×

Suzuki Burgman Price India: बेहद स्टाइलिश स्पोर्टी स्कूटर बर्गमैन, जानें क्या है इसकी खासियतें

Suzuki Burgman Price India: सुजुकी की अपनी शानदार स्पोर्टी स्कूटर बर्गमैन (Suzuki Burgman) आज अपने स्टाइल के लिये जानी जाती है। यह स्कूटर दूर से देखने में बाइक की तरह स्टाइलिश लुक देती है।

Prashant Sharma
Written By Prashant Sharma
Published on: 31 Aug 2022 9:23 AM GMT
Suzuki Burgman: बेहद स्टाइलिश स्पोर्टी स्कूटर बर्गमैन, जानें क्या है इसकी खासियतें
X

Suzuki Burgman (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

Suzuki Burgman Price India: सुजुकी मोटरसाइकील इंडिया प्रा०लि० 2006 में भारत देश में पूर्णतः स्थापित हुई थी। लेकिन भारत में 1982 से 2001 के बीच टी.वी.एस. कम्पनी के साथ जॉइण्ट वेन्चर हुआ था। तब भारत में टी.वी.एस सुजुकी के नाम से इसकी बिक्री होती थी। वर्तमान में सुज़ुकी भारत मोटरसाइकिल का हेडक्वाटर गुडगांव हरियाणा में स्थापित है। यहाँ पर मोटरसाइकिल, स्कूटर, स्पोर्टबाइक का निर्माण होता है। गुड़गांव के 37 एकड़ एरिया में सालाना सात लाख पचास हजार यूनिट का निर्माण होता है।

सुजुकी की अपनी शानदार स्पोर्टी स्कूटर बर्गमैन (Suzuki Burgman) आज अपने स्टाइल के लिये जानी जाती है। यह स्कूटर दूर से देखने में बाइक की तरह स्टाइलिश लुक देती है। युवा पीढ़ी को आकर्षित करने के लिये इस नये बर्गमैन स्कूटर में बहुत से नये तकनीक के फ़ीचर्स देखने को मिलते हैं। जिससे युवापीढ़ी इस स्कूटर को हाथों हाथ लेने के लिये तैयार हैं, तो आइये जानते है न्यू स्टाइलीश स्कूटर बर्गमैन के बारे में।

स्पोर्टी स्कूटर बर्गमैन के फीचर्स (Burgman Features)

नई सुजुकी बर्गमैन लक्जरी स्कूटर में एल.ई.डी. हेडलाइट और पोजीशन लाइट स्पोर्टी लुक के साथ आ रहा है। बर्गमैन स्कूटर के पीछे एल.ई.डी. कॉम्बीनेशन टेल लाइट दिया गया है जिससे कि रात के समय में रोशनी लम्बी दूरी तक जाती है। सुरक्षा की दृष्टि से आगे डिस्क कम्बाइण्ड ब्रेक के साथ आ रही है जिससे कि जब भी आप ब्रेक लेते हैं तो इसकी पकड़ बहुत ही मजबूत होने के कारण ग्राहक सुरक्षित रहते हैं। बर्गमैन में Key (चाबी) को सेंट्रलाइज किया गया है जिससे कि ग्राहक आसानी से एक ही मोमेंट्स पर स्कूटर को स्टार्ट भी कर सकते हैं और सामान रखने के लिये स्टोरेज स्पेस (21.5) लीटर को भी खोल सकते हैं।

इसी के साथ सामने सामान रखने के लिये 2 लीटर का ग्लो बॉक्स और रैक स्टोरेज की जगह दी गयी है, जिसमें ग्राहक अपना मोबाइल, बॉटल , अन्य सामान रख सकते हैं। साथ ही साथ यू.एस.बी.सॉकेट की सुविधा ग्राहकों के लिये उपलब्ध है इससे ग्राहक अपना मोबाइल भी चार्ज कर सकते हैं। सामान रखने के लिये ड्यूल लगेज हूक दिया गया है आप यहां पर लैपटॉप बैग और अन्य सामान हैंडल कर सकते हैं। इंण्टिग्रेटेड इंजन स्टार्ट किल स्वीच के साथ आसान स्टार्ट सिस्टम दिया गया है। जंग न लगे इसके लिये फूट रेस्ट एल्यूमीनियम का दिया गया है। साइलेन्सर पर स्पोर्टी मफ्लर कवर है, जो कि स्कूटर को स्पोर्टी लुक देता है।

