×

Tata Nexon CNG 2024: शानदार है टाटा नेक्सन का सीएनजी मॉडल, मिलेगा बड़ा बूटस्पेस, जानिए पूरी जानकारी

Tata Nexon CNG Price: आइए जानते हैं टाटा के अपकमिंग नेक्सन सीएनजी मॉडल से जुड़ी जानकारियों के बारे में विस्तार से-

Jyotsna Singh
Published on: 10 Feb 2024 2:46 PM GMT
Tata Nexon CNG Model 2024 Price and Features
X

Tata Nexon CNG Model 2024 Price and Features

Tata Nexon CNG 2024: भारतीय ऑटो मार्केट में वाहन निर्माता कंपनी टाटा मोटर्स लगातार अपने मॉडलों को पर्यावरण अनुकूल बनाने की दिशा में आगे बढ़ रही है। इसी क्रम में हाल ही में अपने लाइनअप में सीएनजी वर्जन को शामिल करने जा रही है। टाटा कंपनी ने पिछले कुछ समय में अपने बेहद लोकप्रिय मॉडल टियागो और टिगोर के सीएनजी वर्जन को भी मार्केट में लॉन्च किया है। वहीं अब टाटा मोटर्स सबसे ज्यादा बिक्री की जाने वाली एसयूवी कार टाटा नेक्सन कॉम्पैक्ट एसयूवी का सीएनजी वर्जन पर काम कर रही है। अब तक मिली जानकारियों के आधार पर दिवाली से पहले फेस्टिव सीजन के दौरान कम्पनी अपने नेक्सन सीएनजी वर्जन को मार्केट में बिक्री के लिए उतार सकती है। कम्पनी दिल्ली में आयोजित हुए 2024 भारत मोबिलिटी शो में भी नेक्सन सीएनजी मॉडल का शानदार प्रदर्शन किया था।

टाटा नेक्सन सीएनजी इंजन (Tata Nexon CNG Engine)

टाटा की अगामी नेक्सन सीएनजी मॉडल में टाटा की इनोवेटिव ट्विन सीएनजी सिलेंडर तकनीक को शामिल किया गया है। इसी के साथ इसमें 1.2-लीटर, 3-सिलेंडर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन भी मिलता है। यह ट्विन-सिलेंडर सेटअप टाटा की पॉपुलर कार टियागो और टिगोर सीएनजी मॉडल में भी इस्तेमाल किया गया है। बूट स्पेस में शामिल खास खूबी के चलते अगामी न्यू मॉडल में दो सीएनजी सिलेंडर टैंक को बूट फ्लोर के नीचे रखा गया है। जिससे बूट स्पेस को अधिक बड़ा बूट स्पेस प्राप्त होता है। स्पेयर व्हील को भी कार के नीचे की ओर रखा गया है। हालांकि, टाटा ने इसके माइलेज और पॉवर के आंकड़ों का खुलासा अभी तक नहीं किया है।

सीएनजी नेक्सन के फीचर्स (Tata Nexon CNG Features)

टाटा नेक्सन सीएनजी मॉडल में शामिल फीचर्स के साथ इसके लुक और डिज़ाइन की बात करें तो नेक्सन का बाहरी लुक रेगुलर पेट्रोल और डीजल नेक्सन की तरह ही रखा गया है।

इसमें फ्यूल फ़ंक्शन के बीच एक ऑटो स्विच को भी शामिल किया गया है। सिंगल ईसीयू के साथ आने वाली टाटा नेक्सन डायरेक्ट सीएनजी मोड में स्टार्ट होने की क्षमता से लैस है। भारत मोबिलिटी शो में टाटा ने यह भी पुष्टि की है कि जल्द ही टाटा कर्व एसयूवी डीजल पावरट्रेन के साथ पेश होने के लिए तैयार दिखेगी। जिसमें 1.5-लीटर टर्बोचार्ज्ड डीजल इंजन मिलेगा जो नेक्सन में भी देखने को मिलता है।

नेक्सन सीएनजी वर्जन की कीमत (Tata Nexon CNG Price)

नेक्सन सीएनजी वर्जन सेगमेंट की कीमत की बात करें तो इस कार का सटीक लॉन्च टाइमलाइन अभी तक सामने नहीं आई है, लेकिन उम्मीद है कि इस नए मॉडल को दिवाली सीजन के आस पास पेश किया जा सकता है। इस मॉडल को कम्पनी 09.30 से लेकर 17.25 के बीच बिक्री के लिए उतार सकती है। नेक्सन सीएनजी वर्जन सेगमेंट में टाटा कंपनी की पहली टर्बो-पेट्रोल सीएनजी कार होगी।यह मारुति ब्रेज़ा सीएनजी को टक्कर देगी। हालांकि अभी आधिकारिक तौर पर इसके सटीक लॉन्च टाइमलाइन अभी तक सामने नहीं आई है।

Admin 2

Admin 2

Next Story