×

Suzuki Scooter: सुजुकी ने तीन स्कूटर्स को अपडेट के साथ किया लॉन्च, ईथेनॉल से चलने वाले स्कूटर के जाने फीचर्स

Suzuki Scooter:जापानी दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की ओर से भारतीय बाजार में तीन स्कूटर्स को अपडेट के साथ लॉन्च किया गया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 2 March 2023 9:48 AM GMT
Suzuki Scooter
X

Suzuki Scooter (फोटो: सोशल मीडिया )

Suzuki Scooter: मौजूदा समय में जितने भी वाहन ऑटोमोबिल कंपनियां लांच कर रहीं हैं उनमें पर्यावरण संरक्षण का खास खयाल रखते हुए कार्बन उत्सर्जन को कम करने वाले ईंधन के प्रयोग पर खासा खयाल रखा जा रहा हैं जिसमें ईवी सेगमेंट में इथेनॉल से चलने वाले सेगमेंट्स भी अपनी धाक जमाए हुए हैं। हाल ही में जापानी दो पहिया वाहन निर्माता कंपनी सुजुकी की ओर से भारतीय बाजार में तीन स्कूटर्स को अपडेट के साथ लॉन्च किया गया है। अगर इस समय आप अपने लिए टू व्हीलर लेने का विचार बना रहें हैं तो सुजुकी कंपनी की बेहतरीन फीचर्स की इन स्कूटर्स को भी शॉर्ट लिस्ट कर सकते हैं। सुजुकी की इन तीनों स्कूटर में क्या बदलाव किया गया है और इनकी क्या कीमत है आइए जानते हैं इनके बारे में

सुजुकी की अपडेटेड वर्जन फीचर्स

सुजुकी इंडिया की ओर से भारतीय बाजार में तीन स्कूटर्स को अपडेट के बाद लॉन्च किया गया है। जिन स्कूटर्स को अपडेट किया गया है उनमें सुजुकी एक्सेस 125, एवेनिस 125 और बर्गमैन शामिल हैं। सुजुकी की ओर से तीनों स्कूटर्स के इंजन को अपडेट किया गया है। अपडेट के बाद अब तीनों ही स्कूटर ईथेनॉल से चल पाएंगे। इसके साथ ही इन्हें बीएस-6 के दूसरे चरण के लिए भी अपडेट किया गया है। जिसके बाद अब यह काफी कम प्रदूषण करेंगे।

क्या होगा इंजन बैकअप

सुजुकी की ओर से तीनों स्कूटर्स को अपडेट के साथ पेश किया है। सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया के एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसिडेंट सेल्स देवाशीष हांडा ने बताया कि सुज़ुकी का शक्तिशाली 125 सीसी इंजन जो हाई परफॉर्मेंस देता है और सवारों के दिलों पर राज करता रहा है, अब ई20 (20 प्रतिशत इथेनॉल के साथ पेट्रोल) और ओबीडी2-ए के साथ आ गया है। हम अपने पूरे पोर्टफोलियो को धीरे-धीरे ई20 ईंधन के अनुकूल बनाने की योजना बना रहे हैं। यह स्वच्छ और हरित कल के लिए कार्बन फुटप्रिंट कम करने की हमारी प्रतिबद्धता का एक हिस्सा है।

क्या होंगे प्राइज

बर्गमैन स्ट्रीट की एक्स शोरुम कीमत 93 हजार रुपये रखी गई है और इसका राइड कनेक्शन एडिशन की कीमत 97 हजार रुपये तय की गई है। सुजुकी एक्सेस 125 के स्टैंडर्ड एडिशन की ड्रम ब्रेक के साथ एक्स शोरुम कीमत 79400 रुपये है। इसके डिस्क वैरिएंट की कीमत 83100 रुपये है। एक्सेस के स्पेशल एडिशन की कीमत को 84800 रुपये रखा गया है। राइड कनेक्ट एडिशन के साथ यह 89500 रुपये में मिलेगा। सुजुकी ने ऐवनिस की एक्स शोरुम कीमत 92 हजार रुपये तय की है। इसका रेस एडिशन 92300 रुपये में मिलेगा।

स्कूटर में मिलेगा ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक सिस्टम

स्कूटर में किसी तरह की कोई दिक्कत होने पर क्लस्टर पर कंसोल लाइट जलने लगती है। अपडेट के हिस्से के रूप में Suzuki Access, Avenis और Burgman Street 125 में एक ऑनबोर्ड डायग्नोस्टिक सिस्टम मिलता है, जो रियल टाइम एमिशन का पता लगाता है। ये यूनिट सिस्टम सभी तरह का फेल्योर को पता लगाने की कोशिश करता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story