×

Tata Motors: टाटा करेगा सीरीज में अपनी कारें लॉन्च, इसमें टाटा पंच सीएनजी, EV के साथ कई फेसलिफ्ट, इलेक्ट्रिक मॉडल लिस्ट

Tata Motors: टाटा कंपनी एक कदम आगे चलते हुए भारत सरकार द्वारा निकट भविष्य में कार्बन उत्सर्जन के नए नियमों के लागू किए जाने की संभावनाओं और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लंबी पारी को देखते हुए अपने मॉडल्स का निर्माण कर लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है।

Jyotsna Singh
Published on: 30 July 2023 9:09 AM GMT
Tata Motors: टाटा करेगा सीरीज में अपनी कारें लॉन्च, इसमें टाटा पंच सीएनजी, EV के साथ कई फेसलिफ्ट, इलेक्ट्रिक मॉडल लिस्ट
X
Tata Motors EV and CNG Cars to Soon be Launched (Photo: Social Media)

Tata Motors: पर्यावरण संरक्षण की दिशा में इलेक्ट्रिक वाहनों के चलन में आने के बाद कई ऑटोमेकर कंपनियां इस मुहिम में कदम से कदम मिलाकर तेज़ी से आगे बढ़ रहीं हैं। जिनमें सबसे पहला नाम टाटा मोटर्स का आता है। भारतीय बाजार में बिक्री के मामले में दूसरी सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी की रांह पर अग्रसर टाटा मोटर्स इलेक्ट्रिक सेगमेंट में सबसे ज्यादा वाहनों का निर्माण करने वाली पहली कंपनी बनने का खिताब हासिल कर चुकी है। इसी क्रम में टाटा कंपनी जल्द ही अपने वाहनों की एक लंबी सीरीज को मार्केट में लॉन्च कर धमाका करने वाली है।

वह कुछ मौजूदा मॉडल्स को नए ट्रिम्स, स्पेशल एडिशन और फेसलिफ्ट अपडेट के साथ आगे आने वाले कुछ महीनों में लॉन्च करने की तैयारी कर रही है। जिनमें कंपनी का दूसरा सबसे ज्यादा बिकने वाला मॉडल, पंच को सीएनजी वेरिएंट और इलेक्ट्रिक वर्जन में लॉन्च करने के साथ ही एसयूवी- नेक्सन, नेक्सन ईवी, हैरियर और सफारी को मिड-लाइफ अपडेट के साथ लॉन्च करने जा रही है। असल में टाटा कंपनी एक कदम आगे चलते हुए भारत सरकार द्वारा निकट भविष्य में कार्बन उत्सर्जन के नए नियमों के लागू किए जाने की संभावनाओं और इलेक्ट्रिक व्हीकल्स की लंबी पारी को देखते हुए अपने मॉडल्स का निर्माण कर लॉन्च करने की योजना पर काम कर रही है। आइए जानते हैं आने वाली कारों की मुख्य डिटेल्स के बारे में

टाटा हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट

टाटा की नई हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट के इस साल दिवाली सीजन के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद की जा रही है। इन दोनों SUVs में इंजन की बात करें तो इसमें एक नया 1.5L टर्बो DI पेट्रोल इंजन शामिल किया जाएगा। जो BS6 चरण 2 उत्सर्जन मानदंडों और E20 फ्यूल के मिश्रण के अनुरूप है। यह इंजन 170bhp और 280Nm का आऊटपुट जेनरेट करने में पूरी तरह से सक्षम होगा। इस इंजन में इस्तेमाल किए गए हल्के एल्यूमीनियम और अत्याधुनिक तकनीक से लैस ये इंजन शानदार प्रदर्शन और अधिक माइलेज देने में सक्षम है। टाटा की नई हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट की लॉन्च तारीखों की घोषणा अभी नहीं की गई है। लेकिन इनके इस साल दिवाली सीजन के दौरान लॉन्च होने की उम्मीद है।

टाटा पंच सीएनजी और ईवी

टाटा मोटर्स की पंच सीएनजी सेगमेंट में इसके टेलगेट पर 'आई-सीएनजी' की बैजिंग को शामिल किया जाएगा। यह अपने आईसीई मॉडल की तरह ही दिख सकता है। उम्मीद की जा रही है की इसके ईवी वर्जन में अंदर और बाहर कई बदलाव देखने को मिलेंगे। टाटा के डुअल-सिलेंडर सीएनजी तकनीक से लैस 1.2 लीटर, 3-सिलेंडर नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन मिलेगा। जो सीएनजी पर 72bhp की पॉवर और 102Nm का टॉर्क जेनरेट करने में पूरी तरह सक्षम होगा। इसमें लगभग 300 किमी प्रति चार्ज की रेंज मिलने की उम्मीद है। टाटा कंपनी अपने इस सीएनजी मॉडल को अगले महीने यानी अगस्त में लॉन्च कर सकती है।

टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट

टाटा नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट एसयूवी का डिजाइन इस साल के ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित टाटा कर्व कॉन्सेप्ट से पूरी तरह से इंस्पायर्ड हो सकता है। 2023 नेक्सन EV के मौजूदा पावरट्रेन के विकल्प के अनुसार ही शामिल किए जा सकते हैं। इस कॉम्पैक्ट एसयूवी में एक नया 1.2L टर्बो पेट्रोल इंजन और एक नया DCT गियरबॉक्स मिल सकता है. यह इंजन 125bhp पॉवर और 225Nm का टॉर्क जेनरेट कर सकता है. साथ ही इसमें मौजूदा 1.5 लीटर डीजल इंजन भी मिलेगा। नई नेक्सन और नेक्सन ईवी में अधिक बेहतर डिजाइन के साथ कई नए फीचर्स मिलने की पूरी उम्मीद की जा रही है।

Jyotsna Singh

Jyotsna Singh

Next Story