×

Tata Nexon Facelift Price: तहलका मचाने आ गई टाटा नेक्सन कार, इस मॉडल में मिलेंगी ढेरों खूबियां

Tata Nexon Facelift Price: कंपनी की ओर से इस एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को कई बदलावों के साथ आधिकारिक तौर पर इसके पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स को भारतीय ऑटो मार्केट में पेश किया गया है।

Jyotsna Singh
Written By Jyotsna Singh
Published on: 18 Sep 2023 12:31 PM GMT
Tata Nexon Facelift price
X

Tata Nexon Facelift price  (photo: social media )

Tata Nexon Facelift Price: एक लंबे अरसे से भारतीय ऑटो मार्केट में एसयूवी का पलड़ा दूसरे सेगमेंट्स की तुलना में काफी भारी चल रहा है। कस्टमर अब ज्यादातर एसयूवी गाड़ियों की ही डिमांड करते नजर आते हैं। यही वजह है कि ऑटोमेकर कंपनियां अब कई वेरिएंट्स के साथ एसयूवी गाड़ियों को मार्केट में उतार रहीं हैं। जिनमें टाटा मोटर्स का जलवा देखते ही बनता हैं। अभी हाल ही में टाटा की बहुप्रतीक्षित एसयूवी टाटा नेक्सन को भारतीय ऑटो बाजार में सब फोर मीटर एसयूवी सेगमेंट में लॉन्च कर दिया गया है। कंपनी की ओर से इस एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन को कई बदलावों के साथ आधिकारिक तौर पर इसके पेट्रोल, डीजल और इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स को भारतीय ऑटो मार्केट में पेश किया गया है।जिसके लांच होने के बाद खुलकर इसकी खूबियों के बारे में जानने का मौका मिला है। इस एसयूवी को फेसलिफ्ट वर्जन के तौर पर लॉन्च किया गया है। आइए जानते हैं इस सब फोर मीटर एसयूवी के फेसलिफ्ट वर्जन से जुडी डिटेल्स के बारे में-

फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन फीचर्स

फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन एसयूवी के फीचर्स की बात करें तो इस एसयूवी में ऑटो हैडलैंप, रेन सेंसिंग वाइपर, फ्रंट फॉग लैंप, 26.03 सेमी फ्लोटिंग इंफोटेनमेंट सिस्टम, 26.03 सेमी डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, कनेक्टिड व्हीकल तकनीक, वायस असिस्ट इलेक्ट्रिक सनरूफ, जेबीएल स्पीकर, वायरलैस चार्जर, एंड्राइड ऑटो, एपल कार प्ले, इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर में नेविगेशन डिस्प्ले, वेंटिलेटिड सीट जैसे शानदार फीचर्स मिलते हैं। इसी के साथ नई नेक्सन में बाय फंक्शनल फुल एलईडी लैंप, सीक्वेंशल एलईडी डीआरएल, ड्यूल टोन रूफ, 16 इंच के टायर के साथ नए अलॉय व्हील्स, एक्स शेप टेल लैंप, टू स्पोक स्टेयरिंग व्हील, इलूमिनेटिड लोगो, नई जनरेशन टच पैनल, तीन टोन वाला डैशबोर्ड, छह एयरबैग, ई-कॉल, बी-कॉल, 360 डिग्री व्यू कैमरा, ब्लाइंड व्यू मॉनिटर, रिवर्स पार्किंग कैमरा, ईएसपी, टीपीएमएस जैसे कई अत्याधुनिक फीचर्स को भी शामिल किया गया है।


फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन बदलाव

टाटा की ओर से फेसलिफ्ट नेक्सन को कई बड़े अपडेट्स के साथ दोबारा से मार्केट में पेश किया गया है। जिनमें खासतौर से एलईडी लाइट्स, फ्रंट बंपर, ग्रिल, डैशबोर्ड फीचर्स के साथ ही कंपनी की ओर से नई नेक्सन के इंजन और इलेक्ट्रिक वैरिएंट्स में एक्सटीरियर, इंटीरियर को और ज्यादा सुविधाजनक फीचर्स से लैस कर कई बड़े बदलाव किए गए हैं।


फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन बैटरी

फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन में बैटरी पॉवर की बात करें तो कंपनी की ओर से नेक्सन इलेक्ट्रिक में 40.5 किलोवाट आवर की बैटरी को शामिल किया गया है। इस बैटरी की क्षमता की बात करें तो इसकी पावर के माध्यम से इस एसयूवी को 465 किलोमीटर तक सिंगल चार्ज पर चलाया जा सकता है। इस शक्तिशाली बैटरी के जरिए जीरो से 100 किलोमीटर की स्पीड पकड़ने में इस एसयूवी को मात्र इसे 8.9 सेकेंड का समय लगता है।इसके साथ ही इसमें मल्टी मोड रीजनरेटिव तकनीक मिलती है। घर में लगे 7.2 किलोवाट के चार्जर से इसे 10 से 100 फीसदी चार्ज करने में 4.3 और छह घंटे में चार्ज किया जा सकता है। वहीं डीसी फास्ट चार्जर से एसयूवी को चार्ज करने में 56 मिनट का समय लगता है। वहीं इसमें लगी मोटर से एसयूवी को 106.4 किलोवाट और 215 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है।

फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन इंजन

फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन इंजन पॉवर की खूबियों की बात करें तो इस सब 4 मीटर एसयूवी टाटा नेक्सन में पेट्रोल इंजन के साथ पांच स्पीड मैनुअल, छह स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक के साथ ही सात स्पीड डीसीए ट्रांसमिशन का विकल्प मिलता है। वहीं डीजल इंजन के साथ एसयूवी में छह स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन का विकल्प दिया जाता है।फेसलिफ्ट टाटा नेक्सन में 1.2 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर का डीजल इंजन मिलता है। इस एसयूवी में मौजूद 1.2 लीटर टर्बोचार्ज पेट्रोल इंजन से एसयूवी को 120 पीएस और 170 न्यूटन मीटर का टॉर्क जनरेट होता है। वहीं 1.5 लीटर डीजल इंजन से एसयूवी को 115 पीएस और 260 न्यूटन मीटर का टॉर्क मिलता है। दोनों ही इंजन के साथ ड्राइविंग के लिए ईको, सिटी और स्पोर्ट्स मोड दिए जाते हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story