×

Tata Budget Friendly Cars: आपके बजट में ऑटोमार्केट में धूम मचाने आ रहीं Tata की दो नई कारें, शानदार माइलेज देने का दावा

Tata Budget Friendly Cars: टाटा कंपनी अपने दो नए मॉडल Tata Tiago EV Blitz Edition और Tata Altroz EV का निर्माण कर रही है। ये दोनों मॉडल कंपनी की हाई सेल और हाई रेंज कारें साबित होंगी।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 25 Nov 2023 6:30 AM GMT (Updated on: 25 Nov 2023 6:30 AM GMT)
Tata Budget Friendly lineup
X

Tata Budget Friendly lineup  (photo: social media )

Tata Budget Friendly Cars: भारतीय ऑटो मार्केट में टाटा मोटर्स अपनी गहरी पैठ रखती है। इस कम्पनी के वाहनों की विश्वसनीयता के लिहाज से टक्कर लेना दूसरी ब्रांड के लिए एक बड़ी चुनौती है। टाटा मोटर्स ग्राहकों के बीच एक भरोसेमंद ब्रांड के तौर पर उभरी है। टाटा मोटर्स हमेशा ही सामाजिक सरोकारों के प्रति भी प्रतिबद्ध खड़ी दिखाई दी है। इसी कड़ी में ये कंपनी पर्यावरण संरक्षण की दिशा में भी अपनी प्रतिबद्धता दर्ज करते हुए 2030 तक टोटल इलेक्ट्रिक के लक्ष्य की ओर आगे बढ़ रही है। हाल ही में टाटा मोटर्स ने अपनी दो नई अप कमिंग कारों से पर्दा हटाया था। जिन्हें जल्द ही लॉन्च करने की योजना बना रही है। टाटा कंपनी अपने दो नए मॉडल Tata Tiago EV Blitz Edition और Tata Altroz EV का निर्माण कर रही है। ये दोनों मॉडल कंपनी की हाई सेल और हाई रेंज कारें साबित होंगी। सुरक्षा मानकों के लिहाज से भी इनमें कई शानदार फीचर्स देखने को मिलेंगे। इनमें सेफ्टी के लिए एयरबैग और एंट लॉक ब्रेकिंग सिस्टम जैसे फीचर्स को शामिल किया गया है। टाटा कंपनी ने ईवी कार की डिमांड में आई तेजी को देखते हुए अपनी ईवी निर्माण कार्य में तेजी लाते हुए अपकमिंग दोनों इलेक्ट्रिक कारों के दो नए वर्जन को जल्द ही मार्केट में पेश कर सकती है। आइए जानते टाटा। कम्पनी की दो अप कमिंग इलेक्ट्रिक कारों Tata Tiago EV Blitz Edition और Tata Altroz EV से जुड़े डिटेल्स के बारे में......

टाटा टियागो ईवी ब्लिट्ज एडिशन डिटेल्स

दिग्गज ऑटो मेकर कम्पनी टाटा मोटर्स की अपकमिंग कार टियागो ईवी ब्लिट्ज एडिशन की खूबियों की बात करें तो पहली बार 2023 ऑटो एक्सपो में कंपनी ने अपनी इस कार से पर्दा उठाया था। कम्पनी ने इसे फ्यूचरिस्टिक मॉडल की तर्ज पर निर्मित किया है। इस कार के इंटीरियर में लग्जरी और कम्फर्ट की सुविधा को बेहतर बनाने के लिए कई अत्याधुनिक फीचर्स को शामिल किया है। अपनी खूबियों के चलते यह न्यू जनरेशन कार के तौर पर मार्केट में अपनी पहचान बनाएगी। इस कार की कीमत की बात करें तो प्राप्त जानकारी के अनुसार यह कार 10 लाख रुपये एक्स शोरूम से 15 लाख रुपये एक्स शोरूम प्राइस रेंज के अंदर आएगी। अनुमान है कि यह कार अप्रैल 2024 तक पेश कर दी जाएगी। फिलहाल कंपनी ने इस कार की कीमत और डिलीवरी डेट के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है।


टाटा एल्ट्रोज ईवी डिटेल्स

टाटा की अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार एल्ट्रोज ईवी की खूबियों की बात करें तो कम्पनी ने हाल ही में अपनी इस इलेक्ट्रिक कार को सीएनजी वर्जन में भी लॉन्च किया था। कम्पनी ने इस कार को दो सीएनजी सिलेंडर के साथ उतारा है। वहीं अब Tata Altroz अपने EV सेगमेंट में पेश होने की तैयारी कर रही है। इसकी कीमत की बात करें तो 12 से 15 लाख रुपये एक्स शोरूम प्राइस पर मिलेगी। इस कार की रेंज की बात करें तो यह कार सिंगल चार्ज पर 306 km तक की ड्राइविंग रेंज देने में सक्षम है। कार सामान्य चार्जर से करीब 8 घंटे में फुल चार्ज होगी। इसमें शामिल बैट्री पैक की खूबियों की बात करें तो टाटा की इस इलैक्ट्रिक कार में 26 kWh की बैटरी सेटअप मिलेगा। इसकी पावरफुल बैटरी 127.2bhp तक की पावर जनरेट करने में सक्षम साबित होगी। इस कार में डीसी फास्ट चार्जर से भी चार्ज करने का विकल्प मिलेगा। यह धांसू कार डुअल कलर ऑप्शन में आएगी। यह कार एक बार फुल चार्ज होने पन 315 किलोमीटर की रेंज तय कर सकती है। यह कार 24 kWh के बैटरी सेटअप के साथ मिलेगी। कंपनी इसमें ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन जैसे फीचर को भी शामिल कर सकती है। इस 5 सीटर कार में शामिल फीचर्स की बात करें तो इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, सेफ्टी के लिए एयरबैग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, और डिजिटल डिस्प्ले जैसे एडवांस फीचर्स मिलेंगे। यह फैमिली कार होगी, इसमें एलईडी हेडलाइट और टेललाइट मिलेंगी।


अनुमान है कि यह कार जनवरी 2025 तक पेश कर दी जाएगी। बाजार में पहले से Tata Nexon EV और Tigor EV मौजूद है।

टाटा एल्ट्रोज ईवी फीचर्स

हाल ही में इस कार को सीएनजी के साथ लॉन्च किया गया था। यह पहली कार है जिसमें सीएनजी के दो सिलेंडर मिलते हैं। अब कंपनी इसके ईवी वर्जन पर काम कर रही है। Tata Altroz EV 12 से 15 लाख रुपये एक्स शोरूम प्राइस पर मिलेगी। यह कार सिंगल चार्ज पर 306 km तक की ड्राइविंग रेंज देगी। कार सामान्य चार्जर से करीब 8 घंटे में फुल चार्ज होगी। इसमें 26 kWh की बैटरी सेटअप मिलेगा। अनुमान है कि यह कार Jan 2025 तक पेश कर दी जाएगी। इसकी पावरफुल बैटरी 127.2bhp तक की पावर जनरेट करेगी। बता दें बाजार में पहले से Tata Nexon EV और Tigor EV मौजूद है। इस कार में डीसी फास्ट चार्जर से भी चार्ज करने का ऑप्शन मिलेगा।


Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story