Suzuki Burgman (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

ब्लू-टूथ फीचर से मिलती हैं कई सुविधा

बर्गमैन स्पोर्टी स्कूटर में स्कूटर चलाने वाले के लिए फ्लैक्सीबल फुट पोजिशन दिया गया है जिसके कारण स्कूटर चलाने वाले को बहुत ही आराम मिलता है। टॉप वेरियंट में ब्लू टूथ डिजीटल कन्सोल दिया गया है। ब्लू-टूथ सुविधा से ग्राहकों को कई सुविधाजनक फ़ीचर्स मिलते हैं जिसके कारण आप अपने फ़ैमिली मेम्बर से जो वर्तमान में स्कूटर चला रहे होते हैं उनका ब्लू-टूथ सुविधा से स्कूटर का लोकेशन नेवीगेशन द्वारा आप पता कर सकते हैं कि वे इस समय किस लोकेशन पर हैं। ब्लू - टूथ से कॉल कनेक्ट ,एस.एम.एस., व्हाटस्एप एलर्ट, ई.टी.ए.-एक इस्टीमेटेड टाइम ऑफ अराइवल , मिस्ड काल एलर्ट व कालर आइ.डी. , ओवर स्पीड वारर्निंग फोन बैटरी लेवल डिस्प्ले, फिचर्स से आपके घर वालों को आपके परिवार के सदस्य का लोकेशन मिलता रहता है। जिससे हमें पीस ऑफ माइंड मिलता है ।

इंजन अल्ट्रा लाइट वेट का 125 सीसी का इंजन SEP टेक्नोलॉजी पर आधारित है। यह 4 स्ट्रोक, 1 सलेंडर एयर-कूल्ड एस.ओ.एच.सी, 2 वॉल्व, 8.7 पी. एस.का पावर @6750 आर. पी. एम. पर उत्पन्न करता है, 10.0 एन. एम.का टॉर्क @5500 आर.पी.एम. पर उत्पन्न करता है। स्पोर्टी सुजुकी बर्गमैन स्कूटर में पाँच रंग उपलब्ध है।

1- क्यू.एम.व्ही.- मैटालीक मैट बोर्डेअक्स रेड।

2- वाई.यू.ए. - मैट ब्लू

3 - वाई.के.व्ही - मैटालीक मैट ब्लैक

4- पी.जी.जेड. - मैटालीक मैट फाइब्रीयॉन ग्रे

5-वाई.पी.ए.- पर्ल मिराजे व्हाइट

बर्गमैन स्कूटर के डायमिनशन की देखें तो इसकी लम्बाई 1880 एम.एम., चौड़ाई 715 एम.एम., ऊंचाई 1140 एम.एम., व्हीलबेस 1265 एम.एम., ग्राउण्ड क्लेरेंस 160 एम.एम., सीट हाइट 780 एम.एम., कर्ब वेट 110 के.जी. है इसका फायदा यह बर्गमैन स्पोर्टी स्कूटर हाईवे पर बहुत ही स्टेबल चलती है। इस स्कूटर में एलॉय व्हील्स दिए गए है। फ्यूल टैक कैंपसीटी 5.5 लीटर का ग्राहकों को मिल रहा है इससे हम ज्यादा दूरी की यात्रा आराम से तय कर सकते हैं। आगे डिस्क ब्रेक पीछे ड्रम ब्रेक मिल रहा है। बर्गमैन में सस्पेंशन की बात करें तो आगे टेलीस्कोपीक सस्पेंशन है और पीछे स्वींग आर्म सस्पेंशन आ रहा है जिससे यात्रा के दौरान ग्राहकों को बहुत ही आराम मिलता है।

टायर साइज की बात करें तो आगे की तरफ 90/90-12 इंच 54 J का ट्यूबलेस टायर मिल रहा है, वहीं पीछे 90/100-10 इंच 53J ट्यूबलेस टायर मिल रहा है। जो अपने आप में एक बड़ा साइज हैं , इससे आराम दायक यात्रा होती है। ग्राहकों को एससरीज में सुज़ुकी का ओरिजनल साइड स्टेप, क्रोम मीरर, एसेसरीज बार उपलब्ध होगा जिसे आप ख़रीद कर लगवा सकते हैं ।

बर्गमैन की कीमत (Burgman Price In India)

बर्गमैन स्कूटर का बिना ब्लू-टूथ वैरिएंट लखनऊ एक्स शो-रूम कीमत 89,334 रुपये है। इस वैरिएंट का ऑन रोड कीमत 1,11,535 रुपये है। वहीं सुजुकी बर्गमैन ब्लूटूथ वैरिएंट लखनऊ एक्स-शो रूम किमत 93,236 रुपये है, इस वैरिएंट का आन रोड कीमत 1,15, 882 रुपये है।

Shreya

Shreya

Next Story