×

Tata Charging Stations: टाटा ने की एक और पहल, चंडीगढ़-शिमला हाइवे पर इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए चार्जिंग स्टेशन किए स्थापित

Tata Charging Stations: टाटा पावर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में तेज़ी अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वाहन कर रही है। ये कंपनी की आगामी 5 साल में पूरे भारत में 25,000 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 26 Nov 2023 4:00 AM GMT (Updated on: 26 Nov 2023 4:00 AM GMT)
Tata charging stations
X

Tata charging stations  (photo: social media )

Tata charging stations: टाटा मोटर्स पर्यावरण संरक्षण की दिशा में अपने लक्ष्य को साधकर लगातार नए कीर्तिमान स्थापित करती जा रही है। वहीं देश में इलेक्ट्रिक वाहनों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए अब दूसरी और भी वाहन निर्माता कंपनियां इलेक्ट्रिक वाहन के विस्तार के साथ ही अब चार्जिंग स्टेशंस के विस्तार की दिशा में भी सक्रिय हो चुकी हैं। क्योंकि मौजूदा समय में इलेक्ट्रिक वाहनों के इस्तेमाल को बढ़ाने के लिए चार्जिंग स्टेशन की काफी ज्यादा कमी महसूस की जा रही है। यही वजह है कि बहुत से ग्राहक अभी भी इलेक्ट्रिक वाहनों को लेने के लिए खुद को तैयार नहीं कर पा रहें हैं।

आइए इस विषय पर जानते हैं विस्तार से.....

5 साल में पूरे भारत में 25,000 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना

टाटा पावर पर्यावरण संरक्षण की दिशा में तेज़ी अपनी सकारात्मक भूमिका का निर्वाहन कर रही है। ये कंपनी की आगामी 5 साल में पूरे भारत में 25,000 से अधिक EV चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने की योजना पर काम कर रही है।

इसी के साथ कंपनी एक मोबाइल ऐप एक खास सुविधा के तहत अपने ग्राहकों को 'टाटा पावर EZ चार्ज' की सुविधा भी दे रही है।जिसके अंतर्गत टाटा पावर EZ ने 180e-बस चार्जिंग स्टेशन भी स्थापित किए हैं। अपने लक्ष्य की ओर बढ़ते हुए टाटा पावर के पास अब मौजूदा समय में कुल 550 अलग-अलग शहरों में इलेक्ट्रिक वाहनों का काफी बड़ा नेटवर्क सक्रिय तौर पर अपनी भागीदारी तय कर रहा है। इस नेटवर्क के जरिए समूचे देश में कुल 62,000 से अधिक होम चार्जर और 460 बस-चार्जिंग स्टेशन, 4,900 सार्वजनिक और अर्ध-सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट के तौर पर अपनी भूमिका निभा रहें है ।


चंडीगढ़-शिमला राजमार्ग पर EV चार्जिंग स्टेशन किए स्थापित

टाटा समूह की कंपनी टाटा पावर ने इलेक्ट्रिक वाहन चालकों की सुविधा के लिए चंडीगढ़-शिमला राजमार्ग पर EV चार्जिंग स्टेशन की स्थापना की है। इसके साथ ही उन्हें हाइवे पर 111 किलोमीटर के बीच चार्जिंग के लिए अब भटकना नहीं पड़ेगा। इस लंबी दूरी तय करने वाले हाईवे पर चलने वाले इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को चार्जिंग की समस्या से छुटकारा मिलेगा।

देश में इन जगहों पर उपलब्ध है टाटा पावर EV चार्जिंग स्टेशन

इलेक्ट्रिक कार को चलन में लाने के लिए सरकार द्वारा चार्जिंग स्टेशंस की स्थापना की जा रही है। इलेक्ट्रिक वाहन चालकों को सुविधा मुहैया कराने के लिए

टाटा पावर EZ चार्ज मोबाइल ऐप की सुविधा भी प्रदान कर रहा है। जिसके माध्यम से इन स्टेशनों की लोकेशन को आसानी से ट्रैक किया जा सकता है।

इसके अलावा, वे अपने चार्जिंग सेशन के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं या RFID कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।


वही चार्जिंग स्टेशंस के विस्तार में किए जा रहे सरकारी प्रयासों के साथ टाटा मोटर्स भी कंधे से कंधा मिलाती हुई आगे बढ़ रही है। इसी कड़ी में अब इस कम्पनी ने अपना योगदान देते हुए पहले चार्जिंग ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर प्वाइंट को खोलकर चंडीगढ़ से इसकी शुरुआत कर दी है। ये चार्जिंग प्वाइंट चंडीगढ़ से करीब 83 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है वहीं इसके एक और चार्जिंग स्टेशन शिमला के नामचीन स्थलों के करीब यानी होटल फाल्कन क्रेस्ट से द ओबेरॉय सेसिल तक 26 किलोमीटर की दूरी पर स्थापित किया गया है।

यूजर्स टाटा पावर EZ चार्ज मोबाइल ऐप के माध्यम से इन स्टेशनों का पता लगा सकते हैं।

इसके अलावा, वे अपने चार्जिंग सेशन के लिए ऑनलाइन भुगतान कर सकते हैं या RFID कार्ड का उपयोग कर सकते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story