda New Electric Cars: आइए जानते हैं स्कोडा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार से जुड़े डिटेल्स के बारे में विस्तार से...

Jyotsna Singh
Published on: 19 Feb 2024 11:21 AM GMT
Skoda New Electric Cars
X

Skoda New Electric Cars

Skoda New Electric Cars: स्कोडा कंपनी भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी प्रीमियम और प्रतिष्ठित रेंज के कारण जानी जाती है। इस गाड़ी को इस्तेमाल करने वाला एक एलीट क्लास कस्टमर अब इनके इलेक्ट्रिक सेगमेंट की ओर स्विच करने का अपना मन बना रहा है। यही वजह कि स्कोडा कंपनी भारत में अपने लाइनअप में कई सारी नई ब्रांड्स को पेश करने की तैयारी कर रही है। जिसके तहत ये कम्पनी जल्द ही अपनी तीन नई इलेक्ट्रिक कारों को भारतीय बाजार में लॉन्च करने वाली है। यह तीनो ही गाड़िया अपनी खास खूबियों से लैस हैं। स्कोडा भारतीय बाजार के लिए एक किफायती इलेक्ट्रिक कार का भारत में ही निर्माण करने के साथ इसे यहां से विदेशों में निर्यात करने का भी प्लान बना रही है। इसके कुशाक पर बेस्ड होने की उम्मीद की जा रही है। स्कोडा कुशाक की शुरुवाती कीमत 11.89 रूपए है। उम्मीद की जा रही है कि स्कोडा का नया मॉडल भी भारतीय ग्राहकों की बजट फ्रेंडली डिमांड को देखते हुए 20 लाख रुपये से भी कम कीमत पर लांच किया जा सकता है।

स्कोडा एन्याक ईवी

भारतीय ऑटो मार्केट में अपनी मजबूती से पकड़ बनाने के लिए स्कोडा कम्पनी अब काफी सक्रिय हो चुकी है। यही वजह है कि ये कम्पनी अब अपनी EV कार का निर्माण इसी देश में करने के साथ यहीं से ग्लोबल मार्केट में इसे निर्यात करने की योजना पर भी काम कर रही है। स्कोडा की ये इलेक्ट्रिक कार Enyaq EV असल में वॉक्सवेगन ग्रुप के एमईबी प्लेटफ़ॉर्म पर निर्मित की जाएगी। इस कार में बेहतरीन प्रदर्शन के लिए कुल तीन प्रकार की बैटरी के विकल्प मिलेंगे। जिनमें एक 52 Kwh, और दूसरा 58 Kwh और तीसरा 77 kwh का पावर्ट्रेन शामिल मिलेगा। इन अलग-अलग क्षमता से लैस बैटरी विकल्प इस कार को 340 से लेके 510 किमी तक की रेंज देने में सक्षम होंगें। यह कार मात्र 38 मिनट में 5 प्रतिशत से 80 प्रतिशत तक फुल चार्ज होने की क्षमता रखती है। इस कार में125 किलोवाट का डीसी फास्ट रिजर्व फीचर भी शामिल किया गया है।


इस 5 सीटर कार में शामिल खूबियों की बात करें तो इसमें स्पेसियस और लक्जीरियस केबिन के साथ पावरफुल परफॉर्मेंस एवं खास फुट करिसिटिक डिजाइन जैसी खूबियां शामिल होंगी। इस कार को कम्पनी आने वाले दो से तीन साल के भीतर भारतीय ऑटो मार्केट में लॉन्च कर सकती है।

नई स्कोडा कोडिका एसयूवी

स्कोडा का अगला भारतीय बाजार में लॉन्च होने वाला अपकमिंग मॉडल कोडिअक स्कोडा हो सकता है। इस कार के न्यू जनरेशन मॉडल को MQB प्लेटफ़ॉर्म पर निर्मित किया जाएगा। कोडिअक स्कोडा कार की खूबियों पर नजर डालें तो सेटअप में इसमें 13 इंच का टच स्क्रीन डिस्प्ले कैमरा और दूसरा 10 इंच का डिजिटल डिस्प्ले मिलेगा। इस कार में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कई सारे नए एडवांस्ड फीचर्स को शामिल किए जाने की उम्मीद है।


इस मॉडल की सबसे बड़ी खूबी है कि ये कंपनी की तरफ से आने वाली सबसे बड़ी SUV के तौर पर जानी जाती है। इस कार के केबिन में बेहद स्पेसियस और वर्सटाइल केबिन डिज़ाइन दिया गया है। फैमिली कार के तौर पर ये कार एक फुल साइज सीटर एसयूवी है।

स्कोडा सुपर्ब सेडान

स्कोडा सुपर्ब एक शानदार सेडान कार के तौर पर ग्लोबल मार्केट में अपनी धाक रखती है। इस कार के नए जनरेशन मॉडल को स्कोडा कम्पनी जल्द से जल्द भारतीय ऑटो मार्केट का हिस्सा बनाना चाहती है। मिली जानकारियों के आधार पर इस नई जनरेशन स्कोडा सुपर्ब को MQB प्लेटफ़ॉर्म पर निर्मित जाएगा।


इस कार में 1.5 लीटर का टर्बो पेट्रोल इंजन और 2 लीटर का डीजल इंजन का विकल्प को शामिल किया गया है। यह सेडान कार आरामदायक स्पेसियस और ऐसी कई सुविधाओं के लिए खास पहचान रखती है। इस कार में एलिगेंट और सोफसाइंटिस्ट डिजाइनेड डिजाइन कांसेप्ट देखने को मिलता है। जी कि इसे बेहद यूनिक और एलीगेंट लुक प्रदान करता है।

Admin 2

Admin 2

Next Story