JLR Electric Car: तमिलनाडु बनेगा JLR के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निर्यात का केंद्र

JLR Electric Car: इस प्लांट से चेन्नई और एन्नोर बंदरगाहों के बीच दूरी भी बहुत ज्यादा नहीं है ये 90 किलोमीटर की दूरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस दूरी के कम होने से भी एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में काफी लाभ मिलेगा।

Jyotsna Singh
Published on: 30 July 2024 12:08 PM GMT
JLR Electric Car:
X

JLR Electric Car:

JLR Electric Car: इलेक्ट्रिक वाहनों के विस्तार की दिशा में टाटा मोटर्स तेजी से अगुआई करती नजर आ रही है। हाल ही में इस कंपनी ने जगुआर लैंड रोवर के साथ साझा अनुबंध के तहत भारत में इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण की योजना की शुरुआत की है। जिसके अंतर्गत तमिलनाडु में स्थापित होने वाली यह फैक्ट्री JLR के इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए निर्यात केंद्र के रूप में काम करेगी। टाटा के इस प्लांट में JLR प्लांट का परिचालन 2025 के अंत तक शुरू होने की जानकारी सामने आ रही है।

इस कारखाने का निर्माण रानीपेट जिले में पानापक्कम के पास 400 एकड़ से अधिक भूमि पर किया जाना तय हुआ है। इस प्लांट से चेन्नई और एन्नोर बंदरगाहों के बीच दूरी भी बहुत ज्यादा नहीं है ये 90 किलोमीटर की दूरी होने का अनुमान लगाया जा रहा है। इस दूरी के कम होने से भी एक्सपोर्ट और इंपोर्ट में काफी लाभ मिलेगा।



इसी साल हो सकता है प्लांट का आरंभ

मिली जानकारियों के आधार पर कंपनी 9,000 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले इस प्रोजेक्ट का इसी साल सितंबर तक शिलान्यास करने की योजना बना रही है। इस प्लांट में JLR के प्रीमियम वाहनों को असेंबल करने की बजाय पूरी तरह से बनाया जाएगा। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन इस प्लांट की आधारशिला रख सकते हैं। इनॉग्रेशन के पश्चात जेएलआर प्लांट को अगले 12 से 18 महीनों के बीच यानी 2025 के अंत तक इसकी शुरुआत हो सकती है।


प्लांट में इन गाड़ियों का होगा उत्पादन

रिपोर्ट के अनुसार, इस प्लांट मेंउम्मीद है कि टाटा निर्यात के लिए JLR से इलेक्ट्रिफाइड मॉड्यूलर आर्किटेक्चर (EMA) पर आधारित मेड इन इंडिया मॉडल के साथ-साथ EMA आर्किटेक्चर पर आधारित टाटा EV का उत्पादन करेगी।यह प्रोजेक्ट चेन्नई-बेंगलुरु औद्योगिक गलियारे का एक महत्वपूर्ण घटक है, जिसका उद्देश्य आगामी बेंगलुरु-चेन्नई एक्सप्रेसवे और फ्रेट कॉरिडोर के माध्यम से होसकोटे और श्रीपेरंबदूर के बीच कनेक्टिविटी में सुधार करना है। हालांकि प्लांट की ओपनिंग सेरेमनी के साथ अभी ये तय नहीं हो सका है कि इस प्लांट में कौनसी गाड़ियों का निर्माण किया जाएगा, इस पर अभी फैसला सामने नहीं आया है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story