Tata Punch Electric Car Price: टाटा 2023 में लॉन्च करेगा सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, ये हैं स्पेशल फीचर्स

Tata Punch Electric Car Price: पंच ईवी को दो बैटरी पैक विकल्प में उतार सकती है। इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 350 किमी तक सफर किया जा सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 26 Dec 2022 2:40 AM GMT (Updated on: 26 Dec 2022 2:40 AM GMT)
Tata Punch Electric Car Price and Specifications
X

Tata Punch Electric Car Price and Specifications

Tata Punch Electric Car Price: अगर आप दिसंबर महीने में कोई टाटा मोटर्स की कार खरीदने का कोई मन बना रहे हैं तो थोड़ा रूक जाएं, क्योंकि महीना खत्म होने को कम ही दिन बचे हैं और अगले साल कंपनी अपना एक नया मॉडल लॉन्च करने जा रही है। हाल ही में भारत की प्रमुख कार निर्माता टाटा मोटर्स ने घोषणा की है कि कॉम्पैक्ट स्पोर्ट्स यूटिलिटी व्हीकल (एसयूवी) पंच का इलेक्ट्रिक संस्करण कंपनी के पोर्टफोलियो में अगला ईवी होगा।

पंच के फीचर्स

टाटा मोटर्स की देश के बाजार में इलेक्ट्रिक वाहन के सेंगमेंट में 80 फीसदी हिस्सेदारी है और इस हिस्सेदारी के साथ वह अग्रणी कंपनी बनी हुई है। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स से मिली जानकारी के मुताबिक, पंच ईवी के फीचर्स पर नजर डालें तो इसमें Android Auto और Apple CarPlay के साथ 7-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम लगने होने की उम्मीद है। इसके अलावा सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, मल्टी-मोड रीजेनरेटिव ब्रेकिंग, ट्रैक्शन कंट्रोल, Itpms और ऑटोमैटिक AC, पावर्ड ORVMs, क्रूज़ कंट्रोल, डुअल फ्रंट एयरबैग, EBD के साथ ABS जैसे फीचर्स लगने होने की संभावना है।

इतनी हो सकती कीमत

पंच EV को Tigor EV और Nexon EV के बीच रखा जाएगा। फिलहाल, कंपनी की ओर से अभी तक पंच की कीमतों को लेकर कोई खुलासा नहीं किया है। हालांकि कार बाजार में नजर रखने वालों की बात करें तो यह कार 11 लाख रुपये से 13 लाख रुपये के बीच में हो सकती है। कंपनी 2023 की तीसरी तिमाही में पंच EV को घरेलू बाजार में लॉन्च कर सकती है। हालांकि पंच घरेलू बाजार में अभी ICE वर्जन में मौजूद है और इसकी एक्सशोरूम कीमत 6 लाख रुपये से लेकर 9.54 लाख रुपए के बीच में है।

पंच होगी चौथी ईवी कार

मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक, कंपनी पंच ईवी को दो बैटरी पैक विकल्प में उतार सकती है। इस कार को एक बार फुल चार्ज करने पर 350 किमी तक सफर किया जा सकता है। पंच कंपनी के ALFA (एजाइल, लाइट, फ्लेक्सिबल एंड एडवांस्ड) प्लेटफॉर्म पर आधारित पहली ईवी कार होगी। टाटा मोटर्स ने हाल ही में घरेलू बाजार में उतारने के लिए पंच की पुष्टि की थी। मॉडल के 2023 की तीसरी तिमाही में (यानी त्योहारी सीजन से ठीक पहले) सड़कों पर लाने की योजना है। यह टाटा मोटर्स की चौथी ईवी कार होगी। इससे पहले भारतीय बाजार में कंपनी के Tiago EV, Tigor EV और Nexon EV मॉडल मौजूद हैं।

इन कारों का होगा अनावरण

नई टाटा पंच इलेक्ट्रिक एसयूवी को जनवरी, 2023 में दिल्ली ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जा सकता है। इसके अलावा कंपनी ने इस मेगा ऑटोमोटिव इवेंट में ADAS (एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम) तकनीक के साथ हैरियर और सफारी फेसलिफ्ट का भी अनावरण करेगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story