Tata Motors Punch: आखिर क्या है इस कार में और क्यों मची है इसकी धूम

Tata Motors Punch: सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस समय टाटा मोटर्स की पंच (Tata Punch) भारत में सबसे ज्यादा बिकती है। हलाकि डिजाइन और क्वालिटी के नाम पर सबसे खराब SUV भी यही है

Jyotsna Singh
Published on: 3 Aug 2024 2:06 PM GMT
Tata Punch
X

Tata Punch 

Tata Punch : इन दिनों कार बाजार की वैसे तो धूम है पर एक कार ऐसी भी आई है जो सबका ध्यान अपनी ओर लगातार खींच रही है। और वह कार है टाटा मोटर्स की पंच (Tata Punch) ।अब सवाल यह है कि आखिर क्या है इस कार में जिसकी धूम मची है तो हम बताते हैं इसकी खूबियां ।सब-कॉम्पैक्ट एसयूवी सेगमेंट में इस समय टाटा मोटर्स की पंच (Tata Punch) भारत में सबसे ज्यादा बिकती है। हलाकि डिजाइन और क्वालिटी के नाम पर सबसे खराब SUV भी यही है।

क्यों लुभा रही है अपने ग्राहकों को

5 सेफ्टी रेटिंग के नाम पर कंपनी ग्राहकों को लुभाने का काम कर रही है जिसमें वो सफल भी हो रही है। इसी बात से ग्राहक इम्प्रेस होकर पंच को खरीद लेते हैं। सबसे बड़ी बात यह है कि नई टाटा पंच का सीधा मुकाबला हुंडई एक्सटर से है।पहले करते हैं डिजाइन की बातएक्सटर का डिजाइन पंच के कहीं ज्यादा बेहतर नज़र आता है। इसका कैबिन भी ज्यादा प्रीमियम और बेहतर नज़र आता है। इंजन की बात करें तो Exter में 1.2 लीटर का 4 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है 83PS की पावर और 114Nm का टॉर्क जनरेट करता है। इसमें 5 स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स मिलता है। एक्सटर में कई अच्छे और प्रीमियम फीचर्स नज़र आता है।



कब हुई थी लांच

टाटा पंच, जिसे साल 2021 में लॉन्च किया था और अब तक इसकी 4 लाख से ज्यादा यूनिट बिक चुकी है।साल 2021 में टाटा पंच को पहली बार पेट्रोल इंजन में लॉन्च किया गया था, उसके बाद इसे CNG और EV में भी लाया गया। अपनी कम कीमत और 5 स्टार सेफ्टी रेटिंग के चलते पंच की बिक्री ने रफ़्तार पकड़ी।


लांचिंग होते ही ग्राहकों ने किया पसंद

लॉन्च होने के 10 महीने में पंच की 1 लाख यूनिट की बिक्री हुई। इसके बाद अगले 9 महीने में इसने 2 लाख यूनिट की बिक्री का आंकड़ा पर किया। इसके बाद साल 2023 में पंच की बिक्री में जबर्दस्त उछाल देखने को मिला और दिसंबर 2023 तक इसकी कुल बिक्री 3 लाख यूनिट हो गई। लॉन्च के महज 34 महीनों में पंच की 4 लाख यूनिट बिक चुकी है।


खास बात तो यह है

टाटा पंच में 1.2 लीटर का 3 सिलेंडर पेट्रोल इंजन लगा है जो 72.5PS की पावर और 103 Nm का टॉर्क जनरेट है। यह इंजन 5 स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। पंच में सीएनजी का भी ऑप्शन दिया गया है।

यह है कीमत इसकी

इसके अलावा पंच का इलेक्ट्रिक वर्जन भी ग्राहकों को खूब पसंद आ रहा है। इलेक्ट्रिक वेरिएंट की कीमत 10.99 लाख रुपये से 15.49 लाख रुपये है। लेकीन डिजाइन के मामले में फिर यह टॉय कार जैसी नज़र आती है।पंच के पेट्रोल वेरिएंट्स की एक्स शोरूम कीमत 6.13 लाख रुपये से शुरू होकर 10.20 लाख रुपये तक जाती है। वहीं, पंच के सीएनजी वेरिएंट्स की एक्स शोरूम कीमत 7.23 लाख रुपये से लेकर 9.85 लाख रुपये तक जाती है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story