×

Suzuki Hayabusa 2023: सुजुकी ने लॉन्च की 2023 हायाबुसा, शानदार फीचर से लैस क्रूजर बाइक आकर्षक रंगों के साथ तैयार

Suzuki Hayabusa 2023:बिना रुके बिना थमें आए दिन दोपहिया वाहन निर्माता कोई न कोई अपना सेगमेंट लॉन्च कर रहें हैं।

Jyotsna Singh
Published on: 14 May 2023 10:12 AM GMT
Suzuki Hayabusa 2023: सुजुकी ने लॉन्च की 2023 हायाबुसा, शानदार फीचर से लैस क्रूजर बाइक आकर्षक रंगों के साथ तैयार
X
Suzuki Hayabusa 2023

Suzuki Hayabusa 2023: टू व्हीलर्स ऑटोमोबाइल मार्केट में 2023 अपने आरंभ से ही जबरदस्त चहल पहल और उत्सव जैसा माहौल थमने का नाम ही नहीं ले रहा। बिना रुके बिना थमें आए दिन दोपहिया वाहन निर्माता कोई न कोई अपना सेगमेंट लॉन्च कर रहें हैं। सुजुकी मोटरसाइकिल्स कंपनी ने भी अपनी थर्ड जेनरेशन हायाबुसा मोटरसाइकिल के लिए नई कलर श्रृंखला को लॉन्च किया है। जो अब सेकंड जेनरेशन ऑन बोर्ड डायग्नोस्टिक सिस्टम से भी लैस है। इस बाइक की दिल्ली में एक्स शोरूम कीमत 16,90,000 रुपये रखी गई है। जापान की दिग्गज दो और चार पहिया बनाने वाली कंपनी सुजुकी की हायाबुसा मोटरसाइकिल भारत में काफी पॉपुलर है। जो कि OBD2-A अनुपालन मानदंडों के साथ आता है। इसके लिए बुकिंग शुरू हो चुकी है।आइए जानते हैं 2023 सुजुकी हायाबूसा बाइक से जुड़े डिटेल्स....

क्या होगा इंजन पावर ट्रेन

2023 सुजुकी हायाबूसा में एक 1340cc के इनलाइन-फोर सिलेंडर इंजन का इस्तेमाल किया गया है, जो 190bhp की पॉवर और 142 Nm का टार्क जेनरेट करने में सक्षम है। इसमें ब्रेंबो स्टाइलेमा सिस्टम के साथ 4-पिस्टन, ट्विन फ्रंट ब्रेक के साथ, 1-पिस्टन, सिंगल पिस्टन डिस्क ब्रेक देखने को मिलता है। इस मोटरसाइकिल में 17 इंच के एलॉय व्हील दिए गए हैं।

क्या कहते हैं अधिकारी...

मैनेजिंग डायरेक्टर श्री केनिची उमेदा ने कहा कि इसकी लॉन्चिंग के बाद से गुड़गांव प्लांट में असेंबल की गई लगभग सभी यूनिट्स की बिक्री हो चुकी है। इस जबरदस्त प्रतिक्रिया को देखते हुए कंपनी ने इस बाइक को नए कलर रेंज और OBD2-A के अनुरूप पेश किया है। जिससे यह पहले से अधिक आकर्षक हो गई है। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर श्री केनिची उमेदा ने कहा कि, “भारत में थर्ड जेनरेशन हायाबूसा के प्रति लोगों के प्यार के लिए हम आभारी हैं। यह मोटरसाइकिल अपने स्टाइल के साथ अपने शानदार परफॉर्मेंस के लिए जानी जाती है।

किससे होता है मुकाबला

इस बाइक का मुकाबला बीएमडब्ल्यू आर 1250आर से होता है। जिसमें एक 1249सीसी का पेट्रोल इंजन मिलता है, जो 233 hp की पॉवर जेनरेट करता है।

क्या होंगें कलर ऑप्शंस

2023 सुजुकी हायाबुसा अब 3 कलर ऑप्शन-मैटेलिक थंडर ग्रे/कैंडी डेयरिंग रेड, मैटेलिक मैट ब्लैक और ग्लास स्पार्कल ब्लैक और पर्ल विगोर ब्लू/पर्ल ब्रिलियंट व्हाइट में बाजार में मौजूद है।मैटेलिक ग्रे कलर में हायाबुसा के फ्रंट में कैंडी रेड हाइलाइट्स और रियर सेक्शन के साथ साइड फेयरिंग दिया गया है। इसमें पर्ल व्हाइट कलर स्कीम को विगोर ब्लू के साथ फिनिश दिया गया है। साथ ही एक ग्रे लेटरिंग और अंदर क्रोम स्ट्रिप के साथ फुल-ब्लैक पेंट स्कीम भी मौजूद है। 2023 सुजुकी हायाबुसा के बॉडी को अलग-अलग रंगों के साथ इसके फ्रंट एयर इंटेक्स के चारों ओर छोटे हिस्से, साइड काउलिंग और रियर सेक्शन को ड्यूल-टोन कलर स्कीम में पेश किया गया है।

ब्रेकिंग, सस्पेंशन और फीचर्स

बाइक में 43 मिमी केवाईबी यूएसडी फ्रंट फोर्क्स के साथ 120 मिमी ट्रैवल के साथ रियर में केवाईबी लिंक-प्रकार मोनोशॉक दिया गया है। इसमें ब्रेम्बो स्टाइलेमा ब्रेक कैलीपर्स के साथ ब्रिजस्टोन बैटलैक्स हाइपरस्पोर्ट S22 टायर्स दिए गए हैं। हायाबुसा 6-एक्सिस आईएमयू, पावर मोड सेलेक्टर, एंटी-लिफ्ट कंट्रोल सिस्टम, बाई-डायरेक्शनल क्विकशिफ्टर, इंजन ब्रेकिंग कंट्रोल, मोशन ट्रैक कंट्रोल के साथ आती है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story