×

Commercial Vehicles Prices: कार के बाद अब कमर्शियल व्हीकल के भी बढ़ेंगे दाम, इस कंपनी ने किया ऐलान, जानिए कब से लागू होंगी कीमतें

Commercial Vehicles Prices Hike: इस महीने की शुरुआत में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जनवरी 2024 से अपने यात्री और वाणिज्यिक वाहन मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी लागू करने के अपने फैसले का खुलासा किया था।

Viren Singh
Published on: 10 Dec 2023 10:38 AM GMT
Commercial Vehicles Prices Hike
X

Commercial Vehicles Prices Hike (सोशल मीडिया) 

Commercial Vehicles Prices Hike: अगर नए वर्ष में कोई कार खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो इसको इसी दिसंबर महीने में पूरा कर लें या फिर अधिक पैसा देने के लिए तैयार रहें,क्योंकि नए साल में कई ऑटोमेकर कंपनियां अपने कारों की प्राइस हाइक करने जा रहे हैं। इस कड़ी में भारतीय ऑटोमोटिव निर्माता टाटा मोटर्स भी शामिल हो गई है। टाटा मोटर्स ने रविवार को ऐलान किया है, वह अपने वाणिज्यिक वाहनों पर 3% तक की मूल्य वृद्धि लागू करने जा रही है, जोकि 1 जनवरी, 2024 से प्रभावी हो गई है। कंपनी ने स्टॉक एक्सचेंजों को सूचित किया कि इनपुट लागत में आई वृद्धि से समायोजन का उद्देश्य कम करने के चलते यह फैसला लिया है।

टाटा मोटर्स के सभी वाणिज्यिक वाहन होंगे महंगे

टाटा मोटर्स ने बताया कि यह वृद्धि वाणिज्यिक वाहनों के संपूर्ण स्पेक्ट्रम पर लागू की जाएगी, जिसमें लाइनअप में टाटा ऐस, टाटा इंट्रा और टाटा विंगर जैसे प्रसिद्ध मॉडल शामिल हैं। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि “हम जनवरी में अपने यात्री और इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतों में बढ़ोतरी पर विचार कर रहे हैं। बढ़ोतरी की सीमा और सटीक विवरण की घोषणा कुछ हफ्तों में की जाएगी। इससे पहले टाटा मोटर्स ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन की कीमतों में वृद्धि करने का ऐलान किया था।

ग्लोबल बिक्री में गिरावट

टाटा मोटर्स ने नवंबर 2023 के लिए अपनी वैश्विक बिक्री में मामूली 1.73% की कमी का खुलासा किया, पिछले वर्ष के इसी महीने में 75,478 इकाइयों की तुलना में कुल 74,172 इकाइयों की रिपोर्ट की गई। घरेलू बाजार में भी थोड़ी गिरावट देखी गई, कुल बिक्री 72,647 इकाइयों तक पहुंच गई, जो नवंबर 2022 में दर्ज 73,467 इकाइयों से 1% की गिरावट को दर्शाती है। विशेष रूप से वाणिज्यिक वाहनों (सीवी) खंड में बिक्री में 4% की कमी देखी गई, नवंबर 2023 के आंकड़ों के साथ कुल 28,029 इकाइयां रहीं, जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने में यह 29,053 इकाइयां थीं।

महिंद्रा भी बढाएगी दाम

इस महीने की शुरुआत में महिंद्रा एंड महिंद्रा ने जनवरी 2024 से अपने यात्री और वाणिज्यिक वाहन मॉडलों की कीमतों में बढ़ोतरी लागू करने के अपने फैसले का खुलासा किया था। कंपनी ने इस कदम को मुद्रास्फीति और कमोडिटी कीमतों में उछाल से उत्पन्न बढ़ती चुनौतियों के लिए एक रणनीतिक प्रतिक्रिया के रूप में रखा, जो ऑटोमोटिव क्षेत्र पर दबाव बढ़ा रहा है।

ये ऑटोमेकर भी करेंगी कारों में दामों में इजाफा

होंडा कार्स इंडिया भी जनवरी में अपने वाहनों की कीमतें बढ़ाने की तैयारी में है। इस समायोजन का उद्देश्य बढ़ती इनपुट लागत के प्रभाव को आंशिक रूप से कम करना है। जापानी वाहन निर्माता वर्तमान में भारतीय बाजार में तीन मॉडल-एलिवेट, सिटी और अमेज़ पेश करता है। इसके अलावा लक्जरी कार डीलर ऑडी ने आधिकारिक तौर पर 2% मूल्य वृद्धि की घोषणा की है, जबकि मर्सिडीज-बेंज भी इसी तरह के समायोजन पर विचार कर रही है। इन सभी की कीमतें भी 1 जनवरी, 2024 से बढ़ेगीं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story