×

M&M Auto Sales: एसयूवी पोर्टफोलियो मंहिद्रा के लिए शुभ...नवंबर में बेच डाले इतने वाहन, ट्रैक्टर की भी बढ़ी मांग

M&M Auto Sales: नवंबर, 2023 में मंहिद्रा की कुल यात्री वाहन बिक्री सालाना आधार पर 33 फीसदी का इजाफा हुआ है। यानी इस महीने 39,981 यूनिट की बिक्री हुई है।

Viren Singh
Published on: 1 Dec 2023 8:12 AM GMT
M&M Auto Sales: एसयूवी पोर्टफोलियो मंहिद्रा के लिए शुभ...नवंबर में बेच डाले इतने वाहन, ट्रैक्टर की भी बढ़ी मांग
X

M&M Auto Sales: भारतीय आटमेकर कंपनी महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड (एमएंडएम) चार पहिया वाहनों का लोगों के बीच जबदरस्त क्रेज बढ़ता जा रहा है। इस बात का खुलासा एमएंडएम की वाहनों की बिक्री रिपोर्ट से जारी हुआ है। एमएंडएम ने नवंबर 2023 के महीने में 70,576 वाहनों की कुल ऑटो बिक्री दर्ज की है। जो पिछले साल के इसी महीने की बिक्री से 21 फीसदी अधिक है। कंपनी पिछले नवंबर माह में 58,303 यूनिट बेचे थे। इसके अलावा कंपनी के पैसेंजर व्हीकल की बिक्री में भी सालाना आधार पर इजाफा हुआ है।

यात्री और उपयोगिता वाहन बिक्री में वृद्धि

एमएंडएम द्वारा शुक्रवार को जारी हुई प्रेस विज्ञप्ति के मुताबिक, नवंबर, 2023 में मंहिद्रा की कुल यात्री वाहन बिक्री सालाना आधार पर 33 फीसदी का इजाफा हुआ है। यानी इस महीने 39,981 यूनिट की बिक्री हुई है। इससे पहले पिछले साल इसी अवधि में 30,392 यात्री वाहन बेचे थे। उपयोगिता वाहन खंड में भी एमएंडएम की बिक्री में इजाफा हुआ है। नवंबर महीने घरेलू बाजार में 39,981 वाहन बेचे, जो 32% की वृद्धि है। अगर इसमें निर्यात को जोड़ दें तो यह आंकड़ा 40,764 वाहन का हो जाता है।


इस महीने इतने बिके वाणिज्यिक वाहन

नवंबर,2023 कंपनी के वाणिज्यिक वाहनों की घरेलू बिक्री 22,211 रही है। हालांकि सालाना आधार पर निर्यात में कंपनी के हाथ मायूसी लगी है। नवंबर में कुल निर्यात सालाना आधार पर 3,122 यूनिट से 42% घटकर 1,816 यूनिट रह गया।

एसयूवी की मजबूत मांग से बढ़ी बिक्री

एमएंडएम लिमिटेड के ऑटोमोटिव डिवीजन के अध्यक्ष विजय नाकरा ने कहा कि हम अपने एसयूवी पोर्टफोलियो की मजबूत मांग के कारण अपनी वृद्धि की प्रवृत्ति को जारी रख रहे हैं। नवंबर में, हमने 32% की वृद्धि के साथ कुल 39,981 यूनिट बेचीं, जबकि हमने एक अच्छा त्योहारी सीज़न देखा। हमें महीने के दौरान चुनिंदा हिस्सों में आपूर्ति चुनौतियों का सामना करना पड़ा। हम इस कड़ी नजर रख रहे हैं और चुनौतियों को कम करने के लिए उचित कदम उठा रहे हैं।


ट्रैक्टरों बिक्री में 5 फीसदी का इजाफा

वहीं, एमएंडएम के फार्म इक्विपमेंट सेक्टर (एफईएस) ने नवंबर 2022 में बेचे गए 30,528 ट्रैक्टरों की तुलना में कुल ट्रैक्टर बिक्री में 5% की वृद्धि के साथ 32,074 इकाइयों की वृद्धि दर्ज की है। पिछले महीने घरेलू ट्रैक्टर की बिक्री 31,069 इकाई रही, जो सालाना आधार पर 29,180 इकाई से 6% अधिक है। महीने के लिए ट्रैक्टर निर्यात सालाना आधार पर 1,348 इकाइयों से 25% घटकर 1,005 इकाई रह गया।

इस वजह से बढ़ी ट्रैक्टर की बिक्री

ट्रैक्टर की बढ़ी बिक्री पर महिंद्रा एंड महिंद्रा लिमिटेड के कृषि उपकरण क्षेत्र अध्यक्ष हेमंत सिक्का ने कहा त्योहारों के मौसम में घरेलू बाजार में उच्च मांग देखी गई, जिसे ख़रीफ़ फसल की प्राप्ति से समर्थन मिला, धनतेरस और दिवाली के दौरान खुदरा बिक्री मजबूत रही। व्यापार की शर्तें किसानों के लिए अनुकूल बनी हुई हैं; जबकि सरकार द्वारा ग्रामीण खर्च और रबी की बुआई में प्रगति देखने लायक कारक हैं।

कंपनी के शेयर का हाल

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को स्टॉक मार्केट में एमएंडएम शेयर तेजी पर हैं। सुबह 10:30 बजे बीएसई पर एमएंडएम के शेयर 0.19% बढ़कर 1,650.65 रुपये पर कारोबार कर रहे थे। हालांकि दोपहर 1.23 बजे कंपनी शेयर में कुछ फीसदी गिरावट आई।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story