×

Tata Nano EV Price: नए अंदाज में वापसी करेगी Ratan Tata की ड्रीम कार Nano, जानें कैसा होगा फीचर्स

Tata Nano EV Price: लंबे समय बाद भारतीय बाजारों में टाटा नैनो की वापसी हो सकती है। कुछ रिपोर्ट्स की मानें तो कंपनी टाटा नैनो की इलेक्ट्रिक वर्जन ‘जयेम नियो’ को बाजार में उतार सकती है।

Anupma Raj
Written By Anupma Raj
Published on: 11 March 2024 5:20 AM GMT
Tata Nano EV Price: नए अंदाज में वापसी करेगी  Ratan Tata की ड्रीम कार Nano, जानें कैसा होगा फीचर्स
X

Tata Nano EV: टाटा संस के चेयरमैन रतन टाटा (Ratan Tata) ने आम आदमी के लिए कुछ साल पहले एक कार लॉन्च किया था। रतन टाटा की ड्रीम कार टाटा नैनो को 23 मार्च 2009 को भारतीय बाजारों में उतारा गया था। जिसे शुरुआत में तो खूब पसंद किया गया लेकिन धीरे धीरे टाटा नैनो (Tata Nano) की डिमांड कम होती गई। जिसके बाद मजबूरन कंपनी को Tata Nano को बंद करना पड़ा। अब जब दुनियाभर में इलेक्ट्रॉनिक कार की डिमांड बढ़ रही है तो उम्मीद की जा रही है कि भारतीय मार्केट में रत्न टाटा की ड्रीम कार टाटा नैनो की वापसी हो सकती है।

कयास यह भी लगाई जा रही है कि, टाटा नैनो की इलेक्ट्रिक वर्जन भारतीय बाजारों में जल्द दस्तक दे सकती है। हालांकि, कुछ रिपर्ट्स की मानें तो कंपनी टाटा नैनो को पुराने नाम से बाजार में नहीं उतारेगी बल्कि इसका नाम ‘जयेम नियो’ होगा। इतना ही नहीं 2024 में कभी भी इसे लेकर कंपनी द्वारा घोषणा की जा सकती है। वहीं कुछ रिपोर्ट्स का तो ये भी कहना है कि l, टाटा नैनो का इलेक्ट्रिक मॉडल जयेम नियो प्रोडक्शन भी शुरू कर दिया गया है।

टाटा नैनो ईवी के फीचर्स (Tata Nano EV Features):

टाटा नैनो ईवी के फीचर्स की बात करें तो इस इलेक्ट्रिक कार में एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले कनेक्टिविटी, ब्लूटूथ और इंटरनेट कनेक्टिविटी के साथ 7 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलने वाला है। इसके अलावा 6-स्पीकर साउंड सिस्टम, पावर स्टीयरिंग, पावर विंडो और ईबीडी के साथ एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम भी मिल सकते हैं।


साथ ही टाटा नैनो ईवी में 17 किलोवॉट की बैटरी पैक भी मौजूद होगा, जो एक बार फुल चार्ज होने पर 300 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। वहीं इस कार की अधिकतम टॉप स्पीड 80 किलोमीटर प्रति घंटा हो सकती है। इसके अलावा टाटा नैनो ईवी में 40 किलोवाट का इलेक्ट्रिक मोटर भी होगा, जो 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार पकड़ने में 10 सेकंड का समय लेगा।

वहीं इस कार के अन्य फीचर्स की बात करें तो टाटा नैनो ईवी 624 सीसी ट्विन-सिलेंडर पेट्रोल इंजन से लैस होने की उम्मीद है। इस कार का इंजन 38 बीएचपी और 51 न्यूटन मीटर का टॉर्क जेनरेट कर सकता है। इतना ही नहीं टाटा नैनो ईवी अपने पेट्रोल मॉडल की तर्ज पर मैनुअल और ऑटोमैटिक गियर के साथ आ सकती है। इलेक्ट्रिक वर्जन में यूजर्स को पावर की लंबी रेंज मिलेगी।

टाटा नैनो ईवी कार की कीमत (Tata Nano EV Price):

बता दें कि टाटा नैनो ईवी कार की कीमत के बारे में बात करें, तो यह भारत के एक्स-शोरूम में 3 से 5 लाख रुपये के बीच शुरुआती कीमत के साथ लॉन्च हो सकती है।

Anupma Raj

Anupma Raj

Sports Content Writer

My name is Anupma Raj. I am from Patna. I'm a content writer with more than 3 years of experience.

Next Story