×

Tata EV Charging Stations: टाटा का इस साल 5,000 चार्जर स्थापित करने का लक्ष्य, HPCL से मिलाया हाथ

Tata EV Charging Stations: भारतीय सड़कों पर दौड़ रही टाटा मोटर्स की 1.2 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारों के लिए चार्जिंग की सुविधा प्राप्त होगी, आइए इस बारे में जानते हैं विस्तार से

Jyotsna Singh
Published on: 30 March 2024 11:59 AM GMT (Updated on: 30 March 2024 12:00 PM GMT)
Tata EV Charging Stations
X

Tata EV Charging Stations

Tata EV Charging Stations: भारतीय ऑटोमोबिल सेक्टर में दिग्गज वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में भी नंबर वन कंपनी बनी हुई है। पर्यावरण संरक्षण की दिशा में केंद्र सरकार की मुहिम के साथ कदमताल करते हुए यह कंपनी 2030 तक अपने टोटल इलेक्ट्रिक के लक्ष्य की ओर तेजी से बढ़ रही है। इसी कड़ी में हाल ही में टाटा मोटर्स ने इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग स्टेशन के क्षेत्र में भी अपना कदम आगे बढाया है। अब ये कंपनी EV कारों को चार्ज करने की सुविधा में इजाफा करने के लिए ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग स्टेशन की उपलब्धता को लेकर हिंदुस्तान पेट्रोलियम के साथ हाथ मिलाया है। इस साझा अनुबंध पर हस्ताक्षर भी किए जा चुके हैं। इस अनुबंध के चलते भारतीय सड़कों पर दौड़ रही टाटा मोटर्स की 1.2 लाख से अधिक इलेक्ट्रिक कारों के लिए चार्जिंग की सुविधा प्राप्त होगी।

इस साल के दिसंबर तक 5,000 चार्जर स्थापित करने का लक्ष्य

चार्जिंग स्टेशन की उपलब्धता के लिए हिंदुस्तान पेट्रोलियम और टाटा मोटर्स के बीच हुए अनुबंध के तहत अब EV ग्राहकों के लिए टाटा मोटर्स देशभर में HPCL पट्रोल पंप पर EV चार्जिंग स्टेशन की सुविधा उपलब्ध कराने में अपना प्रतिनिधित्व तय करेगी। इस मुहिम के पहले चरण में 2024 दिसंबर तक 5,000 चार्जर स्थापित करने का लक्ष्य कंपनी ने तय किया है।


क्या कहते हैं पेट्रोलियम कंपनी के महाप्रबंधक देबाशीष चक्रवर्ती

EV चार्जिंग स्टेशन की स्थापना को लेकर टाटा मोटर्स और HPCL के बीच हुए अनुबंध के बारे में पेट्रोलियम कंपनी के महाप्रबंधक देबाशीष चक्रवर्ती ने कहा कि, HPCL ने अब तक पूरे भारत देश में बैटरी स्वैपिंग स्टेशन सहित कुल 3,050 EV चार्जिंग स्टेशन की स्थापना करने में अपना बड़ा योगदान किया है, निश्चित ही दोनों कम्पनियों के बीच हुए इस गठबंधन के माध्यम से EV ग्राहकों को काफी सुविधा मिलेगी। साथ ही EV वाहनों में होने वाली रेंज की समस्या से भी निजात मिलेगी।"देखा गया है कि, वर्तमान समय में में EV वाहनों को चार्ज करने के लिए चार्जिंग यूनिट्स की सुविधा घर से लेकर या कार्यालय तक में मौजूद रहने लगी है। इसके बावजूद भी EV वाहनों की बिक्रीदर में वृद्धि लाने के लिए सार्वजनिक स्थानों पर ज्यादा से ज्यादा चार्जिंग पॉइंट की उपलब्धता महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने में सार्थक सिद्ध होंगें।

RFID कार्ड के जरिए होगा फ्यूल चार्ज का भुगतान

EV वाहन चालकों के लिए अब EV वाहनों को सही समय पर रास्ते चलते चार्ज करने की सुविधा मिलेगी। इसके लिए हिन्दुस्तान पेट्रोलियम और टाटा मोटर्स दोनों कंपनियां कैशलेस RFID कार्ड के माध्यम से एक सुविधाजनक भुगतान सिस्टम शुरू करने की भी तैयारी कर रहीं हैं।


"इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा 68 प्रतिशत दावेदारी के साथ मजबूत पकड़ रखती है। जबकि पूरे भारत में HPCL के लगभग 21,500 पेट्रोल पंप हैं। यानी दोनों ही कंपनी अपनी मजबूत उपस्थिति का लाभ उठाते हुए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के क्षेत्र में एक बड़ी उपलब्धि की ओर आगे बढ़ रही हैं। अधिक संख्या में EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित होने से ग्राहकों को इन वाहनों की खरीद की ओर आकर्षित करने और बेहतर सुविधा देने में ये पहल बड़ी मददगार साबित होने जा रही है।


Shalini singh

Shalini singh

Next Story