×

Suzuki Electric Scooter: 2025 में सुजुकी लॉन्च करेगा पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर, जाने फीचर्स और बहुत कुछ

Suzuki Electric Scooter: सुजुकी ने एक वैश्विक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की है कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया 2025 में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी।

Anjali Soni
Written By Anjali Soni
Published on: 1 Feb 2023 1:56 PM GMT
Suzuki Electric Scooter
X

Suzuki Electric Scooter(photo-social media)

Suzuki Electric Scooter: सुजुकी ने घोषणा की है कि वह 2025 में भारत में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर पेश करेगी। कंपनी के मुताबिक, इलेक्ट्रिक स्कूटर उन खरीदारों के लिए लक्षित होगा जो स्कूलों, कार्यालयों और बाजारों में यात्रा करना चाहते हैं। कंपनी की वित्तीय वर्ष 2030 तक भारत में आठ इलेक्ट्रिक दोपहिया मॉडल पेश करने की योजना है। होंडा निर्माता के बाद सुजुकी भारत में अपनी ईवी योजनाओं की घोषणा करने वाली दूसरी जापानी दोपहिया वाहन बन गई है। होंडा ने हाल ही में इलेक्ट्रिक लॉन्च करने की अपनी योजना की घोषणा की होंडा एक्टिवा मार्च 2024 तक।

भारत में सुजुकी इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च

सुजुकी ने एक वैश्विक प्रेस विज्ञप्ति में घोषणा की है कि सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया 2025 में अपना पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च करेगी। यह नया इलेक्ट्रिक स्कूटर कम्यूटर टू-व्हीलर सेगमेंट के लिए लक्षित होगा। जबकि प्रेस विज्ञप्ति इंगित करती है कि नया इलेक्ट्रिक दोपहिया एक 'मोटरसाइकिल' है, इसे व्यापक रूप से एक शाब्दिक अनुवाद का नतीजा माना जाता है। नए इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर के इलेक्ट्रिक स्कूटर होने की संभावना है, विशेष रूप से लक्षित दर्शकों को देखते हुए। दोनों जापानी ब्रांड कम्यूटर-विशिष्ट इलेक्ट्रिक स्कूटर को प्राथमिकता देते हुए देखे जा सकते हैं जो व्यावहारिकता की ओर अधिक उन्मुख होंगे और शहर के रनआउट के लिए पूरा करेंगे। इस समय न तो होंडा और न ही सुजुकी उच्च प्रदर्शन वाले स्पोर्टी इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहनों का पीछा नहीं कर रहे हैं।

Suzuki इलेक्ट्रिक Burgman मैक्सी स्कूटर पेश कर सकती है जिसका पिछले कुछ समय से परीक्षण किया जा रहा है। कंपनी बर्गमैन के इलेक्ट्रिक प्लेटफॉर्म पर आधारित एक मध्यम आकार का स्कूटर भी पेश कर सकती है। Suzuki लगभग दो साल से इलेक्ट्रिक बर्गमैन प्लेटफॉर्म का परीक्षण कर रही है और इसे सार्वजनिक सड़कों पर परीक्षण करते हुए देखा गया है। जापानी दोपहिया निर्माता ने वित्त वर्ष 2030 तक भारत में 8 नए इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन लॉन्च करने की अपनी योजना पर भी प्रकाश डाला है। कंपनी का अनुमान है कि वित्त वर्ष 2030 तक उसके भारतीय लाइनअप का 25 प्रतिशत ईवी होगा। सुजुकी बड़ी क्षमता वाली बाइक पेश करने पर भी काम कर रही है जो कार्बन-न्यूट्रल ईंधन पर चल सकती हैं।

Anjali Soni

Anjali Soni

Next Story