×

Sporty Scooters Sale: त्योहारी सीजन में स्पोर्टी स्कूटर्स की धूम

Sporty Scooters Sale: भारत में युवाओं के लिये त्योहारी मौसम में स्पोर्टी स्कूटरों की धूम है। आज आधुनिक भारत में इन सभी फिचर्स का एक साथ आना विकल्प के रूप में तैयार है।

Prashant Sharma
Newstrack Prashant Sharma
Published on: 6 Oct 2022 9:21 AM GMT (Updated on: 6 Oct 2022 1:11 PM GMT)
Sporty scooters
X

Sporty scooters

Sporty Scooters Sale: भारत में युवाओं के लिये त्योहारी मौसम में स्पोर्टी स्कूटरों की धूम है। आज युवाओं को सुरक्षा, माइलेज, कम्फर्ट के साथ-साथ स्टाइलिश लुक भी चाहिए। कभी किसी जमाने में इन सब चीजों का एक साथ आना सम्भव नहीं था, परन्तु आज आधुनिक भारत में इन सभी फिचर्स का एक साथ आना विकल्प के रूप में तैयार है। भारत देश में स्पोर्टी स्कूटरों की एक लम्बी श्रृंखला उपलब्ध है।

इन कंपनियों की स्कूटर्स

आज स्पोर्टी स्कूटरों की श्रृंखला में सुजुकी की एवेनिस व बर्गमैन , यामहा की रे-जेड आर (हाइब्रीड), टी.वी.एस. की एन टॉर्क, होण्डा की ग्राजिया , हीरो की मेस्ट्रो- एज आ रही है। ये सभी स्कूटर्स 125 सीसी सेगमेंट की हैं। सभी कम्पनीयों के स्कूटरों की कुछ न कुछ विशेषताएं होती है। अब ग्राहकों को यह देखना होगा की, मेरी क्या जरूरत है या समझ लें की मुझे कौन-कौन से फिचर्स चाहिए। तो आइये देखते है की इस त्योहार में हमें कौन सी स्पोर्टी स्कूटर घर ले आना है।

सुजुकी की स्पोर्टी स्कूटरों के फीचर्स

अब बात करें सबसे पहले सुजुकी की स्पोर्टी स्कूटरों का सुजुकी बर्गमैन स्ट्रीट 125 सीसी, 8.7 पीएस का पावर 10.0 एनएम का टॉर्क देती है। स्पोर्टी बर्गमैन स्कूटर का कर्ब वेट 110 केजी का है जिसे आसानी से चलाया जा सकता है। फ्यूल टैंक कैपासीटी 5.5 लीटर का है। आधुनिक सभी फिचर्स ब्लू टूथ, आगे एलईडी हेडलाइट पीछे भी एलईडी टेल लैम्प दिया गया है। 21.5 लीटर का स्टोरेज स्पेस मौजूद है। पांच रंगों के साथ स्टाइलिश लुक में आ रहा है। कॉम्बी ब्रेक के साथ आगे डिस्क ब्रेक का विकल्प मौजूद है।

बर्गमैन स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत

बर्गमैन स्कूटर की एक्स शोरूम कीमत 89, 334 रुपये से शुरू होकर 93,236 रुपये तक में आ रही है। शहर के हिसाब से एक्स शो रूम कीमत में अन्तर हो सकता है। सुजुकी के पास दूसरी स्पोर्टी स्कूटर की श्रृंखला में सुजुकी एवेनिस है, यह स्पोर्टी स्कूटर भी 125 सीसी इंजन के साथ 8.7 पीएस का पावर 10 एनएम का टॉर्क देती है।

ऐवेनिस स्कूटर का कर्ब वेट 106 केजी है, यह हल्के वजन के साथ-साथ अपने एरोडयनामिक डिजाइन के कारण इस स्पोर्टी एवेनिस को पहले ही दफा पीकअप लेते ही यह स्कूटर गजब की पीकअप लेती है और स्टेबल चलती है। इस स्कूटर के अच्छे डायमेन्शन के कारण ग्राहक शहर में ज़िग ज़ैग ड्राइविंग आनन्द ले सकते हैं। सुजुकी एवेनिस अपने सुपर स्टाइलिश लुक और ज़िप ड्राइव के लिये जानी जाती है।

कम्बाइण्ड ब्रेक सिस्टम होने की वजह से आगे व पीछे के व्हील पर ब्रेक एक साथ लगने के कारण एवेनिस तुरन्त जगह पर खड़ी हो जाती है। इंजन भी बहुत स्मूथ है। ब्राइट एलईडी हेडलैम्प के साथ पीछे आकर्षित करने वाली स्पोर्टी एलईडी टेल लैम्प बहुत तेज रोशनी देती है, यह सुरक्षा के साथ बहुत ही सुन्दर दिखता है। सुजुकी एवेनिस में स्मार्ट कनेक्टिविटी फिचर्स भी दिए गए है। ग्राहक इससे पता कर सकते हैं की स्कूटर कहां पर है और स्कूटर की ड्राइविंग इन्फॉर्मेशन आप अपने मोबाइल पर देख सकते हैं। ग्राहकों के लिये अण्डर सीट स्टोरेज 21.8 लीटर का है, आगे 1 लीटर बॉटल या सामान रखने की सुविधा भी दी गई है। यह स्कूटर 55 किमी तक का माइलेज दे देता है।

चार रंग उपलब्ध सुजुकी एवेनिस

एवेनिस की ग्राउण्ड क्लियरेंस 160 एमएम है और 5.2 लीटर की फ्यूल टैंक कैपासीटी है। सुजुकी एवेनिस में चार रंग उपलब्ध है। दो वेरियंट में एवेनिस ब्लू टूथ के साथ एक्स शोरूम कीमत 89,435 रुपये है यह वैरिएंट आन रोड 1,06,649 रुपये में मिलेगा। वहीं बिना ब्लू टूथ के एक्स शो रूम कीमत 87.935 रुपये है। इसकी आन रोड कीमत 1,04,978 रुपये है। अब बात करते है टी.वी.एस. की एन - टॉर्क रेसींग स्कूटर अपने स्टाइलिश लुक के लिए जानी जाती है और एन टॉर्क स्पोर्टी स्कूटर अपने बेस्ट इन क्लास रियल थ्रोटल फिल के लिये भी जानी जाती है।

फीचर्स

इसके जीन में ही रेस ट्यून फ्यूल इंजेक्शन तकनीक दि गई है, जिसके कारण एन टॉर्क शून्य से साठ की गति से यह दूरी मात्र नौ सेकेंड में पूरा कर लेती है। स्पोर्टी एन टॉर्क अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावर व टॉर्क देती है। इसमें 9.4 पीएस पावर के साथ 10.5 एनएम का टॉर्क देती है जोकि बेस्ट इन क्लास पीकअप देता है। 125 सीसी इंजन के साथ अपने सेगमेंट में बेस्ट पावर टॉर्क के कारण टीवीएस एन टॉर्क स्पोर्टी स्कूटर युवाओं की पसंद में आगे है। इस सेगमेंट में सबसे ज्यादा स्पोर्टी और स्टाइलिश लुक और आधुनिक फिचर्स टीवीएस की एन टॉर्क में मौजूद है। 125 सीसी इंजन के साथ 3 वॉल्व सीवीटीआई, आरईवीवी तकनीक पर आधारित है। एन टॉर्क में 35/35 वाट का एलईडी हेडलाइट लुक को आकर्षक बनाता है। 1285 एमएम के बड़े व्हील बेस के कारण तेज गति में भी टीवी एस एन टॉर्क की स्टैब्लिटी बहुत ही अच्छी है। 155 एमएम एक अच्छा ग्राउण्ड क्लीयरेन्स है।

कर्ब वेट 118 केजी का अपने सेगमेंट में सबसे ज्यादा है। एन-टॉर्क का टायर भी अपने 125 सीसी स्पोर्टी स्कूटर के सेगमेंट में बड़े साइज़ के है, आगे ट्यूबलेस टायर 100/80-12 इंच और पीछे ट्यूबलेस टायर 110/80-12 इंच के बड़े साइज में दिया गया है जिसके कारण ग्राहकों को चलाने में आनंद तो आता ही है। साथ में स्टेबिलिटी भी ज्यादा मिलती है। सुरक्षा की दृष्टीकोण से आगे 220 एमएम का डिस्क ब्रेक एसबीटी तकनीक के साथ आता है। पीछे 130 एमएम का ड्रम ब्रेक एसबीटी तकनीक के साथ जबरदस्त ब्रेकिंग सुरक्षा देती है। लम्बी दूरी तय करने के लिये 5.8 लीटर का फ्यूल टैंक कैपासीटी दिया गया है। टीवीएस एन टॉर्क आठ स्पोर्टी आकर्षक रंगों में आ रही है, जो कि इन्द्रधनुष की छटा बिखेरते है ।

एन टॉर्क की शुरुआती कीमत

एन टॉर्क की शुरुआती आन रोड कीमत लखनऊ का 99,925 रुपये से शुरू होकर 1,22,996 रुपये तक जाती है। अब बात करते है, यामहा कम्पनी की यामहा ने अपनी रे-जेड आर स्पोर्टी स्कूटर को सबसे आधुनिक तकनीक हाइब्रीड सीस्टम के साथ पेश किया है। जोकी 55 से 65 प्रतिलीटर तक का माइलेज अपने ग्राहकों को दे चुकी है। इसके तमाम रिव्यु आप यू-ट्यूब पर देख सकते हैं। वाई शेप का डे टाइम रनींग लाइट ग्राहकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। एसएमजी - स्मार्ट मोटर जनरेटर ऑन बोर्ड बैटरी सिस्टम पर आधारित हाइब्रीड पावर असिस्ट टेक्नोलॉजी पर काम करता है। जिससे रे-आर जेड स्पोर्टी स्कूटर ग्राहकों को सोलह प्रतिशत ज्यादा माइलेज और तीस प्रतिशत ज्यादा पावर देती है। यह स्पोर्टी स्कूटर अपने लाइट वेट 98 केजी कर्ब वेट के लिये जानी जाती है, जिससे इसे कोई भी ग्राहक आसानी से चला सकता है।

फीचर्स

सुरक्षा की दृष्टिकोण से यूबीएस यूनिफाइड ब्रेकिंग सिस्टम डिस्क ब्रेक के साथ है इस सिस्टम की विशेषता है कि जब भी आप ब्रेक लेंगे तो आगे व पीछे दोनों ब्रेकों पर फोर्स जाने के कारण स्कूटर बिना फिसले रुक जाती है। इसे कॉम्बी ब्रेक सिस्टम भी कहते हैं। इसमें साइड स्टैण्ड इंजन कट ऑफ स्वीच भी दिया गया है। सामान रखने के लिये 21 लीटर का अण्डर सीट स्टोरेज स्पेस दिया गया है। 125 सी.सी. हाइब्रीड इंजन 8.2 पी.एस.का पावर और टॉर्क 10.3 एन.एम. का देती है। वी-बेल्ट आटोमेटीक ट्रान्समीशन रे-जेड आर में दिया गया है। जिसमें स्मूथ चाल के साथ शून्य कम्पन है और आगे का ट्यूबलेस टायर साइज 90/90-12 इंच व पीछे 110/90-10 इंच का है। सुरक्षा के लिये आगे 190 एम.एम. का डिस्क ब्रेक दिया गया है। फ्यूल टैंक कैपासीटी 5.2 लीटर का है। यह स्कूटर सात आकर्षक रंगों में उपलब्ध है।

यामहा रे-जेड आर हाइब्रिड की शुरुआती कीमत

यामहा रे-जेड आर हाइब्रिड की शुरुआती आन रोड कीमत लगभग 97000 रुपये से शुरू होकर 1,09,000 रुपये तक में ग्राहकों को मिलेगी। होण्डा की ग्राजिया अपने स्पोर्टी लुक के साथ 125 सी.सी. में 6.07 पी. एस.का पावर व 10.3 एन.एम. का टॉर्क देती है। होण्डा अपने पी.जी.- एम.एफ.आई. फ्यूल तकनीक के लिये जानी जाती है। होण्डा स्पोर्टी ग्राजिया का कर्ब वेट 106 के.जी. है। फ्युल टैंक कैपासीटी 5.3 लीटर का है। ग्राउण्ड क्लीयरेंस 171 एम.एम. का है । टायर साइज 90/90-12 इंच ट्यूबलेस आगे व पीछे 90/100-10 ट्यूबलेस टायर दिया जा रहा है , आगे डिस्क ब्रेक 190 एम.एम. के साथ पीछे 130 एम.एम. का ड्रम ब्रेक के विकल्प के साथ आ रहा है। ग्राजिया में चार रंगों का विकल्प है।

होंडा ग्राजिया की ऑनरोड कीमत

होंडा ग्राजिया की आनरोड कीमत लगभग 95,749 रुपये से शुरू होकर 1,03,890 रुपये तक में आती है। स्पोर्टी स्कूटरों की श्रृंखला में हीरो कम्पनी ने अपनी 125 सी.सी.इंजन के साथ मेस्ट्रो-एज को उतारा है जो देखने में सुन्दर है साथ में हीरो कनेक्ट फिचर्स के साथ आधुनिक तकनीक से लैस है। आधुनिक सुरक्षा के साथ एंगल सेन्सर, टेम्प्रेचर सेन्सर, ऑक्सीजन सेन्सर, पोजीशन सेन्सर, स्पीड सेन्सर, स्टैंड सेन्सर, प्रेशर सेन्सर के साथ आ रही है। 125 सी.सी. 9 बी.एच.पी. पावर व 10.4 एन. एम.का टॉर्क उत्पन्न करती है। डिस्क ब्रेक स्पोर्टी मेस्ट्रो एज 112 के.जी. कर्ब वेट के साथ आ रही हैं। 5 लीटर का फ्यूल टैंक कैपेसिटी है ग्राउण्ड क्लीयरेंस 155 एम.एम. का है। डिस्क ब्रेक 190 एम.एम. के साथ आगे है पीछे ड्रम ब्रेक 130 एम.एम. के साथ आ रहा है। यह स्कूटर लगभग 1,04,000 रुपये ऑन रोड में आती है। ग्राहकों के लिये इस त्योहारी सीजन में आकर्षक छूट बाजार में उपलब्ध है, जिन ग्राहकों को स्पोर्टी स्कूटर लेना है वे इन कंपनियों में जाकर अपने स्पोर्टी स्कूटर को चुन सकते हैं और अपने बच्चों को गिफ्ट में दे सकते हैं।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story